कंप्यूटर एक ऐसी चीज है जो आप बच्चों से लेकर बड़ों तक की जरूरत बना चुका है। तभी तो हर घर में आपको कंप्यूटर या लैपटॉप जरूर मिल जाएगा। लेकिन क्या आपने कभी इसकी क्लीनिंग पर ध्यान दिया है। नहीं न। कंप्यूटर हमारे दैनिक जीवन में इस्तेमाल होने वाली ऐसी चीज है, जिस पर सबसे ज्यादा बैक्टीरिया होते हैं। दरअसल, कई बार हम गंदे हाथों से ही कंप्यूटर पर काम करना शुरू कर देते हैं, जिसके कारण कीबोर्ड पर बैक्टीरिया जमा हो जाते हैं। इतना ही नहीं, कई बार काम करते समय हम खांसते या छींकते हैं, इससे भी कंप्यूटर पर बैक्टीरिया स्थानांतरित हो जाते हैं। ऐसे में यह जरूरी हो जाते हैं कि आप समय-समय पर इसकी क्लीनिंग करें। अब सवाल यह उठता है कि कंप्यूटर या लैपटॉप की बेहद आसान तरीके से व जल्दी सफाई कैसे की जाए। चूंकि यह एक इलेक्ट्रॉनिक चीज है, इसलिए आप सामान्य तरीके से पानी की मदद से तो इसकी सफाई नहीं कर सकतीं। तो चलिए आज हम आपको कंप्यूटर साफ करने के आसान तरीके के बारे में बता रहे हैं-

इसे भी पढ़ें: इन ऐप्स के इस्तेमाल से वक्त आ जाएगा आपकी मुट्ठी में और हर क्षेत्र में आप होंगी कामयाब

करें अनप्लग

easy tips to clean your computer inside

जब भी आप कंप्यूटर की सफाई शुरू करें तो उसे अनप्लग जरूर कर दें। इसके बाद आप एक माइक्रोफाइबर कपड़े की मदद से डस्ट को साफ करना शुरू करें। क्लीनिंग के लिए पेपर टॉवल या टिशू का इस्तेमाल करने से बचें क्योंकि इसके कारण आपके कंप्यूटर की स्क्रीन पर स्क्रैच आ सकते हैं।

माउथवॉश

easy tips to clean your computer inside

एल्कोहल बेस्ड माउथवॉश आपके कंप्यूटर मॉनिटर या टीवी स्क्रीन को चमकाने के लिए एकदम परफेक्ट है। इसके लिए आप एक मुलायम कपड़े को माउथवॉश में हल्का सा गीला करें। ध्यान रखें कि आपको इसका इस्तेमाल सिर्फ ग्लास स्क्रीन के उपर ही करना है। आप कंप्यूटर के बाहरी हिस्से को क्लीन करने के लिए मार्केट में मिलने वाले क्लीनर का इस्तेमाल कर सकती हैं।

बेबी वाइप्स

easy tips to clean your computer inside

कंप्यूटर स्क्रीन के बाद बारी आती है की-बोर्ड की। इसके लिए आप उसे हल्का सा उल्टा करके शेक करें। इससे उसमें मौजूद डस्ट आसानी से बाहर आ जाएगी। अब आप बेबी वाइप्स की मदद से उसे उपर से क्लीन कर सकती हैं। वैसे की-बोर्ड को क्लीन करने के लिए नेलपॉलिश रिमूवर व टूथब्रश का सहारा भी लिया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें: Amazon Summer Sale: अमेजन के इन 5 स्मार्टफोन पर मिल रहा है बेस्ट ऑफर, उठाएं फायदा

सिरके का कमाल

easy tips to clean your computer inside

सिरका और पानी का मिश्रण भी कंप्यूटर को क्लीन करने में काम आता है। इसके लिए आप व्हाइट विनेगर और पानी को बराबर मात्रा में मिलाएं। अब आप एक कपड़े को हल्का सा इससे गीला करके कीबोर्ड के चारों ओर क्लीन कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त इस मिश्रण की मदद से माउस को भी साफ किया जा सकता है। इसके लिए आप माउस में मौजूद बॉल को बाहर निकालें और इस मिश्रण व कपड़े की मदद से बॉल को क्लीन करें। वहीं माउस को क्लीन करने के लिए कॉटन स्वैब की मदद ले सकती हैं। लेकिन ध्यान रखें कि बॉल को दोबारा माउस में लगाने से पहले आप उसे अच्छी तरह सूखने दें। हालांकि इसमें थोड़ा सा समय लग सकता है।