अरे! 'आराम से चलाओं कार यार! किसी दूसरे की गाड़ी में लग जाएगी या फिर अपनी ही कार में स्क्रैच लग सकती है। इसलिए थोड़ा आराम से और देखकर कार चलाओं'। अरे! अरे ! 'बोल ही रहा हूं आराम से चलाओं। लग गई न कार में स्क्रैच। कम से कम हज़ार रुपये लग जायेंगे अब इसे ठीक कराने में'। बोला था आराम से चलाने के लिए। अरे यार! 'इतना घबराओ नहीं! ये स्क्रैच आसानी से हट जायेंगे'।

खैर, आजकल जिस तरह से लोग सड़कों पर गाड़ी चलाते हैं उस वजह से कभी न कभी गाड़ी में स्क्रैच लग ही जाते हैं। कभी गलत तरीके से पार्किंग के दौरान, तो कभी किसी अन्य वजह से कार के पेंट निकल जाते हैं। ऐसे में इन स्क्रैच को दूर करने के लिए आपको किसी दुकान जाने की जरूरत नहीं है, बल्कि इस परेशानी को आप घर पर ही आसानी से दूर कर सकती हैं। आज आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर आसानी से कार में लगे स्क्रैच को दूर कर सकती हैं।     

टूथपेस्ट का करें इस्तेमाल 

how to remove scratches from car inside

जी हां, कार में लगे किसी भी स्क्रैच को हटाने के लिए आप टूथपेस्ट का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके इस्तेमाल से स्क्रैच दिखाई नहीं देते हैं। इसके लिए सबसे पहले आप स्क्रैच वाली जगह को पानी से अच्छे से साफ कर लीजिये। साफ करने के बाद किसी साफ कपड़े से साफ कर लीजिये। अब किसी फ्रेश कपड़े में टूथपेस्ट को रखकर स्क्रैच वाली जगह पर आराम-आराम से एक से दो बार रगड़े। इससे स्क्रैच आसानी से निकल जाते हैं और फिर दिखाई नहीं देते हैं।

इसे भी पढ़ें: घर में स्मार्ट डिवाइस का इस्तेमाल करती हैं तो इस तरह रखें उसे सुरक्षित

नेल पेंट का करें इस्तेमाल 

how to remove scratches from car inside

नेल पेंट की मदद से भी कार में लगे किसी भी स्क्रैच को आसानी से आप हटा सकती हैं। इसके लिए स्क्रैच वाली जगह पर बारीक़-बारीक़ से पेंट कर लीजिये। इससे स्क्रैच दिखाई नहीं देगा। हालांकि, गाड़ी जिस रंग की है आप उसी रंग के नेल पेंट का इस्तेमाल करें। अगर कार सफ़ेद रंग की है तो आप सफ़ेद नेल पेंट का ही इस्तेमाल करें। नेल पेंट लगाने के कुछ देर बाद कार को धूप में ज़रूर रहने दें। (इलेक्ट्रॉनिक गाड़ी खरीदते समय रखें इन बातें का ध्यान)

Recommended Video

मार्कर का करें उयोग 

how to remove scratches from car inside

शायद आपको मालूम हो। अगर नहीं मालूम हो तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कार में लगे स्क्रैच को दूर करने के लिए कई लोग मार्कर का भी इस्तेमाल करते हैं। इसके लिए आप कार के अनुसार ही मार्कर के रंग का चुनाव करें। आजकल सफ़ेद, ब्लैक, रेड आदि सभी कलर के मार्कर आसानी से बाज़ार में मिल जाते हैं। स्क्रैच वाली जगह पर मार्कर से पेंट करने के बाद कार को वैसे ही छोड़ दीजिये। थोड़ी देर बार आप उसे किसी साफ कपड़े से साफ कर लीजिये। (गाड़ी खरीदने को लेकर महिलाओं का होता है अहम रोल?)

इसे भी पढ़ें: इन 5 तरीकों से अपने स्मार्टफोन की बढ़ा सकती हैं स्पीड

स्क्रैच रिमूवल प्रोडक्ट या किट

how to remove scratches from car inside

कार में लगे स्क्रैच को दूर करने के लिए सबसे आसान तरीका है स्क्रैच रिमूवल प्रोडक्ट या किट का इस्तेमाल। बाज़ार में लगभग पांच सौ से हज़ार रुपये तक में आसानी से ये किट मिल जाते हैं। इसका इस्तेमाल आप कभी भी कर सकती हैं। एक तरह से आपको बार-बार इस समस्या के लिए अधिक पैसे खर्च नहीं करने पड़ेंगे। एक बार इस किट को खरीद लिए तो इस किट का इस्तेमाल लगभग सात से आठ बार आसानी से कर सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@pristinedentrepair.com,i.ytimg.com)