आपकी किचन चाहे बड़ी हो या छोटी, उसे आर्गेनाइज्ड तरीके से मैनेज करना यकीनन एक टफ टास्क होता है। दरअसल, किचन में आसान तरीके से काम करने के लिए महिलाएं कुछ चीजों को अपने काउंटरटॉप पर रखती हैं। जिसके कारण अक्सर उनका किचन काउंटरटॉप फैला हुआ नजर आता है। हो सकता है कि आप भी अपनी किचन में अनआर्गेनाइज्ड होने के कारण परेशान रहती हों, लेकिन वास्तव में आप अपने किचन काउंटरटॉप को बेहद आसानी से आर्गेनाइज्ड कर सकती हैं।

ऐसे कई आसान टिप्स हैं, जो आपकी किचन काउंटरटॉप को फैला-फैला होने से बचाते हैं और जिन चीजों को किचन काउंटरटॉप पर रखना आसान है, उन्हें बेहतर तरीके से रखने में आपकी मदद करते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको किचन काउंटरटॉप को आर्गेनाइज करने के कुछ आसान टिप्स आपके साथ शेयर कर रहे हैं-

रॉड का लें सहारा

अगर आपने कभी ध्यान से नोटिस किया हो तो आप पाएंगी कि आपके किचन काउंटरटॉप को फैला-फैला बनाने के पीछे मुख्य वजह किचन टॉवल होते हैं। हालांकि, इनकी आपको बार-बार जरूरत पड़ती है, लेकिन इन्हें ऐसे ही काउंटरटॉप पर रख देना भी सही नहीं है। ऐसे में आप कोशिश करें कि आप किचन कैबिनेट के नीचे एक रॉड को फिक्स करें। इसके बाद आप वहां पर अपने किचन टॉवल से लेकर अन्य कुछ बर्तन भी आसानी से हैंग कर सकती हैं। इस एक छोटे से स्टेप से आपकी किचन काउंटरटॉप अधिक आर्गेनाइज्ड नजर आएगी।

kitchen and organization

इसे जरूर पढ़ें- किचन को कैसे रखें साफ, जानें 5 आसान टिप्स

डबल स्टैक्ड ट्रे

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि कुछ जरूरी मसालों से लेकर अचार व अन्य कुछ सामग्री को हमेशा ही महिलाएं किचन काउंटरटॉप पर रखना चाहती हैं। लेकिन इस तरह काउंटरटॉप का काफी हिस्सा ऐसे ही यूज्ड हो जाता है। साथ ही साथ, इस तरह काउंटरटॉप पर रखा सामान उसे अनआर्गेनाइज्ड बनाता है। इसलिए आप किचन काउंटरटॉप पर डबल स्टैक्ड ट्रे रखें। यह आपके काउंटरटॉप के स्पेस को डबल बनाएगा। साथ ही साथ उसे अधिक आर्गेनाइज्ड भी बनाएगा।

थ्री स्टैक्ड ट्रे 

अगर आप किचन काउंटरटॉप को आर्गेनाइज्ड करने के साथ-साथ उसे अधिक ब्यूटीफुल भी बनाना चाहती हैं तो ऐसे में आप थ्री स्टैक्ड ट्रे को भी किचन काउंटरटॉप पर रख सकती हैं। इस तरह आप काउंटरटॉप में अपनी जरूरत का सभी सामान बेहद आसानी से रख सकती हैं। साथ ही साथ थ्री स्टैक्ड ट्रे में आप कुछ छोटे प्लांट्स भी रख सकती हैं। इससे आपके किचन काउंटरटॉप में ग्रीनरी भी एड हो जाएगी। 

kitchen for organizations

ओवरसाइज्ड जार का करें इस्तेमाल 

अगर आपको अपने किचन काउंटरटॉप में कुछ पैकेट्स आदि रखने हैं तो ऐसे में उसे एक आर्गेनाइज्ड तरीके से रखने का एक बेहद ही अच्छा तरीका है ओवरसाइज्ड जार का इस्तेमाल करना। अधिकतर किचन में कुछ हर्ब्स से लेकर मसालों के पैकेट्स का नियमित रूप से इस्तेमाल होता है और ऐसे में ओवरसाइज्ड जार में उन्हें रखा जा सकता है और इस तरह आप किचन काउंटरटॉप को अधिक आर्गेनाइज्ड बना सकती हैं। 

वायर रैक हैक 

किचन में हम सभी को कई तरह के अप्लाइंसेस की जरूरत होती है, जिन्हें अक्सर किचन काउंटरटॉप पर रखा जाता है। जिसके कारण आपका किचन काउंटरटॉप काफी यूज्ड हो जाता है और फिर वह फैला हुआ नजर आता है। ऐसे में आप इन अप्लाइसेंस को काउंटरटॉप पर आर्गेनाइज्ड तरीके से रखने के लिए वायर रैक की मदद ले सकती हैं। यह एक साथ कई अप्लाइंस को आर्गेनाइज्ड तरीके से रखने का एक अच्छा आइडिया है। 

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- चमचमाता किचन पसंद है तो ये 6 टिप्‍स आजमाएं, 10 मिनट में हो जाएगी साफ 

हैंगिंग शेल्फ का करें इस्तेमाल 

किचन काउंटरटॉप को आर्गेनाइज्ड करने का यह आइडिया उन महिलाओं को बेहद पसंद आएगा, जिनके पास स्पेस की कमी होती है, लेकिन फिर भी उन्हें काफी सारा सामान अपनी किचन काउंटरटॉप पर रखना होता है। ऐसे में आप कैबिनेट के नीचे एक रिमूवेबल हैंगिंग शेल्फ को फिक्स करें। इसके बाद, इसमें छोटे-छोटे कंटेनर को रखा जा सकता है। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- homebnc, freepik