• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

Easy Tricks : इन आसान तरीकों से साफ करें अपना Suede Fabric का हैंडबैग

स्वेड एक ऐसा फैब्रिक होता है जो जल्दी गंदा हो जाता है। स्वेड फैब्रिक के बैग्स आप घर पर कैसे साफ कर सकती हैं, आइए जानें।  
author-profile
Next
Article
how to clean suede fabric handbags

महिलाओं को हैंडबैग्स का बहुत शौक होता है और हमारी अलमारी में बढ़िया-बढ़िया हैंडबैग्स आपको जरूर मिलेंगे। कॉटन, लेदर, मेश, नायलॉन आदि हर तरह के फैब्रिक के हैंडबैग्स आपको महिलाओं के पास मिलेंगे। इसी में एक बहुत सुंदर दिखने वाला और क्लासी फैब्रिक स्वेड होता है। स्वेड हैंडबैग काफी समय से चलन में हैं। ये हैंडबैग्स हर किसी ड्रेस के साथ कमाल के दिखते हैं, लेकिन स्वेड फैब्रिक के साथ एक ही परेशानी होती है कि वह बहुत जल्दी गंदे हो जाते हैं।

स्वेड बैग में धूल और डस्ट आदि दिखने लगती है और अगर कोई दाग लग जाए और उसे तुरंत साफ न किया जाए तो वह फैब्रिक में बैठ जाता है। गंदे हो गए स्वेड बैग्स को हम कहीं कैरी नहीं कर पाते क्योंकि वह गंदा दिखने लगता है। अगर आप भी अपने स्वेड बैग को साफ करने के तरीके नहीं जानती हैं, तो इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें। हम आपको इसमें स्वेड बैद साफ करने के आसान तरीके बताने जा रहे हैं।

पहले से ब्रश और फिर सूखे-गीले कपड़े से साफ करें बैग

how to clean suede bags at home

आपको पता है कि अलमारी में रखे-रखे भी आपके बैग में कितनी गंदगी जम जाती है। उसमें से गंदी बदबू भी आने लगती है। अपने बैग को निकालकर पहले उसे झाड़ लें। इसके बाद ब्रश की मदद से बैग को हल्के हाथों से स्क्रब करें। ब्रश से साफ करने के बाद बैग को एक बाग साफ कपड़े से पोंछ लीजिए, जो धूल और डस्ट उस पर लगी होगी वो साफ हो जाएगी। अब एक पेपर टावल या कपड़े को भिगोएं और अच्छे से निचोड़ लें। सुनिश्चित करें कि पानी कपड़े में न रहे और फिर उस कपड़े से अपने बैग को पोंछ दीजिए। इसे गीले कपड़े से साफ करते वक्त ध्यान दें कि आपको कपड़ा बैग पर घिसना नहीं है।

नमक से साफ करें हैंडबैग

क्या आपको पता है कि आपके किचन में रखा नमक आपके कितने काम आ सकता है? नमक की मदद से आप अपने स्वेड बैग को भी साफ कर सकती हैं। अगर आपका बैग धूल, डस्ट और मिट्टी के कारण गंदा हुआ है या मैला सा दिखने लगा है, तो आप नमक की मदद से उसे चमका सकती हैं। आपको बस इतना करना है कि नमक लेकर अपने बैग में छिड़क दें और फिर इसे कम से कम 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। 20 मिनट बाद सॉफ्ट ब्रिसल वाले ब्रश या प्यूमिक मदद से बैग को साफ कर लें। आपका बैग वापस से नए जैसे चमकने लगेगा।

