घर में रोशनी के लिए नेचुरल लाइटिंग के अलावा, हम आर्टिफिशियल लाइटिंग का भी इस्तेमाल करते हैं। इनमें एलईडी बल्ब से लेकर ट्यूब आदि कई चीजों का इस्तेमाल किया जाता है। यह चीजें आपके घर को रोशन तो करती हैं, लेकिन इससे आपके घर को एक यूनिक लुक नहीं मिल पाता। हालांकि, लाइटिंग भी आपके होम डेकोर में एक अहम् रोल अदा कर सकता है। बस, जरूरी है कि आप इसके साथ थोड़ा स्मार्टली प्ले करें। जी हां, अगर आप चाहें तो अपने घर में फेयरी लाइटिंग का इस्तेमाल कर सकती हैं। यह आपके होम डेकोर को नेक्स्ट लेवल पर लेकर जाएगा।

यूं तो घर में लाइटिंग करने के लिए आपके पास ढेरों ऑप्शन मौजूद हैं, लेकिन फेयरी लाइटिंग की बात ही अलग है। फेयरी लाइटिंग की खास बात यह है कि इसे आप अपने घर में एक नहीं, बल्कि कई अलग-अलग तरीकों से शामिल कर सकती हैं और अपने घर के हर कोने को एक डिफरेंट लुक दे सकती हैं। अगर आप भी फेयरी लाइटिंग को अपने होम डेकोर का हिस्सा बनाना चाहती हैं तो चलिए आज हम आपको कुछ बेहतरीन आईडियाज दे रहे हैं-

बेडरूम को दें यूनिक लुक

bed room decorate

अगर आप अपने बेडरूम को एक यूनिक लुक देना चाहती हैं तो ऐसे में फेयरी लाइट का इस्तेमाल करना एक अच्छा आईडिया हो सकता है। इसके लिए, आपको बहुत कुछ करने की जरूरत नहीं है। बस आप बेडरूम की दीवार पर फेयरी लाइट को रेथ की तरह लगाएं। अब आप क्लिप का उपयोग करके अपने करीबी लोगों या परिवार की तस्वीरों को वहां पर हैंग करें। आप देखेंगी कि आपके बेडरूम का लुक पूरी तरह से चेंज हो गया है।

मेसन जार का करें इस्तेमाल

mesar jar

यह फेयरी लाइट से घर को डेकोरेट करने का एक ऐसा तरीका है, जिससे आप अपने घर के किसी भी कोने को सजा सकती हैं। बस आप एक मेसन जार लें और उसमें फेयरी लाइट्स लगाएं। आप इस जार को घर के किसी भी हिस्से में रखकर उस जगह की खूबसूरती को बढ़ा सकती हैं।

होम डेकोर को दें ट्विस्ट

different ideas

आप फेयरी लाइट की मदद से अपने सिंपल होम डेकोर को एक ट्विस्ट दे सकती हैं। बस आपको इतना करना है कि आप अपने किसी भी डेकोरेटिव आइटम जैसे किसी एक्सेंट पीस या मिरर के चारों ओर ही इस फेयरी लाइट को लगाएं और फिर बस देखिए कि आपके घर का लुक किस तरह बदल जाता है। आप घर के जिस भी हिस्से को अधिक रोशन करना चाहती हैं, वहां पर यह टिप अपना सकती हैं। 

इसे ज़रूर पढ़ें- Easy Tips: फुटवियर स्टैंड की सफाई आप चंद मिनटों में कर सकती हैं, जानिए कैसे

क्रिएट करें स्टेटमेंट लुक

home decorate for light

फेयरी लाइट की मदद से आप अपने घर में एक स्टेटमेंट लुक भी क्रिएट कर सकती हैं। इसके लिए आप अपने घर के लिविंग रूम में फेयरी लाइट को इस तरह हैंग करें कि उससे आप कुछ इंस्पिरेशन शब्द लिख पाएं। यकीन मानिए कि इस छोटे से बदलाव से आपके पूरे घर का लुक ही बदल जाएगा।

Recommended Video

यह भी है तरीका

फेयरी लाइट को घर में सजाने के कई तरीके हैं। बस जरूरत हैं कि आप अपनी पसंद के अनुसार इनका इस्तेमाल करें। उदाहरण के तौर पर, अगर आपको रीडिंग का शौक है और आप अपने रीडिंग एरिया को अधिक ब्यूटीफुल बनाना चाहती हैं तो ऐसे में आप फेयरी लाइट की मदद से बुकशेल्फ को सजाएं। आप बस उन्हें अलमारियों के पीछे लटका दें। इसके अलावा आप फ्रंट में भी अलमारी के चारों ओर फेयरी लाइट का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसी तरह, अगर आप अपनी बालकनी को अधिक खूबसूरत बनाना चाहती हैं तो ऐसे में आप बालकनी में रखें पौधों के उपर भी फेयरी लाइट को यूज कर सकती हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें- बेकार पड़ी पुरानी चीजों का करें इस्तेमाल और घर को दें एक न्यू लुक

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- (@freepik)