हर किसी के वार्डरोब में टी-शर्ट का कलेक्शन होता ही है और यह टी-शर्ट पुरूषों के साथ-साथ महिलाओं के वार्डरोब में भी पाई जाती है। खासतौर से, गर्मी के मौसम में तो टी-शर्ट पहनना काफी आरामदायक होता है। आप भी गर्मी के मौसम में कई तरह की टी-शर्ट का कलेक्शन रखती होंगी। हालांकि एक वक्त के बाद जब टी-शर्ट पुरानी हो जाती है तो फिर उसे पहनने का मन ही नहीं करता। अमूमन इस स्थिति में या तो हम उस टी-शर्ट को घर में साफ-सफाई के लिए इस्तेमाल करते हैं या फिर उसे किसी दूसरे व्यक्ति को दे देते हैं। यकीनन टी-शर्ट सहित पुराने कपड़ों को इस तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। लेकिन इनका इस्तेमाल सिर्फ  यही तक सीमित नहीं है। अगर आप चाहें तो पुरानी टी-शर्ट को एक नहीं, बल्कि कई तरीकों से इस्तेमाल कर सकती हैं।

अगर आप जानना चाहती हैं कि आप पुरानी टी-शर्ट को किस-किस तरह इस्तेमाल कर सकती हैं। तो पढ़िए यह लेख-

बनाएं कलरफुल बेडशीट

amazing use of old t shirt Inside

यह पुरानी टी-शर्ट को इस्तेमाल करने का एक बेहद यूनिक लेकिन इंटरस्टिंग आईडिया है। हालांकि पुरानी टी-शर्ट से बेडशीट बनाने के लिए आपको अलग-अलग कलर की कई टी-शर्ट की जरूरत होगी। बस आप टी-शर्ट को काटकर उसकी स्लीव्स अलग कर लें। अब आप बीच के हिस्से को आपस में स्टिच कर सकती हैं। इस तरह आप कई साइट में बेडशीर्ट बना सकती हैं। आखिरी में आप उसके किनारों को हल्का सा फोल्ड करते हुए स्टिच करें। आपकी होममेड कलरफुल बेडशीट बनकर तैयार है। इसी तरह आप बेडशीट के साथ-साथ पिलो कवर भी रेडी कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: पुराने कपड़ों से अपने लिए कैसे बना सकती हैं नई ड्रेसेस, साराह त्याऊ से जानें

Recommended Video


तैयार करें एसेसरीज

amazing use of old t shirt Inside

पुरानी टी-शर्ट की मदद से कई तरह की एसेसरीज तैयार की जा सकती है। आप इससे हैडबैंड से लेकर ब्रेसलेस, नेकपीस व रिंग आदि तैयार कर सकती हैं। टी-शर्ट की मदद से एसेसरीज बनाना काफी आसान भी है। मसलन, आप टी-शर्ट से छोटे-छोटे स्ट्रिप काटें और फिर उस स्ट्रिप से ब्रेड बनाएं। इस तरह बच्चों के लिए कलरफुल हैंडबैंड बनकर तैयार है। इसी तरह आप टी-शर्ट स्ट्रिप में बीड्स व स्टोन्स की मदद से एक खूबसूरत नेकपीस भी बना सकती हैं।

बनाएं आर्टपीस

amazing use of old t shirt Inside

अगर आप पुरानी टी-शर्ट को एक क्रिएटिव तरह से इस्तेमाल करना चाहती हैं तो उसकी मदद से एक खूबसूरत आर्टपीस बनाकर उससे अपना घर सजा सकती हैं। इसके लिए आप ड्राइंग करने वाला एक फ्रेम लें। अब आप इसे अपनी फेवरिट टी-शर्ट से कवर करके उसे चिपकाएं। इसी तरह, आप अलग-अलग टी-शर्ट से कई आर्ट फ्रेम तैयार करें। कुछ फ्रेम तैयार करके उन्हें अपने लिविंग रूम में सजाएं। इससे ना सिर्फ आपकी पुरानी टी-शर्ट काम में आएंगी, बल्कि घर के इंटीरियर को भी एक डिफरेंट लुक मिलेगा।

इसे भी पढ़ें: पुरानी साड़ी से बनाएं बॉलीवुड स्टाइल की नई ड्रेस


बनाएं टॉवल

amazing use of old t shirt Inside

अगर आप चाहें तो पुरानी टी-शर्ट को अलग से अपने हेयर टॉवल के रूप में इस्तेमाल कर सकती हैं। हेडवॉश करने के बाद ड्रायर का इस्तेमाल करने की जगह उन्हें टॉवल से सुखाना ज्यादा बेहतर माना जाता है। तो ऐसे में आप पुरानी टी-शर्ट की मदद लें। इन छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखकर कपड़ों को बनाएं लॉन्ग लास्टिंग

यकीनन इस लेख को पढ़ने के बाद आपको भी पुरानी टी-शर्ट के कुछ बेहतरीन इस्तेमाल के बारे में पता चल गया हो। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हमारी वेबसाइट हरजिन्दगी से।

Image Credit:(@freepik)