माइक्रोफाइबर कपड़े का इस्तेमाल पिछले कुछ समय में घरों में काफी पॉपुलर हुआ है। इनके बेहतरीन अब्जार्बिंग पावर के कारण महिलाएं अपनी क्लीनिंग का हिस्सा बनाती है। फिर चाहे बात किचन की हो या फिर बाथरूम की, माइक्रोफाइबर क्लॉथ यकीनन आपके काफी काम आ सकता है।

हो सकता है कि आप अपने घर में क्लीनिंग के लिए इसे इस्तेमाल भी करती हों। लेकिन इसका इस्तेमाल सिर्फ यहीं तक सीमित नहीं है। अगर आप चाहें तो होम क्लीनिंग के अलावा आप अपने स्किन केयर रूटीन से लेकर एसेसरीज की केयरिंग आदि में भी इसे इस्तेमाल कर सकती हैं। हालांकि, अगर आपको इस बात की जानकारी नहीं है कि आप माइक्रोफाइबर क्लॉथ्स को कितनी अलग तरह से इस्तेमाल कर सकती हैं तो चलिए आज इस लेख में हम आपको माइक्रोफाइबर क्लॉथ को यूज करने के डिफरेंट आईडियाज के बारे में बता रहे हैं-

फेस को करें क्लीन 

face clean microfiber cloth uses

अगर आप अपने फेस को क्लीन कर रही हैं तो ऐसे में माइक्रोफाइबर क्लॉथ का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप पहले फेस वॉश को अपने फेस पर अप्लाई करें और फिर एक नम माइक्रोफाइबर क्लॉथ के साथ अपने फेस को क्लीन करें। अगर आपके पास फेस वॉश नहीं है तो भी आप गंदगी और मेकअप को हटाने के लिए गीले माइक्रोफाइबर क्लॉथ का इस्तेमाल कर सकती हैं।

हटाएं दाग

clean dark spots microfiber uses

कई अलग-अलग जगहों से दाग को हटाने के लिए आप माइक्रोफाइबर कपड़े की मदद ले सकती हैं। अगर आपके फर्नीचर पर दाग लग गया है तो ऐसे में आप तुरंत माइक्रोफाइबर कपड़े को गीला करें और उसे प्रभावित स्थान पर डैब करते हुए इस्तेमाल करें। इस तरह यह फर्नीचर पर मौजूद मैटीरियल को अब्जॉर्ब करेगा और दाग को भी रिमूव करने में मदद करेगा।

कार की क्लीनिंग

car cleaning microfiber uses

वैसे तो माइक्रोफाइबर कपड़े को आप घर में क्लीनिंग में इस्तेमाल करती होंगी, लेकिन यह कार क्लीनिंग के लिए भी एक बढ़िया टूल है। आप इससे ना केवल धूल मिट्टी आदि साफ कर सकती हैं। बल्कि अगर कार में कोई पेय पदार्थ गिर जाता है तो यह उसे भी तुरंत अब्जॉर्ब कर लेगा। जिससे आप अपनी कार की केयरिंग बेहद आसानी से कर पाएंगी।

इसे भी पढ़ें :माइक्रोफाइबर कपड़ा नहीं होगा खराब, अगर इस तरह से करेंगी उसे क्लीन

ज्वैलरी की करे केयर

microfiber cloth uses jwellery

आपको शायद पता ना हो लेकिन माइक्रोफाइबर क्लॉथ ज्वेलरी की केयरिंग में भी मददगार साबित हो सकता है। आपके एसेसरीज में मौजूद डेलिकेट पीसेस व वॉचेस आदि को क्लीन करने के माइक्रोफाइबर क्लॉथ का इस्तेमाल किया जा सकता है। किसी भी तरह ही गंदगी व धूल को हटाने के लिए बस उन्हें अपने माइक्रोफाइबर कपड़े से साफ़ करें। इससे वे एक बार फिर से साफ और चमकदार दिखने लगेंगे।

इसे भी पढ़ें :घर पर इस तरह से धोए जा सकते हैं Dry Cleaning वाले कपड़े, महंगे और नाजुक कपड़ों के लिए अपनाएं ये हैक्स

Recommended Video

सुखाएं बाल

dry hair microfiber cloth uses

यह माइक्रोफाइबर कपड़े का एक बेहतरीन इस्तेमाल है। आमतौर पर बालों को धोने के बाद उन्हें जल्दी सुखाने के लिए ड्रायर का इस्तेमाल करते हैं। इससे भले ही आपके बाल जल्दी सूख जाएं, लेकिन हीट आपके बालों को डैमेज कर सकती हैं। ऐसे में आप एक माइक्रोफाइबर टॉवल लें और उससे अपने बालों को रैप करें। यह कुछ ही सेकंड्स में आपके बालों में मौजूद पानी को अब्जॉर्ब कर लेगा। जिससे आपके बाल कम फ्रिज़ी होंगे और तेजी से सूखेंगे। सामान्य टॉवल के स्थान पर माइक्रोफाइबर कपड़े की मदद से बालों को जल्दी सुखाने में मदद मिलेगी। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।