मॉर्डन किचन में इलेक्ट्रिक प्रेशर कुकर एक अहम सामान बन गया है। इस्तेमाल करने में आरामदायक होने के साथ-साथ आप कई चीज़ों को इसमें आसानी से पका सकती हैं। इन दिनों आधुनिक सुविधाओं से लैश किचन इस्तेमाल करना लोग अधिक पसंद करते हैं। ऐसे में इलेक्ट्रिक एप्लायंसेज को अधिक महत्व दिया जा रहा है। वहीं अगर आप भी इलेक्ट्रिक प्रेशर कुकर इस्तेमाल करती हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत ज़रूरी है।

आम प्रेशर कुकर की तरह ही इलेक्ट्रिक प्रेशर कुकर को भी इस्तेमाल करना काफ़ी आसान है, लेकिन इसके रख-रखाव और इस्तेमाल करने का तरीक़ा थोड़ा अलग है। आज इस आर्टिकल में हम बताएंगे कि इलेक्ट्रिक प्रेशर कुकर इस्तेमाल करते समय इन ग़लतियों को करने से बचना चाहिए।

इंग्रेडिएंट्स के साथ पानी स्किप न करें

pressure cooker checkers

जब आप इलेक्ट्रिक प्रेशर कुकर में इंग्रेडिएंट्स डाल रही हैं तो उसमें पानी या फिर अन्य लिक्विड का इस्तेमाल करना न भूलें। दरअसल इलेक्ट्रिक प्रेशर कुकर पूरी तरह से पैक होता है, जो भाप के ज़रिए ही अंदर की चीज़ों को पकाता है। भाप के लिए बहुत ज़रूरी है कि अंदर पानी या फिर लिक्विड जैसी कोई चीज़ हो, क्योंकि इलेक्ट्रिक प्रेशर कुकर को सही तरीक़े से काम करने के लिए पानी की आवश्यकता होती है। आप इंग्रेडिएंट्स के अनुसार पानी की मात्रा चेक कर सकते हैं। वैसे नॉर्मली आप एक या आधा कप लिक्विड का इस्तेमाल ज़रूर करें। (आंवला को फ्रेश)

पानी की मात्रा हो उचित

electric pressure cooker deals

इलेक्ट्रिक प्रेशर कुकर सही तरीक़े से काम करें, इसके लिए पानी की मात्रा ज़रूर चेक कर लें। अत्याधिक पानी इस्तेमाल करने से पकवानों का टेस्ट ख़राब हो सकता है। इसलिए सामान्य भोजन के लिए एक कप पानी का इस्तेमाल ज़रूर करें, जिससे खाने का स्वाद न ख़राब हो। हालांकि अगर किसी रेसिपी में पानी की अधिक आवश्यकता है तो आप इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। (चमचमाती किचन पसंद है तो)

इसे भी पढ़ें: फ्रिज में भूलकर भी इन चीजों को गर्मियों में अधिक दिनों तक न करें स्टोर

इंग्रेडिएंट्स की मात्रा करें चेक

electric pressure cooker dangers

कई लोग प्रेशर कुकर को इंग्रडिएंट्स से भर देते हैं, जबकि यह तरीक़ा ग़लत है। प्रेशर कुकर के साइज़ के अनुसार ही इंग्रेडिएंट्स डालें। इलेक्ट्रिक प्रेशर कुकर के अधिक भरे जाने कि वजह से न सिर्फ़ खाना कच्चा रह सकता है बल्कि यह बाहर भी निकल सकता है। अगर आप दाल या फिर अन्य किसी चीज़ को पका रही हैं तो प्रेशर कुकर को सिर्फ़ आधा ही भरें। इंग्रेडिएंट्स को पकाने के लिए प्रेशर कुकर में जगह होनी चाहिए, इसके लिए उतनी ही चीज़ों को भरें जितनी आवश्यकता है।

 

एक साथ कई चीजों को पकाना

electric pressure cooker for dal

इलेक्ट्रिक प्रेशर कुकर में अगर आप एक साथ कई चीज़ों को पका रही हैं तो यह तरीक़ा ग़लत है। अगर आप ऐसा कर रही हैं तो उन्हीं इंग्रेडिएंट्स को रखें जो एक बार में आसानी से पक जाएं। कई इंग्रेडिएंट्स को पकने में काफ़ी समय लगता है, ऐसे में इस चीज़ का ख़्याल रखें। अगर आप मीट या फिर किसी सब्ज़ी को एक साथ पका रही हैं तो उचित साइज़ में कट करें। जैसे मीट के बड़े-बड़े पीस और सब्जियों को छोटे-छोटे पीस में रखें। इससे पकने में परेशानी नहीं होगी।

इसे भी पढ़ें: Kitchen Hacks: इन आसान टिप्स से मिनटों में साफ़ करें जले हुए बर्तनों को

कॉर्नस्टार्च या रॉक्स का गाढ़ा घोल 

अगर आप इलेक्ट्रिक प्रेशर कुकर में सॉस, सूप या फिर इसी तरह की अन्य चीज़ें बना रही हैं तो कॉर्नस्टार्च या फिर रॉक्स का गाढ़ा घोल इस्तेमाल न करें। इससे पकवानों में नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है, क्योंकि इसके इस्तेमाल से भाप कम रिलीज़ होते हैं। इसलिए जब आप सूप या सॉस जैसी चीज़ें प्रेशर कुकर में बना रही हैं तो बनने के बाद ही कॉर्नस्टार्च को मिक्स करें। इससे स्वाद भी ख़राब नहीं होगा और पकवान की बनावट भी सही रहेगी।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।