• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

पंखे की स्पीड है कम तो बढ़ाने के लिए अपनाएं ये टिप्स, बिजली बिल भी होगा कम

अगर घर में लगे पंखे की स्पीड कम है तो स्पीड बढ़ाने के लिए आपको भी इन स्टेप्स को ज़रूर फॉलो करना चाहिए।
author-profile
Published -03 Apr 2022, 10:00 ISTUpdated -01 Jul 2022, 16:28 IST
Next
Article
easy trick to increase fan speed tips

बच्चों को समर डेज का इंतजार एक बार नहीं बल्कि हर बार बेसब्री से रहता है। गर्मी की छुट्टियां उन्हें बेहद पसंद होती हैं लेकिन गर्मियों के दिनों में लाइट रहते हुए और पंखा चलते हुए भी उन्हें दिन या रात को अच्छी नींद नहीं आती है। सिर्फ बच्चों को ही नहीं बल्कि बड़ों को भी नींद नहीं आती है। घर में पंखा चलते हुए भी उन्हें गर्मी का सामना करना पड़ता है।

गर्मी का सामना इसलिए करना पड़ता कि पंखा सही से हवा नहीं दे रहा है। पर्याप्त वोल्टेज होने के बाद पंखे ठीक से हवा नहीं दे पाते हैं। गर्मी के दिन शुरू होते ही ये परेशानी हर घर में हो जाती है। कम हवा देने के बाद भी बिजली यूनिट उतना ही इस्तेमाल होता है लेकिन हवा छु-मंतर रहती है। ऐसे में ज़रूरी हो जाता है कि पंखे की मरम्मत की जाए क्योंकि कई बार पंखे की वजह से हवा सही से नहीं आती है।

ऐसे में आज इस लेख में हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हें फॉलो करके पंखे की स्पीड को आप ठीक कर सकती हैं। इससे पंखे की स्पीड भी बढ़ेगी और बिजली बिल भी कम आएगा। तो आइए जानते हैं।

इलेक्ट्रिशियन को बुलाने की ज़रूरत नहीं

how trick to increase fan speed

गर्मियों का दिन आते ही इलेक्ट्रिक चीजों का ध्यान रखना बहुत ज़रूरी हो जाता है। जैसे- पंखा और कूलर। ऐसे में इन चीजों का ध्यान रखना बहुत ज़रूरी हो जाता है। आपको बता दें कि पंखा कम दाब उत्पन्न करते हुए हवा को आपकी ओर फेंकता है। ये प्रोसेस हवा को काटने और उसे एक दिशा में फेंकने का कार्य होता है। इसी के चलते पंखे के ब्लेड के आगे नुकीला और मुड़ा हुआ होता है। (ऐसे करें कूलर की सफाई)

जब नुकीले भाग और मुड़े हुए भाग पर घूल-मिट्टी अधिक जम जाती है तो पंखा ठीक से चलता नहीं और ठीक से नहीं चलने की वजह से हवा नहीं लगती है। 

इसे भी पढ़ें: न्वर्टर बैटरी की ऐसे करें हेल्थ चेक, नहीं होगी जल्दी ख़राब

इस वजह से हवा का दबाव कम रहता है

पंखे के जानकार मानते हैं कि पंखे के ब्लेड हवा को काटने का काम करते हैं। लेकिन धूल-मिट्टी के कण उनके नुकीले भाग पर एक मोटी परत बनकर जम जाते हैं। यह धूल-मिट्टी जैसे ही पंखे पर जमा हो जाते हैं वैसे ही पंखा भारी चलने लगता है जिसकी वजह से पंखे को हवा काटने में दिक्कत होती है। ऐसे में पंखे की मोटर पर भी दबाव पड़ता और बिजली बिल भी अधिक आती है।

अधिक दबाव के कारण ही पंखे की स्पीड कम हो जाती है और बिजली की खपत अधिक हो जाती है। आपको बता दें कि ये वजह सिर्फ एक पंखे के साथ नहीं बल्कि सभी पंखे से साथ है। ऐसे में चाहें सीलिंग फैन, टेबल फैन कूलर या फिर कुछ और हो। सभी में ये समस्या उत्पन्न हो जाती है।

इन टिप्स को करें फॉलो

easy trick to increase fan speed tips at home

इस समस्या को ठीक करने के लिए इलेक्ट्रिशियन को बुलाने की ज़रूरत नहीं है। आप खुद ही इसे आसानी से ठीक कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले पंखे के ब्लेड के आगे के हिस्से को एक गीले कपड़े से साफ कर लें। साफ करते समय ब्लेड पर अधिक दबाव नहीं बनाएं। अधिक दबाव बनाने से बेल्ड मुड़ सकते हैं। इससे बेल्ड भी ख़राब हो सकता है। (विंडो एयर कंडीशनर को साफ करें)

ऐसे में हल्के हाथों से धीरे-धीरे सभी बेल्ड की सफाई कर लें। जब सभी बेल्ड अच्छे से साफ हो जाए तो पंखे की बटन को चालू करके देखें कि पंखे की स्पीड और हवा फेंकने की रफ़्तार बढ़ी है या नहीं।

इसे भी पढ़ें: टाइल्स पर लग गए हैं फ्रिज के दाग, तो हटाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

मीटर पर कम पड़ता है लोड

जब पंखे के बेल्ड सभी से साफ हो और पंखा तेजी से हवा को काटता है तो पंखे की मोटर पर कम लोड पड़ता है। कम लोड पड़ने की वजह से बिजली बिल पर भी असर पड़ता है। ऐसे में हवा मिलने के अलावा रूपये की भी बचत हो सकती है और गर्मी के दिनों में पंखे की सही हवा का मज़ा भी भरपूर उठा सकेंगे।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@istockphoto,imimg.com)

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।