• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

अगर किरायेदार हैं आप तो बड़े सस्ते और आसान तरीके से ऐसे सजाएं अपना घर

अगर घर किराये का है तो भी उस सजाने का सपना क्यों छोड़ दें? बस कुछ ऐसे टिप्स अपनाएं जिससे आपका घर भी शानदार दिखे और लैंडलॉर्ड को भी दिक्कत न आए।  
author-profile
Next
Article
easy home decor tips for renters

घर तो घर होता फिर चाहे वह अपना हो या फिर किराये का ही क्यों न हो। अपने-अपने घरों को लेकर हम सभी के कई सपने होते हैं। हम सब चाहते हैं कि हमारा घर ऐसा हो जिसमें हमारी पर्सनैलिटी प्रतिबिंबित हो। कोई घर के इंटीरियर को बोहो लुक देना पसंद करता है, तो कोई क्लासिक व्हाइट चुनता है। किसी को रंग पसंद होते हैं, तो कोई मॉर्डन डेकोर की ओर तरफ जाता है। हां अपने घरों को आप अपने मुताबिक बना सकते हैं, मगर किराये के घर में अक्सर यह परेशानी आती है।

किराये के घरों में मकान मालिकों का इंटरफेरेंस अक्सर होता है, जिसके कारण आप जैसा डेकोर चाहते हैं, वो नहीं कर पाते। कुछ टूट-फूट हो जाए तो मकान मालिक सिक्योरिटी से पैसा काट लेते हैं। तो फिर बिना पैसे कटने की चिंता के बाद अपने घर को कैसे सजाएं? अगर आप भी यही सोचते हैं, तो हमारे पास आपके लिए कुछ आसान डेकोर टिप्स हैं, जिससे आप अपने रेंटेड होम को भी सजा सकते हैं।

आसानी से हटने वाले वॉलपेपर लगाएं

home wallpapers

घर में पहला कदम रखते ही हम सभी की नजरें दीवारों की ओर जाती हैं। जब किराये का मकान ढूंढने जाते होंगे, तो आपने एक से बढ़कर एक दीवारें देखी होंगी। कुछ एकदम सिंपल व्हाइट वॉल्स होती हैं, तो कुछ अजीबो-गरीब रंगों से पोती हुई होती हैं। आपको घर पसंद आता है मगर दीवारों का क्या करें? दीवारों को सजाने के लिए और उसमें जान डालने के लिए आप वॉलपेपर चुन सकते हैं। ऐसे वॉलपेपर खरीदें जो आसानी से हटाए भी जा सके, ताकि जब आप घर से जाएं, तो उन्हें निकाल सकें। वॉलपेपर्स के साथ आप तरह-तरह के डिजाइन के साथ एक्सपेरिमेंट कर सकते हैं।

बोरिंग वॉल्स पर वाशी टेप भी आएगा काम

आपने आर्ट्स और क्राफ्ट के दौरान तो वाशी टेप इस्तेमाल किए ही होंगे? ये वो रंग बिरंगे टेप होते हैं, जो कभी आपने किसी न किसी को अपने क्राफ्ट में यूज करते देखा होगा। क्या आप जानते हैं कि इसके कई उपयोग किए जा सकते हैं और उन्हीं में से एक है कि आप इनकी मदद से दीवारें और फर्नीचर सजा सकते हैं। कुछ कलरफुल वाशी टेप लें और जितना क्रिएटिव हो सकते हैं, बनें! इससे आप बोरिंग दीवारों पर पैटर्न बना सकते हैं या फिर फर्नीचर को सजा सकते हैं। आपके लिविंग एरिया की दीवार पर वाशी टेप से अतरंगी ज्योमेट्रिक डिजाइन बनाए जा सकते हैं।

