• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

गर्मियों में बिना एसी और पंखे के घर को ठंडा करने के तरीके

गर्मी में आपका घर भी रहे ठंडा इसके लिए एसी चलाकर बिजली खर्च करने की क्या जरूरत? आप बिना पंखे और एसी के भी घर को ठंडा रख सकते हैं।
Published -13 Apr 2022, 18:21 ISTUpdated -13 Apr 2022, 18:36 IST
author-profile
  • Ankita Bangwal
  • Editorial
  • Published -13 Apr 2022, 18:21 ISTUpdated -13 Apr 2022, 18:36 IST
Next
Article
tips to keep home cool in summers

गर्मी के दौरान घर के अंदर भी कई बार घुटन-घुटन सी लगती है। खिड़की भी ज्यादा खोल नहीं सकते क्योंकि धूप के कारण कमरा और भी गरम होने लगता है। अब लंबे समय तक एसी चलाने से बिजली का बिल भी ज्यादा आएगा, तो फिर घर को ठंडा रखने का क्या तरीका है? आपको शायद मालूम न हो लेकिन घर को ठंडा रखने के कई टिप्स और ट्रिक्स हैं।

आपको बहुत समय तक एसी भी चलाने की जरूरत नहीं होगी और इन ट्रिक्स से आपका कमरा एकदम कूल रहेगा। अगर आप भी अपने घर में ठंडक बनाए रखना चाहती हैं, तो हमारे बताए गए इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें।

अपनी खिड़कियों में ब्लाइंड लगाएं

window blind

अगर आपके लिविंग एरिया में बड़ी खिड़की है तो वहां से अच्छी-खासी धूप आती होगी, जो घर को गर्म रखती होगी। अब सर्दियों में तो यह अच्छा लगता है, लेकिन गर्मियों में मुश्किल हो जाता है। इससे बचने के लिए आप अपनी खिड़की पर ब्लाइंड लगवा सकती हैं और अगर ब्लाइंड लगे हैं तो दिन के दौरान ठंडक बनाए रखने के लिए उन्हें बंद रखें। बांस के ब्लाइंड का गर्मियों में बहुत इस्तेमाल भी होता है, क्योंकि इनसे धूप कमरे में नहीं आती और घर भी कूल-कूल रहता है।

इसे भी पढ़ें : इन बेहद सस्ते तरीके से बिना एसी लगाए मिलता है ठंडक का अहसास

कॉटन की सफेद शीट से मिलेगी राहत

white bedsheets

बेडशीट्स को बदलने से न सिर्फ आपका कमरा अलग और फ्रेश लगता है, बल्कि यह आपके कमरे को ठंडा भी रखेगा। फ्लैनल और फ्लीस शीट्स इंसुलेशन के लिए अच्छी हैं, लेकिन कॉटन की शीट्स कमरे को लाइट दिखाने के साथ कूल भी दिखाती है। इसके साथ ही आप अपने नॉर्मल तकियों को बकव्हीट तकियों से बदल सकते हैं। इनमें एयर स्पेस होता है, जो हीट को रोकने की जगह पास होने देती है। इससे आपको गर्म भी नहीं लगता और कमरा भी साफ-सुथरा, लाइट और कूल लगता है।

घर में लाइट को बदले

change lights in home

जब भी आप घर के किसी एरिया में काम नहीं कर रहे हैं, तो अपने कमरे की लाइट्स को बंद कर दें। आपके घर में इनकैंडिसेंट बल्ब हैं, उन्हें तुरंत बदल दें क्योंकि यह अपनी एनर्जी से हीट क्रिएट करते हैं, इसी वजह से कमरा गर्म होता है। अच्छा है कि अगर आप इन्हें बदलकर अच्छे लाइट्स लगाएं। आप LED's और CFL's लाइट को अपने कमरों में लगाएं, क्योंकि यह घर को कूल करती हैं।

आजमाएं यह आइस हैक

ice cooling hack

अब यह जो तरीका है, यह मेरा पर्सनल फेवरेट है। मगर आपको यह पहले ही बता दें कि अगर आपका छोटा कमरा है तो यह हैक अच्छी तरह से काम आएगा। इसके लिए आपको यह करना है कि बड़े से बाउल में खूब सारी आइस क्यूब रख दें या फिर आप उसमें ठंडे आइस पैक रख सकती हैं। बस इसे उठाकर अपने टेबल फैन के पास रख दें। फैन चलाएंगी तो बर्फ की ठंडी हवा कमरे में फैलेगी। बहुत लंबे देर के लिए भले ही नहीं, लेकिन यह हैक बहुत काम का है।

इसे भी पढ़ें : अपने घर में रखेंगी ये इंडोर प्लांट्स तो आपका दिमाग रहेगा 'हैप्पी और कूल'

कमरे को रखें खाली-खाली

declutter room

आपने नोटिस किया होगा कि कमरा जब भरा-भरा रहता है तो उसमें गर्मी का एहसास ज्यादा होता है। आपके कमरे में यदि सामान कम होगा तो वह देखने में भी अच्छा और साफ दिखेगा और खुला-खुला रहेगा। अपने लिविंग एरिया (लिविंग एरिया डेकोर) में भी चीजों को भरने से बेहतर है कि आप वहां 1-2 प्लांट्स के साथ कुछ ही सामान शिफ्ट करें। इससे भी कमरे में ठंडक रहती है।

इन टिप्स को फॉलो कर आप भी अपने घर को कूल-कूल बनाएं। अगर आपको हमारी यह जानकारी पसंद आई तो इसे लाइक और शेयर करें और ऐसे अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ। 

Image Credit : freepik & amazon

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।