सफाई करना बहुत जरूरी है फिर चाहे वह घर की हो, खुद की हो या फिर किसी भी इलेक्ट्रॉनिक सामान की। आजकल वैसे भी सभी चीजों को नियमित रूप से साफ करना बहुत जरूरी है क्योंकि वायरस फैलने का डर रहता है। लेकिन जब बात इलेक्ट्रॉनिक सामान की आती है, तो कुछ बातों पर ध्यान देने की आवश्यकता है। क्योंकि अगर इलेक्ट्रॉनिक सामान की सही तरीके से सफाई नहीं की जाती है, तो देखते ही देखते सामान खराब होने लगता है। अगर आप कंप्यूटर स्क्रीन, टीवी स्क्रीन आदि की सफाई करने की सोच रही हैं, तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। 

क्योंकि कई बार गलत तरीके से सफाई करने पर करंट लगने या फिर शॉर्ट सर्किट होने का भी डर रहता है। साथ ही, स्क्रीन टूटने या फिर खरोंच लगने का भी डर रहता है। इसलिए कंप्यूटर स्क्रीन की सफाई करते समय आपको कुछ बातों पर ध्यान देने की जरूरत है। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ट्रिक्स एंड ट्रिक्स बता रहे हैं, जो कंप्यूटर स्क्रीन साफ करते समय आपके काम आ सकते हैं, आइए जानते हैं। 

अनप्लग करना ना भूलें 

जब भी आप कंप्यूटर की सफाई शुरू करें, तो उसे अनप्लग करना ना भूलें। क्योंकि अगर आप कंप्यूटर को अनप्लग नहीं करेंगी, तो आपको करंट भी लग सकता है। इसके बाद, आप एक माइक्रोफाइबर कपड़े की मदद से डस्ट को साफ कर लें। लेकिन आप क्लीनिंग के लिए पेपर टॉवल या टिशू का इस्तेमाल करने से बचें क्योंकि इसकी वजह से आपके कंप्यूटर की स्क्रीन पर स्क्रैच भी आ सकते हैं।

माउथवॉश का करें इस्तेमाल 

how to clean computer screen ()

अल्कोहल बेस्ड माउथवॉश आपके कंप्यूटर मॉनिटर या टीवी स्क्रीन को चमकाने के बेस्ट ऑप्शन है। इसका इस्तेमाल करने के लिए आप एक मुलायम कपड़े को माउथवॉश में हल्का-सा गीला कर लें। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि आपको इसका इस्तेमाल सिर्फ ग्लास स्क्रीन के ऊपर ही करना है। हालांकि, आप कंप्यूटर के बाहरी हिस्से को क्लीन करने के लिए मार्केट में मिलने वाले क्लीनर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें- कंप्यूटर साफ करना हो जाएगा बेहद आसान, बस अपनाएं यह टिप्स

माइक्रोफाइबर कपड़े से करें साफ 

clean computer screen at home

कंप्यूटर स्क्रीन को साफ करने के लिए आपको हमेशा माइक्रोफाइबर कपड़े का इस्तेमाल करना चाहिए। क्योंकि जितना ध्यान आप अपने घर का शीशा और चश्मे की सफाई करने के लिए देती हैं उसी तरह आप कंप्यूटर स्क्रीन को साफ करने के लिए भी दें। आप माइक्रोफाइबर कपड़े को हल्का गीला करके कंप्यूटर स्क्रीन की सफाई कर सकती हैं। साथ ही ध्यान रखें कि आप इसके लिए किसी अन्य कपड़े का इस्तेमाल ना करें क्योंकि किसी हार्ड कपड़े से सफाई करने पर स्क्रीन पर निशान भी पड़ सकते हैं।

Recommended Video

सिरका और पानी का करें इस्तेमाल 

how to clean computer at home

इसके अलावा, आप कंप्यूटर की स्क्रीन को साफ करने के लिए सिरके और पानी का घोल बनाकर भी साफ कर सकती हैं। लेकिन आप सीधा पानी का इस्तेमाल ना करें क्योंकि इससे कंप्यूटर की स्क्रीन पर धब्बे पड़ जाएंगे। इसलिए तैयार घोल और माइक्रोफाइबर कपड़े की सहायता से आराम-आराम से कंप्यूटर स्क्रीन की सफाई करें। इस घोल की मदद से कंप्यूटर पर मौजूद धूल और दाग आसानी से निकल जाते हैं। साथ ही, आप सफाई करते समय कागज, टॉयलेट पेपर, या पुराने शर्ट का प्रयोग कभी ना करें।

इसे ज़रूर पढ़ें- स्टेप बाई स्टेप करें अपने लैपटॉप की सफ़ाई

स्क्रैच रिमूवर का करें उपयोग

कई बार ऐसा होता है कि कंप्यूटर को साफ करते वक्त उसकी बॉडी पर स्क्रैच पड़ जाते हैं, तो ऐसे में आप स्क्रैच रिमूवर का इस्तेमाल कर सकती हैं। आजकल बाजार में एक से एक बेहतरीन स्क्रैच रिमूवर आसानी से मिल जाते हैं। साथ ही, बहुत ही कम कीमत में आपको स्क्रैच रिमूवर बहुत आसानी से मिल जाएंगे।

इसके अलावा, आप कीबोर्ड को ब्रश की सहायता से आसानी से साफ कर सकते हैं। इस तरह आप अपने कंप्यूटर को आसानी से साफ कर सकते हैं। अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik and Google)