बैग खरीदने में महिलाएं खूब पैसे खर्च करती हैं। महंगे-महंगे बैग्स हमेशा उनकी विश लिस्ट का हिस्सा होते हैं, लेकिन अगर आप लेदर बैग्स खरीदने पर पैसा खर्च कर रही हैं तो कुछ बातों का ख्याल जरूर रखें। बता दें कि अन्य बैग्स की तुलना में लेदर बैग की अधिक देखरेख की आवश्यकता होती है। अगर आप सोच रही हैं कि इसे खरीदने के बाद पैक कर के रख दें, तो ऐसा बिल्कुल न करें, क्योंकि एक जगह रखे रहने से भी यह खराब होने लगते हैं। वहीं लेदर के बैग में आप कुछ भी रखने के बजाय उन्हीं चीजों को जगह दें, जिससे उन्हें नुकसान न हो।

अगर आप उनकी सही देखरेख करें, तो लेदर बैग लंबे समय तक चलते हैं। अन्य बैग्स की तुलना में लेदर बैग थोड़े महंगे होते हैं, लेकिन सही तरीके से इस्तेमाल करने से इसका कलर और शेप बिगड़ते नहीं है। इसलिए अगर आप लेदर बैग रखना पसंद करती हैं तो इन तरीकों से आप इसे लंबे समय तक रख सकती हैं।

धूप दिखाएं

sunlight on bags

कई लोग लेदर बैग का इस्तेमाल नियमित तौर पर नहीं करते हैं और उसे वॉर्डरोब में बंद कर देते हैं। इससे आपके बैग तक हवा नहीं पहुंच पाती है। सर्दियों के मौसम में लेदर बैग में नमी बनी रहती है, इसलिए धूप में इन्हें रखना जरूरी होता है। जब भी मौका मिले अपने लेदर बैग को कुछ देर के लिए धूप में रख दें, इससे उन्हें हवा लगेगी और यह अच्छी तरीके से सूख जाएगा। वहीं बैग को कभी भी डायरेक्ट धूप में रखने से बचें, इससे इसकी रंगत जा सकती है।

वॉटरप्रूफ नहीं होता लेदर बैग

how to clean

लेदर बैग इस्तेमाल करते वक्त इस बात का ध्यान रखें, कि उसमें पानी या फिर गीली चीज न रखी जाए। ज्यादातर चमड़े के बैग वॉटरप्रूफ नहीं होते हैं, ऐसे में पानी पड़ने पर यह खराब होने लग सकते हैं। अगर लेदर बैग गीला हो जाता है तो बीजवैक्स का इस्तेमाल कर सकती हैं, हालांकि इसके इस्तेमाल से लेदर की चमक कम होने लगती है। ऐसे में कोशिश करें कि पानी की एक बूंद भी लेदर बैग पर न पड़े।

नियमित करें इसकी देखभाल

waterproof leather bags

हाथों में क्रीम या फिर तेल लगाते वक्त डायरेक्ट अपने लेदर बैग पर हाथ न लगाएं। इससे उसपर निशान बन सकते हैं। अगर क्रीम या फिर ग्रीस के दाग लग जाते हैं तो उसे कॉटन के कपड़े से हटाने की कोशिश करें। ध्यान रखें इसे साफ करने के लिए पानी का इस्तेमाल बिल्कुल भी न करें। इसके अलावा बैग में खाद्य पदार्थ या फिर मेकअप प्रोडक्ट को पाउच या फिर छोटे बैग में रखें, ताकी जब यह गिरे तो पूरे बैग में न फैल जाए।

इसे भी पढ़ें: कई घरेलू समस्याओं के लिए एक समाधान सिलिका जेल

Recommended Video

लेदर बैग पर पड़ता है इसका असर

wash your leather bag

लेदर बैग पर ऑयल या फिर प्रदूषण का भी असर पड़ता है। अगर आप अपने बैग में परफ्यूम या फिर लिक्विड वाली चीजों को रखती हैं, तो इस वजह से भी बैग खराब होने का खतरा रहता है। हालांकि नियमित साफ-सफाई से किसी तरह की लेयर नहीं बनती है। इसे साफ करने के लिए आप चाहें तो माइल्ड लिक्विड सोप का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए सबसे पहले सोप को पानी में मिक्स कर लें और एक सॉफ्ट कपड़ें को पानी में डिप कर बैग के बाहरी हिस्से को साफ कर सकती हैं। इसके बाद तुरंत सूखे कपड़े से इसे पोंछ दें। ध्यान रखें अधिक देर तक इसे गीला न रखें।

इसे भी पढ़ें: विंटर वेकेशन पर बाहर घूमने जा रही हैं तो इन तीन तरीकों को अपनाकर प्लांट्स को दें पानी

निशान और दाग ऐसे हटाएं

अगर आपके बैग में खाने के सामान गिर गया है या फिर इंक लग गई है तो इसे आसानी से हटा सकती हैं। इंक के निशान हटाने के लिए रुई का एक छोटा सा टुकड़ा लें और उसमें थोड़ा-सा अल्कोहल डालकर साफ कर लें। उसके बाद बैग को थोड़ी देर के लिए धूप में रख दें। हालांकि एक्सपर्ट अल्कोहल उपयोग करने के लिए मना करते हैं। वहीं अगर खाने के दाग को बैग से हटाना चाहती हैं तो इसके लिए नींबू के रस का उपयोग कर सकती हैं। नींबू के रस को दाग वाले स्थान पर रुई की मदद से रब करें और दस मिनट के लिए छोड़ दें और फिर इसे नॉर्मल पानी से साफ करके पोंछ लें और फिर थोड़ी देर के लिए धूप में रख दें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुडी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।