आपके किचन में मौजूद एग्जॉस्ट फैन किचन को धुआं मुक्त करने में मदद करता है साथ ही मसालों की तेज खुशबू और मिर्च के तड़के से भी राहत दिलाता है। ऐसा करते हुए एग्जॉस्ट फैन बहुत जल्द ही गन्दा नज़र आने लगता है। खासतौर पर किचन का एग्जॉस्ट तेल और चिकनाई से भरा हुआ होता है। इसलिए समय-समय पर एग्जॉस्ट फैन की उचित तरीके से सफाई करनी बेहद जरूरी है जिससे तेल और चिकनाई से ये खराब न हो जाए। 

आमतौर पर एग्जॉस्ट फैन की सफाई थोड़ी मुश्किल होती है क्योंकि ज्यादा चिकनाई की वजह से ये आपले हाथों को भी नुक्सान पहुंचा सकती है। लेकिन समय -समय पर सफाई करने से आपकी मुश्किल आसान हो सकती है और एग्जॉस्ट फैन साफ़ होने पर अच्छी तरह से हवा का वैंटिलेशन करता है। एग्जॉस्ट फैन को आमतौर पर थोड़ा ऊंचा रखा जाता है, इसलिए पंखे तक पहुंचने के लिए आपको सीढ़ी की जरूरत पड़ सकती है। हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ आसान तरीके जिनसे आप एग्जॉस्ट फैन की सफाई मिनटों में कर सकती हैं।

ऐसे करें शुरुआत 

cleaning tips exhaust

एग्जॉस्ट फैन को साफ करना एक प्रोजेक्ट की तरह है और इसे करने के लिए आपको इस एक्टिविटी से पहले कुछ तैयारियां करने की जरूरत है। आप इसे साफ करते समय मास्क और दस्ताने पहन सकते हैं। एग्जॉस्ट फैन को स्विच ऑफ करें और सभी प्लग या वायर को डिसकनेक्ट करें जो पंखे से जुड़े हैं जिससे सफाई के दौरान करेंट आदि का खतरा न रहे। यदि पंखा थोड़ा अधिक ऊंचाई पर स्थित है, तो एक सीढ़ी का इस्तेमाल करें और पंखे तक पहुंचें। 

इसे जरूर पढ़ें:बहुत जल गया है प्रेशर कुकर का ढक्कन या चिपका है खाना तो उसे ऐसे करें मिनटों में साफ

जाल की गंदगी साफ़ करें 

exhaust fan cleaning

जाल किसी भी एग्जॉस्ट फैन का सबसे महत्त्वपूर्ण हिस्सा है और इसकी सफाई सबसे ज्यादा अहम् है। एग्जॉस्ट साफ़ करने के लिए सबसे पहले जाल में इकठ्ठा तेल और गन्दगी साफ़ करें। सबसे पहले जाल खोलें और उसे साफ़ करें। इसके लिए एक कप गर्म उबलते पानी में आधा कप अमोनिया मिलाएं और मिश्रण में जाली रखें। जाली को कम से कम एक घंटे के लिए मिश्रण में डूबा रहने दें जिससे पूरी गन्दगी पानी में निकलकर बाहर आ जाएगी। अब जाल को स्कबर से रगड़ते हुए साफ़ करें और पानी से धो दें। 

Recommended Video

ब्लेड को साफ करें

blade cleaning

ब्लेड में सबसे बड़ी मात्रा में तेल के दाग और ग्रीस होते हैं इसलिए उन्हें साफ करना सबसे मुश्किल काम हो सकता है। ब्लेड्स साफ़ करने के लिए आधा कप अमोनिया, गर्म उबलते पानी और बेकिंग सोडा का मिश्रण तैयार करें। ब्लेड को अलग करें और मिश्रण में उन्हें थोड़ी देर के लिए रख दें। फिर आप उन्हें धीरे से स्क्रब करें। यदि आप देखते हैं कि, कुछ मजबूत ग्रीस है जो आसानी से साफ़ नहीं हो रहा है तो एक तेज चाकू का उपयोग करें और इसे धीरे से साफ़ करें।

इसे जरूर पढ़ें:Easy Hacks: पसंदीदा ब्लैक ड्रेस में लगे किसी भी दाग को हटाने के लिए अपनाएं ये हैक्स

डिटर्जेंट का करें इस्तेमाल 

exhaust fan cleaning tips

एग्जॉस्ट फैन की सफाई के लिए गर्म पानी और डिटर्जेंट के साथ एक मिश्रण तैयार कर सकते हैं। इसे साफ़ करने के लिए आप जाली बिना अलग किये भी पीछे की तरफ से फैन की ब्लेड्स को नींबू या सफेद सिरका और बेकिंग सोडा जैसे पदार्थों का इस्तेमाल करके इसकी सफाई कर सकते हैं। इसके लिए डिटर्जेंट और पानी के मिश्रण को कपड़े या स्क्रबर में लगाएं और ब्लेड्स की साफ़ करें। 

सफाई के बाद

सफाई खत्म होने के बाद, आप पंखे के ब्लेड और जाली को सूखने के लिए रख सकते हैं। फिर ब्लेड और जाली को पूरी तरह से सूखने के बाद आपस में जोड़ दें।  एग्जॉस्ट फैन एक नए रूप के साथ तैयार है और आप इससे ज्यादा अच्छी तरह वैंटिलेशन प्राप्त कर सकते हैं। 

उपर्युक्त सभी युक्तियों से आप घर पर ही अपने एग्जॉस्ट फैन की आसानी से सफाई कर सकती हैं और एक साफ़ फैन का इस्तेमाल कर सकती हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik and shutterstock