• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

अगर नहीं है कूलर तो घर को सिर्फ फैन से ठंडा करने के तरीके

अगर आप अपने टेबल फैन या सीलिंग फैन को सही ढंग से चलाएं तो गर्मी भी आपका घर ठंडा रहेगा। कैसे आइए बताएं आपको कुछ टिप्स।
author-profile
Next
Article
tips to cool homw with fan

इन दिनों गर्मी ऐसी पड़ रही है कि जब तक ठंडी हवा न चले तो चैन नहीं मिलता। चिलचिलाती गर्मी से लौटकर आने पर मन करता है कि एसी के नीचे बैठ जाएं और कुछ ठंडा-ठंडा पीने के लिए मिल जाए। लेकिन अगर आपके घर में एसी छोड़िए, कूलर भी नहीं हो तो क्या करेंगे? अब इस गर्मी का सामना सिर्फ एक कूलर से हो पाना थोड़ा मुश्किल से लगता है।

आप एसी या कूलर में इन्वेस्ट न करना चाहें तो फिर पंखे ही बचते हैं, जिससे आपका घर और आप कूल-कूल रह सकते हैं। अब पंखे इस्तेमाल करना ज्यादा अच्छा भी है, क्योंकि यह कम बिजली की खपत करते हैं और इससे पर्यावरण को ज्यादा नुकसान भी नहीं पहुंचता है, लेकिन सवाल है कि आखिर पंखे से आपको भयंकर गर्मी में राहत कैसे मिलेगी?

एक सीलिंग फैन वास्तव में एक कमरे में पूरे तापमान को कम नहीं करता है, लेकिन यह निश्चित रूप से ठंडा महसूस करा सकता है। सीलिंग फैन मुख्य रूप से विंड चिल इफेक्ट के माध्यम से काम करते हैं। इससे पंखे की हवा आपके पसीने को तेजी से सुखाती है और आपको ठंडा-ठंडा लगता है।

आज हम आपको ऐसे ही कुछ तरीके बताने जा रहे हैं, जिससे आपकी ठंडा महसूस करने में बहुत मदद मिल सकती है।  

इसे भी पढ़ें : गर्मियों में बिना एसी और पंखे के घर को ठंडा करने के तरीके

सीलिंग फैन से ऐसे रहें कूल

keep home cool with ceiling fan

सबसे पहली यह बात ध्यान रखें जितना अच्छा फैन यानी की एनर्जी एफिशियंट मॉडल होगा, उतना आपके लिए अच्छा होगा। आजकल बाजार में किफायती कीमत में स्मार्ट फैन (पंखे की स्पीड बढ़ाने के टिप्स) भी उपलब्ध हैं, जो खुद ही अपने ऑप्टिमल तापमान को बनाए रखते हैं। ऐसे फैन तापमान और ह्यूमिडिटी में हिसाब से खुद ही स्पीड को नियंत्रित करके ऊर्जा की बचत भी करते हैं।

काउंटर क्लॉक वाइस चलाएं पंखा

rotate fan counterclock wise

गर्मियों में अब यह तो जाहिर कि आपका कमरा एसी जैसी ठंडक प्रदान नहीं कर सकता है, लेकिन पंखा आपको कूल रखने में हेल्प तो करता ही है। गर्मियों के दौरान यह सुनिश्चित करें कि आपका पंखा काउंटर क्लॉक वाइस रोटेट करे। इससे कमरे की उमस और गरम हवा बाहर निकलती है और यह हवा को सीधे नीचे की ओर धकेलेगा और उस विंड चिल इफेक्ट का प्रभाव उत्पन्न होगा।

इसे भी पढ़ें : गर्मियों में घर साफ रखने के आसान क्लीनिंग हैक्स

एग्जॉस्ट फैन से उमस दूर करें

exhaust fan for kitchen

आपके किचन में एग्जॉस्ट फैन तो लगा ही होगा। बहुत से घरों के किचन में चिमनी फैन होता है, जो छौंक आदि के धुएं को बाहर निकालने का काम करता है। अगर आपके किचन में एग्जॉस्ट फैन लगा है, तो आप उसे खाना बनाने के बाद या किचन में काम करने के कुछ देर बाद चलाएं और उसे लगभग 30-45 मिनट चलाकर रखें। इससे आपके किचन में होने वाली गर्मी भी बाहर निकलती है और आपके कमरे में यदि इससे हीट बन रही है तो वो भी निकलने में मदद होती है, जिससे कमरे में गर्म हवा नहीं रहती।

एक्स्ट्रा कूलिंग के लिए आइस की लें मदद

keep home cool with ice

कूलिंग इफेक्ट के लिए आप बर्फ का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।  अगर आप वास्तव में चिलचिलाती गर्मी से जल्द राहत के लिए कुछ इंस्टेंट राहत पाना चाहें, तो आप एक बड़े बाउल में खूब सारी बर्फ रख लें और फिर उसे अपने टेबल फैन या टावर फैन के आगे रख लें। इससे आपको तुरंत राहत जरूर मिलेगी और आप गर्मी में कूल-कूल रहेंगे। आपको बता दें कि यह एक टेम्पररी इफेक्ट हो सकता है, जो आपको ठंडक प्रदान करने में मदद करेगा।

इसके अलावा जब आप कमरे में न रहें तो फैन बंद कर दें और फैन चलाते वक्त कुछ मिनटों के लिए अपनी खिड़की को खोल लें, ताकि कमरे की गर्म हवा बाहर हो सके और बाहर की ठंडी हवा से आपको थोड़ी राहत मिले। 

घर को ठंडा रखने के लिए जैसे एसी काम करता है, वैसे पंखा नहीं कर सकता है। हां लेकिन इससे  विंड चिल इफेक्ट बनेगा जो आपको ठंडक जरूर प्रदान करता है। हमें उम्मीद है कि यह टिप्स आपके काम आएंगे। अगर यह लेख पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें और ऐसे रोचक आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

Image Credit : Freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।