अब ऑनलाइन शॉपिंग एक ट्रेंड है जिसे हम गाहे-बगाहे कर ही लेते हैं। कई मामलों में तो हमें पास के लोकल स्टोर के बदले ऑनलाइन ज्यादा अच्छा सामान मिल जाता है और ये बहुत ही खूबसूरत भी लगता है। खाने-पीने के सामान से लेकर कपड़ों तक आपको बहुत कुछ मिल जाता है। पर अभी भी एक बात जो अभी भी कई लोगों को परेशान करती है वो ये है कि 'क्या ऑनलाइन सामान सही आएगा?'

ये सवाल शायद आपके मन में भी आता हो। ऐसा सबसे ज्यादा ऑनलाइन कपड़े खरीदते समय होता है कि कहीं कपड़े की क्वालिटी खराब ना हो जाए या फिर कहीं कपड़ों का साइज गलत ना आए। 

ऐसे में आप किन टिप्स का पालन करें कि आपको हमेशा सही फिट के कपड़े मिलें? कपड़ों का सही फिट का होना बहुत जरूरी है और बार-बार ड्रेस को रिटर्न करना सहज भी नहीं लगता है। ऐसे में चलिए आपको कुछ आसान से टिप्स बताते हैं जो ऑनलाइन कपड़े खरीदते समय आपके लिए लाभकारी होंगे। 

इसे जरूर पढ़ें- बॉडी स्ट्रक्चर के अनुसार स्टाइल करें धोती पैंट, मिलेगा डिफरेंट लुक

1. अपने बॉडी साइज का ध्यान रखें-

1 साल पहले आपने 30 साइज की जीन्स खरीदी है तो जरूरी नहीं है कि वो अभी भी वैसी ही हो। जीन्स या ऐसे फिटिंग वाले कपड़े खरीदने से पहले एक बार इंची टेप (मेजरिंग टेप) से अपना साइज जरूर नाप लें।  

ऐसा बिल्कुल भी ना करें कि आप अंदाज़े से ही साइज ऑर्डर कर रहे हैं। ब्रा आदि के लिए तो खास ख्याल रखें क्योंकि ब्रेस्ट शेप कई बार ऊपर-नीचे हो जाता है।  

online shopping for clothes

इसके साथ यूके, यूएस या इंडियन साइज का ध्यान रखें। अगर आपको यूके 4 आता है तो हो सकता है यूएस साइज 5 या 6 हो। ये देखें कि कपड़ा किस साइज को फॉलो कर रहा है।  

2. अपने बेस्ट फिटिंग वाले कपड़ों से साइज लें- 

आप एक और तरीका अपना सकते हैं और वो ये कि आपको जो भी कपड़ा बेस्ट फिट आता है उसके हिसाब से ही आप साइज देखें। उस कपड़े का क्या साइज है और ब्रांड कौन सा है इस बात का बहुत फर्क पड़ता है।  

आपको ये ध्यान रखना है कि जिस कपड़े से आप फिटिंग कर रहे हैं वो किस टाइप का है।  

3. कपड़े का टेक्सचर- 

ऑनलाइन कपड़े ऑर्डर करते समय लोग ये भूल जाते हैं कि कपड़े का टेक्सचर क्या होगा। दरअसल, ऑनलाइन आप कपड़े की फिटिंग का अंदाज़ा तब तक नहीं लगा सकते हैं जब तक आप कपड़े के बारे में जानकारी ना रख लें। प्रोडक्ट का डिस्क्रिप्शन जरूर पढ़ें- 

  • कपड़े का साइज कैसा है
  • कौन सा कपड़ा है (होजरी, कॉटन, जॉर्जेट, विस्कोस, सिंथेटिक आदि)
  • कपड़ा स्ट्रेचेबल है या नहीं
  • मॉडल ने जो कपड़ा पहना है उसका साइज क्या है 
  • ये सारी चीज़ें देखने के बाद ही आप ये सिलेक्ट करें कि आपको वो कपड़ा खरीदना है या नहीं।  

इसे जरूर पढ़ें- वेडिंग फंक्शन में डिफरेंट लुक पाने के लिए ट्राई करें ये स्टाइलिश ड्रेसेस  

4. ऐसे कपड़े ऑर्डर करें जिन्हें बहुत फिटिंग की जरूरत नहीं पड़ती-

ऑनलाइन शॉपिंग के समय ऐसे कपड़े ऑर्डर किए जा सकते हैं जिन्हें फिटिंग की जरूरत नहीं होती है। उदाहरण के तौर पर जैकेट आदि को एक्जैक्ट फिटिंग चाहिए होती है, लेकिन A लाइन ड्रेस या कैजुअल टी-शर्ट के लिए ये जरूरी नहीं है। ऑनलाइन ऐसे कपड़ों को खरीदना ज्यादा बेहतर होता है क्योंकि इसमें बार-बार रिटर्न करने का झंझट नहीं होता।  

clothes and online shopping

5. रिव्यू जरूर देखें- 

अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग कर रहे हैं तो आपको इस बात का ध्यान जरूर रखना होगा कि आप ऑनलाइन रिव्यू और फोटोज हमेशा देखें। ये आपको बता पाएंगे कि आप जो कपड़ा खरीदने जा रहे हैं वो सही मायनों में अच्छा है भी या नहीं।  बिना ऑनलाइन रिव्यू देखे अगर आप किसी भी तरह की ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं तो इसके गुंजाइश ज्यादा है कि आपको गलत सामान मिल जाए।  

6. लंबे लोग पैरों का साइज जरूर नापे- 

ऑनलाइन कपड़ा छोटा होने की गुंजाइश लंबे लोगों के लिए ज्यादा होती है। आपको आपके पैरों की लंबाई और चौड़ाई हमेशा नाप कर ही ऑनलाइन शॉपिंग के लिए आगे बढ़ना चाहिए।  

Recommended Video

7. बहुत ज्यादा एक्स्ट्राऑर्डिनरी के पीछे ना पड़ें- 

अगर आपने कभी ऑनलाइन शॉपिंग की है तो आपको पता होगा कि वेबसाइट पर अलग-अलग तरह के कपड़े होते हैं जिनमें से कुछ काफी टेक्निकल लगते हैं। उदाहरण के तौर पर कई रैप ड्रेसेज में बहुत सारे फ्रिंज होते हैं और उन्हें बांधने के लिए दो से तीन अलग-अलग स्ट्रैप्स को साथ में मैनेज करना होता है। इस तरह के एक्सट्राऑर्डिनरी कपड़े देखने में तो बहुत अच्छे लगते हैं, लेकिन इन्हें पहनना काफी मुश्किल होता है। ऐसे कपड़ों के पीछे ना भागें।  

इसके अलावा, अपने रेगुलर साइज और वेबसाइट पर भरोसा करें। ये सारे टिप्स आपको परफेक्ट ऑनलाइन शॉपिंग के बारे में जानने के लिए मदद कर सकते हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।