इरेजर की मदद से साफ करें हैंडबैग

स्वेड बैग में अगर दाग लग जाए तो वो जल्दी से हटते नहीं हैं, इसलिए दाग लगने पर आप उन्हें तुरंत साफ कर लें। अगर कोई दाग 2-3 दिन पुराना है तो उसके लिए स्टीम क्लीनिंग और इरेजर की मदद ली जा सकती है। बैग को साफ करने और दाग हटाने का यह तरीका इफेक्टिव तभी होगा अगर दाग बहुत ज्यादा पुराना न हो। इसके लिए सबसे पहले अपने बैग को साफ करें और जहां-जहां दाग है उस एरिया पर स्टीम करें। इसके बाद पेंसिल इरेजर या मैजिक इरेजर की मदद से दाग लगे एरिया को साफ करें। दाग हटाने के बाद बैग को सॉफ्ट ब्रिसल ब्रश से साफ कर लें। 

इसे भी पढ़ें : इन तरीकों से घर पर कर सकती हैं अपने फेवरेट हैंडबैग की सफाई

रबिंग अल्कोहल की मदद से साफ करें हैंडबैग

rubbing alcohal for suede bag

रबिंग अल्कोहल की मदद कई क्लीनिंग कार्यों में ली जा सकती है, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि इसकी मदद से आप स्वेड बैग को भी साफ कर सकती हैं। यह आपके गंदे पड़े बैग को ब्राइटन करने में मदद करता है और आपका बरसों पुराना स्वेड हैंड भी एकदम नए जैसा लगेगा। इसके लिए एक कटोरी में रबिंग अल्कोहल डालें और उसमें एक कपड़ा भिगो दें। कपड़े को निचोड़कर अपने स्वेड हैंडबैग को साफ कर लें। उसके बाद अपने बैग को एयर ड्राई होने दे। फैब्रिक कितना गंदा है, उसके आधार पर आपको कई प्रयोग करने पड़ सकते हैं।

विनेगर और बेकिंग सोडा से साफ करें हैंडबैग

vinegar and baking soda for suede bag

अगर आपने अपने स्वेड बैग में गलती से वाइन, जूस, डाई, कॉफी आदि गिरा दी है, तो उसे तुरंत गीले कपड़े से पोंछ लें। दाग ज्यादा समय तक रह जाने पर पूरी तरह से निकलना मुश्किल हो सकता है। अग दाग फ्रेश है तो इसे पहले पेपर टावल से पोंछ लें फिर इस पर थोड़ा सा डिटर्जेंट लगाकर सॉफ्ट ब्रिसल ब्रश से साफ करें। इसके बाद बेकिंग सोडा और विनेगर का एक गाढ़ा पेस्ट बनाकर इसे दाग वाली जगह पर लगाकर 20-25 मिनट के लिए छोड़ दें। ब्रश से हल्के हाथों से स्क्रब करें और फिर गीले कपड़े से बैग साफ कर लें। इसे सूखाकर वापस इस्तेमाल किया जा सकता है। अगर बैग में लगा दाग पुराना हो गया है, तो उसे हल्का किया जा सकता है, लेकिन पूरी तरह से साफ करना मुश्किल होगा।

इसे भी पढ़ें : लेदर बैग पर लग गया है दाग तो इन तरीकों से करें उसे क्लीन

कॉफी की मदद से दूर करें बदबू

remove suede bag smell with coffee

बैग नया हो या फिर कुछ दिनों से बंद रखा हो तो उसमें से बदबू आने लगती है, जिसे लेजाकर आप शर्मिंदा नहीं होना चाहेंगी। ऐसे में बैग से बदबू हटाने के लिए आप कॉफी बीन्स का इस्तेमाल कर सकती हैं। कहीं जाने से 2 दिन पहले अपना स्वेड बैग निकालकर साफ कर लें और फिर एक मेश पोटली में 10-12 कॉफी बीन्स डालकर बैग में रखकर छोड़ दीजिए। कॉफी बीन्स की एरोमेटिक खुशबू बैग की बदबू दूर करने में मदद करेगी। 

अगर आपके पास भी कोई स्वेड बैग रखे-रखे बस खराब हो रहा है, तो ये टिप्स आजमाकर देखा जा सकता है। हमें उम्मीद है यह जानकारी आपके काम जरूर आएगी। ऐसे ही आसान टिप्स और हैक्स जानने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।

Image Credit: pinterest, savvyhomemade, freepik, purseblog

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।