कलरफुल रग्स और मैट्स लाएं

colourful rugs and mats

जब आप किसी नए घर में शिफ्ट करते हैं, तो आपको थोड़ा बहुत अंदाजा तो हो जाता है कि वहां क्या अच्छा लगेगा। उस घर में आप क्या-क्या लेकर जाएंगे, क्या नया जोड़ेंगे और क्या नहीं! अगर आप बहुत ज्यादा एक्सपेरिमेंट नहीं करना चाहते तो आप रग्स और मैट्स से घर को कलरफुल बना सकते हैं। बड़े कार्पेट्स की जगह छोटे क्वर्की और रंगीन मैट्स या रग्स खरीदें (कार्पेट साफ करने के लिए अपनाएं ये उपाय)। आजकल काफी ट्रेंडी और कोट्स वाले रग्स भी मार्केट में आ रहे हैं। ऐसे रग्स को एंट्रेंस पर या लिविंग एरिया पर रखा जा सकता है। इससे आपके घर में एक फन एलिमेंट ऐड होगा।

इसे भी पढ़ें :छोटी-छोटी चीजों से घर को सजाएं, जानें होम डेकोर के आसान आइडियाज

फ्रेम्स की बजाय फोटी स्ट्रिंग्स लगाएं

हम सभी की कुछ अच्छी और कुछ बुरी आदतें होती हैं। दोस्तों के साथ कई सारे पलों को हम कैमरे में अक्सर कैद करते हैं। अगर आप ऐसे इंसान हैं जो अपने घर को अतीत की मीठी यादों से सजाना पसंद करते हैं, तो आपको अपनी तस्वीरों को क्लिप्स को फ्रेम करने की बजाय स्ट्रिंग्स में सजाना चाहिए। फ्रेम्स की तरह दीवारों पर कीलें नहीं लगानी पड़ेगी और आप स्ट्रिंग्स को अपने बेडरूम, लिविंग एरिया, काम करने वाली टेबल के ऊपर सजा सकते हैं। इसके साथ फेयरी लाइट बहुत अच्छी लगेगी और आपके कमरे को एक कोजी और वॉर्म एंबियंस देगी। अपने किराये के घर में कमरों को इस तरीके से सजाकर जरूर देखें।

आर्टिफिशियल ग्रास

artificial grass

अगर आपके पास बालकनी है या ऐसा एरिया है जो खाली सीमेंटेड वाला है, तो वहां आप आर्टिफिशियल ग्रास लगाकर घर को थोड़ा हरा-भरा दिखा सकते हैं। इसे बालकनी में लगाकर साथ ही अन्य इंडोर प्लांट्स से भी बालकनी को सजाया जा सकता है। अगर आपका रूम टॉप फ्लोर पर है, तो भी आप सामने आंगन को इससे सजा सकते हैं। यह उस एरिया को सिंपल और फ्रेश लुक देगा। आपको ज्यादा कुछ मेहनत करने की जरूरत भी नहीं होगी। जब घर शिफ्ट करेंगे, तो इसे भी अपने साथ उठाकर ले जा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें :कम स्पेस में इन सिंपल आइडियाज से तैयार करें बालकनी गार्डन

ब्राइट पर्दों से सजाएं घर 

कुछ मकान मालिक सेमी-फर्निश्ड घर देते हैं, तो उनमें बेसिक चीजें पहले से होती हैं। उन बेसिक चीजों में से एक पर्दे भी हैं।  आप उन पर्दों को हटाकर अपने ब्राइट और कलरफुल पर्दों को लगा सकते हैं। यह आपके बेडरूम या लिविंग एरिया को ताजा लुक देगा। पर्दे काफी हद तक आपके कमरे में जान डाल देते हैं। हर कमरे में अपनी पसंद के शानदार कलरफुल, फंकी, वाइब्रेंट रंग के पर्दे लगाकर अपने किराए के घर के इंटीरियर को रोशन करें। इतना ही नहीं आप कमरे में लगे ब्लाइंड्स को भी चेंज कर सकते हैं। इसमें आपके मकान मालिक का कोई नुकसान नहीं होगा और आपका घर एकदम चकाचक लगेगा।

इसके अलावा आप अपने घर को खूब सारे इंडोर प्लांट्स से सजा सकते हैं। छोटे कमरे में मिरर लगा सकते हैं, जिससे कमरा बड़ा दिखेगा। विंड चाइम्स या ड्रीम कैचर से घर को सजाया जा सकता है। अगर आपको यह लेख पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें। ऐसे अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

Image Credit: freepik, ipinimg, shopclues

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।