• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Easy Tips : गर्मियों में घर साफ रखने के आसान क्लीनिंग हैक्स

क्या आपको भी लगता है कि गर्मियों में कुछ ज्यादा गंदा दिखता है? अगर ऐसा है, तो चलिए फिर आज हम कुछ आसान होम क्लीनिंग टिप्स के बारे में भी जान लें। 
author-profile
Published -11 Apr 2022, 13:30 ISTUpdated -11 Apr 2022, 13:50 IST
Next
Article
home cleaning hacks

गर्मियों में धूल मिट्टी से सिर्फ आपकी त्वचा खराब नहीं होती, बल्कि घर भी अस्त-व्यस्त दिखता है। आप सुबह कितनी सफाई से घर को साफ कर लें, लेकिन शाम होते-होते फिर से जमीन पर धूल और गंदगी दिखने लगती है। ऐसे में गर्मियों में घर को साफ रखना बड़ा मुश्किल होता है। ऊपर से इसी गंदगी की वजह से बदबू भी फैलने लगती है, जो दूसरों के आगे आपको शर्मिंदा कर सकती है।

फर्नीचर में लगे दाग धब्बे, कमरे से आती बदबू और घर को अव्यवस्थित देखना भला किसे पसंद होगा? लेकिन फिर कैसे घर को साफ रखें? अगर आपका भी यही सवाल है, तो हमारे पास इसका जवाब है। गर्मियों में भी आपका घर चमकता और महकता रहे, उसके लिए कुछ आसान टिप्स जान लें। 

इसे भी पढ़ें : इन हैक्स की मदद से मिनटों में करें घर की सफाई

रबिंग अल्कोहल से साफ करें टेबल-कुर्सियां

clean with rubbing alcohal

अगर आप नॉर्मल क्लीनर से अपने फर्नीचर को साफ करेंगी तो न ही दाग साफ होंगे और न आपका फर्नीचर। कुर्सी या टेबल पर लगे दाग पर रबिंग अल्कोहल स्प्रे करें और एक साफ स्पंज से पोंछ लें। चूंकि शराब पानी की तुलना में तेजी से इवैपरेट हो जाती है, इसलिए इससे आपके फर्नीचर पर कोई निशान नहीं पड़ते। अगर आप फैब्रिक के लिए परेशान हैं, तो उसमें भी रबिंग अल्कोहल काम आ सकता है। इसके लिए एक ढक्कन डिशवॉशिंग लिक्विड में दो ढक्कन हाइड्रोजन पेरोक्साइड डालें और घोल बनाएं। अब इसे फैब्रिक पर स्प्रे करें, कुछ देर छोड़ देने के बाद फर्नीचर फैब्रिक को धो लें या गीले कपड़े से साफ करें और एयर ड्राई होने दें।

ट्रैश के लिए बेकिंग सोडा का करें इस्तेमाल

baking soda for trash

गर्मी के दिनों में कचरा से कुछ ज्यादा ही बदबू आने लगती है, जो आपके आसपास के एरिया में भी गंदी बदबू फैला देता है। कूड़ेदान को साफ करने के लिए और इस बदबू से बचने के लिए डस्टबिन के नीचे बेकिंग सोडा छिड़कने से दुर्गंध दूर होगी। साथ ही अपने डस्टबिन में पहले बेकिंग सोडा डालें और फिर न्यूजपेपर लगाएं। उसके बाद ही गार्बेज बैग का इस्तेमाल करें। यह गंध को अब्सॉर्ब भी करेगा और बैग से लीक हो रहे तरल पदार्थ को डस्टबिन में जाने से रोकेगा। आप डस्टबिन को धोते वक्त भी बेकिंग सोडा और नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं।

टॉयलेट को एसेंशियल ऑयल से महकाएं 

essential oil in toilets

गर्मियों में घर के टॉयलेट-बाथरूम से भी एक अजीब-सी गंदी महक आने लगती है। टॉयलेट को साफ करने के बाद भी यह दुर्गंध नहीं जाती है। इसके लिए आप क्यों न एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल करें! आप अपने टॉयलेट फ्लश बॉक्स को खोलकर उसमें एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें डाल लें। जब भी कोई टॉयलेट यूज करके फ्लश करेगा, तो टॉयलेट की बदबू दूर होगी। इसके अलावा अपने बाथरूम में रखे टिश्यू बॉक्स से एक टिश्यू निकालकर उसमें एसेंशियल ऑयल डालकर पास ही रखें। इससे भी आपका टॉयलेट-बाथरूम महकता रहेगा।

ब्लो ड्रायर से वाटर रिंग्स से छुटकारा पाएं

clean water rings with blow dry

क्या आपकी टेबल या कुर्सी पर वाटर रिंग्स पड़ गए हैं? क्या आपको भी उन्हें साफ करने में परेशानी हो रही है? तो फिर हमारी यह टिप हमेशा ध्यान रखें। आपको इन्हें हटाने के लिए ब्लो ड्रायर का इस्तेमाल करना है। वाटर रिंग्स के ऊपर अपने ब्लो ड्रायर से तब तक ड्राई करें, जब तक कि वह दाग गायब न हो जाए। जब दाग साफ हो जाए तो उसकी शाइन के लिए ऑलिव ऑयल हैक का सहारा लें। जी हां, ऑलिव ऑयल की 2-3 बूंद साफ कपड़े में लेकर फर्नीचर को पॉलिश कर लें। आपका दाग भी गायब होगा और फर्नीचर चमकता रहेगा।

इसे भी पढ़ें : घर की सफाई झटपट करने के लिए ये 7 क्‍लीनिंग टिप्‍स आजमाएं

खिड़की दरवाजों को सॉक्स से करें साफ

clean windows with socks

गर्मियों में धूल-मिट्टी होना आम बात है, लेकिन घर को साफ करने के बाद भी शाम तक ऐसा लगता है कि घर की सफाई ही नहीं की गई है। आपके दरवाजों और खिड़कियों में गंदगी जमने लगती है। ऐसे में आपको सॉक्स की मदद से उन्हें साफ करना चाहिए। कोई खराब सॉक्स को आप अपना डस्टिंग क्लॉथ बना लें। अब एक कप में 2 चम्मच विनेगर और 2 चम्मच पानी का घोल बनाएं। इसमें सॉक को डुबोकर अपने खिड़की-दरवाजे साफ करें। ध्यान रखें कि उन्हें फिर गीला न छोड़ दें, दूसरे साफ और सूखे सॉक्स से उन्हें फिर एक बार साफ कर लें।

Recommended Video

देखा आपने गर्मियों में भी घर को साफ, व्यवस्थित, चमकदार और  खुशबूदार बनाए रखना कितना आसान है। ये ट्रिक्स आपके समय के साथ-साथ शर्मिंदगी से भी बचाएंगे।

हमें उम्मीद है कि यह होम क्लीनिंग टिप्स आपके काम आएंगे। अगर आपको यह लेख पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें। घर की साफ-सफाई से जुड़े ऐसे ही हैक्स और टिप्स के लिए पढ़ते रहें हरजिंदगी।

Image Credit : freepik & ipinimg

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।