• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

इन आसान टिप्स से मिनटों में करें बीन बैग की सफाई

अगर आपके घर में रखा बीन बैग बहुत जल्दी गंदा हो जाता है तो इसे कुछ आसान तरीकों से आप मिनटों में साफ़ कर सकती हैं। 
author-profile
Published -21 Apr 2022, 12:47 ISTUpdated -21 Apr 2022, 13:06 IST
Next
Article
how to clean bean bag in easy way

आजकल घर के लिविंग रूम में फर्नीचर के साथ बीन बैग रखना स्टेटस सिंबल  बन गया है। बीन बैग दिखने में खूबसूरत लगने के साथ बैठने में भी आरामदायक होता है। लेकिन इसकी बनावट की वजह से इसे बार -बार साफ़ करना थोड़ा कठिन हो जाता है। जिससे धूल और गंदगी इसके कोने में छिप जाती है और इसकी सफाई कठिन हो जाती है।

आमतौर पर, सभी बीन बैग सीधे घर के फर्श को छूते हैं। इसलिए यह समय के साथ धूल और कीटाणुओं के संपर्क में आते हैं। इसलिए आपको एक निश्चित अवधि के बाद बीन बैग को साफ करना चाहिए। इसके अलावा, कुछ बीन बैग में अलग आंतरिक परत नहीं होती है। वैसे बीन बैग में बीन्स भरी होती हैं इसलिए इनकी सफाई थोड़ी मुश्किल होती है। लेकिन कुछ आसान युक्तियों से आप बीन निकाले बिना ही इसकी सफाई मिनटों में कर सकती हैं। आइए जानें इसके आसान तरीकों के बारे में। 

कपड़े के बीन बैग की ऐसे करें सफाई 

कुछ कपड़े दूसरों की तुलना में अधिक टिकाऊ होते हैं। इसलिए आपके बीन बैग की सफाई का स्तर काफी हद तक इसकी सामग्री और रंग पर निर्भर करेगा। वैसे कपड़े के बीन बैग की सफाई आसान होती है क्योंकि आप इसके बीन्स निकालकर इसे वाशिंग मशीन में भी साफ़ कर सकती हैं। लेकिन अगर आप बीन बैग को बिना बीन्स निकाले साफ़ करने के बारे में सोच रही हैं तो इसके उस हिस्से की सफाई करें जहां ज्यादा गन्दगी इकठ्ठा है। अपने बीन बैग को एक नम कपड़े और साबुन के पानी से साफ करके आप सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करेंगे। स्पॉट सफाई प्रक्रिया के लिए हल्के, गोलाकार गतियों का प्रयोग करें। किसी भी अधिक कठिन पैच को नम, मुलायम ब्रिसल वाले टूथब्रश से धीरे-धीरे स्क्रब करके साफ किया जा सकता है, फिर नमी को सूखे कपड़े से मिटा दिया जा सकता है। इस प्रक्रिया से बीन बैग को आसानी से साफ़ किया जा सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें:इन तरीकों से तैयार करें बाजार जैसा बीन बैग

चमड़े के बीन बैग को कैसे साफ करें

bean bag cleaning method

किसी भी तरह की गंदगी को साफ़ करने के लिए चमड़े के बीन बैग को साफ़ करना थोड़ा कठिन है क्योंकि इस बीन बैग में किसी भी तरह की गलत सामग्री का इस्तेमाल इसे खराब कर सकता है। किसी भी गंदगी से बचने के लिए चमड़े के बीन बैग को यथासंभव नियमित रूप से साफ किया जाना चाहिए। इसे साफ़ करने के लिए आप एक नम कपड़े या गीले पोंछे से शुरू करने का प्रयास करें, फिर जिद्दी दाग के लिए गर्म, साबुन वाले पानी का उपयोग करने के लिए आगे बढ़ें इसे हल्के गीले कपड़े से साफ़ करें। 

इसे जरूर पढ़ें:इस तरह रखें अपने लेदर बैग का ख्याल, लंबे समय तक नहीं होंगे खराब

Faux suede bean bags को ऐसे करें साफ़ 

brushing technique cleaning

इस तरह के बीन बैग हल्की ब्रशिंग तकनीक के लिए सबसे ज्यादा उपयुक्त होते हैं। इस बैग की स्क्रबिंग के बजाय माइल्ड ब्लोटिंग मोशन का प्रयोग करें। इसके लिए आप बीन बैग को हल्के से ब्रशिंग करके इसकी धूल को हटाएं और इसकी सफाई करें। इसके लिए आपको ब्रश को ज्यादा तेजी से नहीं रगड़ना है नहीं तो आपका बीन बैग फट भी सकता है। (Suede Fabric का हैंडबैग ऐसे करें साफ़ )

Recommended Video


वेलवेट बीन बैग को ऐसे करें साफ़ 

वेलवेट जैसे लक्ज़री कपड़े आरामदायक बीन बैग बनाते हैं, लेकिन उन्हें सफाई के लिए ज्यादा ध्यान देने की आवश्यकता होती है। इसकी ठीक से सफाई के लिए एक नम कपड़े का उपयोग करके शुरू करना सबसे अच्छा विकल्प है। जिसमें थोड़े से पानी से ज्यादा कुछ नहीं मिलाना है। इसकी सफाई के लिए यह सुनिश्चित कर लें कि कपड़ा हल्का सा गीला हो। इसकी गंदगी को हटाने के लिए एक कोमल डबिंग या ब्लॉटिंग मोशन का उपयोग करके गंदगी वाले क्षेत्र को साफ करें। इसकी सफाई की जांच करने के लिए आप वेलवेट बीन बैग के कपड़े के पूरी तरह से सूखने की प्रतीक्षा करें। यदि नाजुक कपड़े से बना बीन बैग पानी से साफ नहीं हो रहा है, तो पानी में वाशिंग लिक्विडकी दो बूंदें डालें और इसे सूखने से पहले धीरे से क्षेत्र को फिर से ब्लॉट करें। इसकी सफाई के लिए जोरदार गतियों का उपयोग करने से बचें जो इस नाजुक सामग्री को नुकसान पहुंचा सकती हैं।

यहां बताई गई आसान युक्तियों से आप किसी भी तरह के बीन बैग की सफाई मिनटों में कर सकती हैं और इनकी चमक लंबे समय तक बनाए रख सकती हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।