• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

गर्मियों में अपने किचन को ठंडा रखने के तरीके

क्या आप भी गर्मी के कारण किचन में घुसना नहीं चाहती है? तो चलिए हमसे जानें किचन को ठंडा रखने के शानदार तरीके।
author-profile
Next
Article
how to keep kitchen cool naturally

गर्मियों में घर ही नहीं, किचन भी बहुत गर्म हो जाता है। अब आपके कमरों में कूलर या एसी तो लगा होता है, लेकिन किचन का क्या? आपका किचन एक ऐसी जगह है जहां खाना पकाने की विभिन्न प्रक्रियाओं के कारण बहुत अधिक गर्मी और भाप पैदा होती है। गर्मियों में तो किचन में घुटन महसूस होने लगती है और हमारे लिए दिनभर किचन में रहकर खाना बनाना बहुत मुश्किल हो जाता है।

अगर आपका किचन छोटा है, तो वह बड़े किचन की तुलना में तेजी से गर्म होता है। अब एक महिला का अमूमन ज्यादातर समय तो किचन में ही कटता है, फिर कैसे वह गर्मी से छुटकारा पाएं? चलिए आज आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं, जिनकी मदद से आप अपने किचन को ठंडा रख सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें : किचन काउंटरटॉप को आर्गेनाइज करने के लिए यहां से लें आइडियाज

खाना पकाने के समय में करें थोड़ा फेरबदल

change cooking timing ways to keep kitchen cool

गर्मियों में दोपहर के समय जब सूरज आपके सिर के ऊपर होता है, तो जाहिर है गर्मी भी उस समय ज्यादा लगेगी। ऐसे में आप कोशिश करें कि अपने खाने की मैक्सिमम तैयारी सुबह के समय ही कर लें। जल्दी ब्रेकफास्ट तैयार करके दिन के खाने की भी तैयारी जैसे दाल उबालना, सब्जी बनाकर रखना आदि जैसी चीजें सुबह निपटा लें। ऐसे में आपको दिन में बस उन्हें गर्म करना होगा और उस टाइम बस चावल या रोटी पकानी होगी। इस तरह से आपको भी गर्मी नहीं लगेगी और किचन भी गर्म नहीं रहेगा।

वेंटिलेशन का रखें पूरा ध्यान

बड़े किचन में तो नहीं लेकिन छोटे किचन में सही वेंटिलेशन न होने के कारण घुटन और गर्मी का एहसास ज्यादा होता है। जब आप किचन में काम कर रही हैं, तो ध्यान रखें कि आपकी खिड़की खुली हो ताकि खाने की महक बाहर निकल सके। इसके साथ ही एग्जॉस्ट फैन या चिमनी भी जरूर होनी चाहिए। यह किचन को गर्म नहीं होने देती है और खाना बनाते समय बनी हवा को बाहर निकालती है। साथ ही दिन के समय में अपनी खिड़कियां बंद रखें क्योंकि बाहर की धूप आपके किचन को गर्म कर सकती है।

ओवन का बार-बार उपयोग करें

dont overuse oven

ओवन गर्मी पैदा करने के मुख्य स्रोतों में से एक है। बार-बार बेकिंग करने से किचन एरिया गर्म रहता है। खाना बनाते समय ओवन को बार-बार खोलने से अंदर से गर्म हवा निकलती है, जिससे किचन तुरंत गर्म हो जाता है। अगर आप कुछ बेक करना चाह रही हैं तो ऐसे काम सुबह और शाम करें, क्योंकि दोपहर की तुलना में शाम की हवा थोड़ी ठंडी होती है। अगर आपको कई व्यंजन या बड़ी मात्रा में चीजों को बेक करना है, तो उसके अनुसार योजना बनाएं ताकि आप निर्धारित समय के अंदर अपने कामों को पूरा कर सकें। यह एनर्जी और समय बचाने में काफी मदद करता है।

इसे भी पढ़ें : गर्मियों में बिना एसी और पंखे के घर को ठंडा करने के तरीके

स्मार्ट एप्लाइंसेस का उपयोग करें

कई टेक्नॉलोजी बेस्ड, नए कुशल काउंटर-टॉप एप्लाइंसेस जैसे स्मार्ट टोस्टर, ग्रिल, इलेक्ट्रिक कुकर, आदि खाना पकाने के समय को बचाने में मदद करते हैं। चूल्हे या ओवन के बजाय खाना पकाने के लिए इनका बार-बार उपयोग किया जा सकता है। यह न केवल आपके खाना पकाने की प्रक्रिया को आसान बनाता है बल्कि एनर्जी एफिशियंट भी है। इससे ओवन जैसे बड़े उपकरण की तुलना में आपका किचन कम गर्म होता है। इसके अतिरिक्त इनसे मदद लेंगी तो आपको गर्मी में ज्यादा समय किचन में भी नहीं बिताना पड़ेगा। 

किचन लाइट्स को भी रखें बंद

keep lights off

सूरज की रोशनी की तरह ही आपके घर की लाइट भी आपके किचन को गर्म कर सकती हैं। अपने किचन को ठंडा रखने के लिए ज्यादा जल रही लाइट्स को बंद कर दें और केवल उन्हीं का उपयोग करना सबसे अच्छा है जिनकी आपको वास्तव में आवश्यकता है। फिजूल में जल रही लाइट्स बंद करने से ही आपकी रसोई के अंदर का तापमान बहुत तेजी से गिरता है, इसलिए जब जरूरत न हो तब उन लाइट्स को बंद रखने में ही आपकी भलाई है (फेयरी लाइट्स का ऐसे करें इस्तेमाल)। 

गर्मियों के दौरान आपके किचन को ठंडा रखने के लिए हमने ये जो कुछ टिप्स साझा किए हैं, हमें उम्मीद है कि जब आपको इसकी सबसे ज्यादा जरूरत होगी तो ये आपकी मदद करेंगे।

ये छोटी-छोटी बातें आपके किचन के तापमान को कम करने में आपकी बहुत मदद कर सकती हैं। अगर आपको हमारे बताए गए ये टिप्स पसंद आए तो इन्हें लाइक और शेयर करें। ऐसे अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

Image Credit: Freepik & Unsplash

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।