बर्तन साफ़ करने के अलावा डिशवाशिंग लिक्विड का इन 10 तरीकों से कर सकती हैं इस्तेमाल

डिशवाशिंग लिक्विड का इस्तेमाल आप बर्तन धोने के अलावा भी कई कामों के लिए कर सकती हैं, आइये जानें कैसे।
dish wash liquid uses

डिशवाशिंग लिक्विड से आप सभी बर्तन और किचन का सिंक तो जरूर साफ़ करती होंगी लेकिन कभी आपने सोचा है कि इससे बर्तनों की सफाई के अलावा और भी काम किये जा सकते हैं। जी हां, फर्नीचर की सफाई से लेकर गहनों की सफाई तक इससे आसानी से की जा सकती है। यही नहीं आपके घर की कार्पेट को चमकाने के लिए भी इसका इस्तेमाल हो सकता है। 

यह लिक्विड हल्का होता है और कठोर रसायनों पर एक अच्छा विकल्प होता है। सफाई ही नहीं बल्कि आपके पौधों से कीड़े भगाने वाले लिक्विड के रूप में भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। आइए जानें डिशवाशिंग लिक्विड के इस्तेमाल के कुछ अलग तरीकों के बारे में जिन्हें आप भी अपनी रोज़मर्रा की ज़िन्दगी में शामिल कर सकती हैं। 

1कपड़ों की करें सफाई

dishwash liquid for clothes

अगर आपके कपड़ों में तेल या ग्रीस का कोई जिद्दी दाग लग जाए तो इस दाग में थोड़ा सा डिशवाशिंग लिक्विड रगड़ें और पानी से इसे साफ़ करें। यह कॉलर के चारों ओर के छल्ले को हटाने के लिए भी बहुत अच्छा काम करता है। अक्सर कपड़े वाले डिटर्जेंट कपड़ों को खराब कर देते हैं लेकिन बर्तनों को साफ़ करने वाला लिक्विड कपड़ों पर अच्छी तरह से काम करता है और दाग हटाने में मदद करता है।  

2किचन और बाथरूम के फर्श साफ़ करें

floor cleaning

एक बाल्टी गर्म पानी को एक उपयोगी फ्लोर क्लींजर में बदलने के लिए इसमें बस दो बड़े चम्मच डिश लिक्विड मिलाएं। किचन या बाथरूम की टाइल फर्श पर इसका इस्तेमाल करें। आपकी फर्श मिनटों में चमक जाएगी। लेकिन ध्यान रहे लकड़ी की फर्श इससे न साफ़ करें क्योंकि गरम पानी इसे खराब कर सकता है। 

 

3प्लास्टिक फर्नीचर साफ करे

plastic chair cleaning

अगर आप अपने प्लास्टिक के फर्नीचर जैसे कुर्सियां या टेबल को साफ़ करने के बारे में सोच रही हैं तो डिशवाशिंग लिक्विड एक अच्छा विकल्प है। प्लास्टिक फर्नीचर को साफ़ करने के लिए डिशवाशिंग लिक्विड का एक घोल तैयार करें और स्क्रब से फर्नीचर में लगाएं। इसे पानी से धो लें और अच्छी तरह से सूखा लें। 

 

4ज्वेलरी की करें सफाई

jwellery cleaning tips

डिशवाशिंग लिक्विड से आप अपने गहनों की सफाई भी कर सकती हैं। खासतौर पर चांदी के काले पड़ चुके गहनों को साफ़ करने के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए गरम पानी में लिक्विड की 2 -3 बूंदे डालें और इसमें गहनों को थोड़ी देर के लिए रखें। लगभग 5 मिनट बाद गहनों को एक टूथब्रश से साफ़ करें। 

5हेयरब्रश और कंघा साफ़ करें

hair brush and= comb

गर्म पानी में डिशवाशिंग लिक्विड की कुछ बूंदें मिक्स करें और इसका इस्तेमाल अपने हेयर ब्रश और कंघे साफ़ करने के लिए करें। इसके इस्तेमाल से कुछ ही मिनटों में हेयरब्रश को साफ़ किया जा सकता है। 

6पौधों के लिए कीटनाशक स्प्रे बनाएं

dish soap water plant

अगर आपके पौधों में सफ़ेद कीड़े लग रहे हैं। खासतौर पर गुड़हल के पौधे में अगर कीड़े लग जाएं तो इसके लिए आप एक लीटर पानी में  डिशवाशिंग लिक्विड की लगभग 4 बूंदें डालें और स्प्रे तैयार करें। इसे पौधे में कीड़े वाले हिस्सों में डालें और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। 15 मिनट बाद तेजी से पानी का स्प्रे करें। ऐसा करने से पौधों के कीड़े अच्छी तरह से साफ़ हो जाएंगे। 

7मक्खियों को भगाएं

fly remove liquid

एक कटोरी सिरके में डिश सोप की तीन बूंदें मिलाएं। इसे एक बार बड़े बाउल में डालें और मक्खियों वाले स्थान पर रखें। मक्खियां इसकी महक से इस बाउल में आएंगी और इस मिश्रण में डूबकर मर जाएंगी। 

8कारपेट साफ़ करें

carpet cleaning tips

दो कप गर्म पानी में एक बड़ा चम्मच डिशवाश लिक्विड घोलें और घोल में डूबे हुए कपड़े को गंदे कारपेट में रगड़ें। उस जगह पर लिक्विड 20 मिनट के लिए लगाए रखें। इस प्रक्रिया को तब तक दोहराएं जब तक दाग कपड़े में समा न जाए और कालीन से गायब न हो जाए। फिर ठंडे पानी से स्पंज करें, और एक साफ कपड़े से सुखाएं।

 

9किचन कैबिनेट्स साफ़ करें

how to clean kitchen dishwash

आपके खाना पकाने के उपकरण की तरह, जब आप रात का खाना बना रहे हों तो अलमारी में तेल के निशान पड़ जाते हैं। गंदगी को दूर करने के लिए गर्म पानी के साथ एक स्प्रे बोतल में थोड़ा सा डिशवाश लिक्विड डालें। फिर इसे अच्छी तरह से कपड़े से साफ़ करें और सूखने दें। 

10दरवाज़ों के हैंडल साफ़ करें

clean door handles

दरवाज़ों के हैंडल साफ़ करने के लिए एक गिलास पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा और डिशवाश लिक्विड की कुछ बूंदें डालकर स्प्रे तैयार करें। इसमें एक कपड़ा डुबोएं और इससे दरवाज़ों के हैंडल साफ़ करें।