• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

कम स्पेस में इन सिंपल आइडियाज से तैयार करें बालकनी गार्डन

अगर आप सोच रही हैं कि कम स्पेस में कैसे बालकनी गार्डन बनाएं, तो उसके लिए अच्छे और सिंपल आइडियाज हम बताने जा रहे हैं।
author-profile
Published -18 Jan 2022, 12:18 ISTUpdated -18 Jan 2022, 12:30 IST
Next
Article
best decor ideas for balcony garden

शहरों में रहना मतलब आपको अपने स्पेस से समझौता करना पड़ता है। सुंदर हरे-भरे बगीचे के लिए जगह ही नहीं बचती है, क्योंकि आपका ज्यादातर स्पेस से आपके सामान को समेटने में चला जाता है। बालकनी होती है मगर बहुत छोटी, जिसे आप सजाना भी चाहें तो मनमर्जी के मुताबिक सजा नहीं पाते हैं।

मगर हम आपके लिए आज कुछ ऐसे सिंपल आइडियाज लेकर आए हैं, जिससे आप अपने छोटी और संकरी बालकनी को भी बहुत खूबसूरत तरीके से सजा सकते हैं और अपना एक छोटा और प्यारा सा गार्डन बना सकते हैं। इन सिंपल आइडियाज की मदद से आप भी ऐसे बनाएं बालकनी गार्डन।

बनाएं वर्टिकल गार्डन

make vertical garden

आप रैक पर पौधे लगाकर अपना समय और पैसा बचा सकते हैं और सबसे अच्छी बात है कि इसमें आपका कम स्पेस भी काम आएगा। अधिकांश प्लांट स्टोर में फ्रेम और पैनल होते हैं जो वर्टिकल गार्डन को सपोर्ट करते हैं। लेकिन अगर आप अपने बजट में ऐसा कुछ ढूंढ रहे हैं तो अपने घर में रखी पुरानी प्लास्टिक की बोतलों और टिन के डिब्बे को पॉट्स और प्लांटर्स में बदल सकते हैं। प्लांट स्टैंड के रूप में आपकी पुरानी सीढ़ी बहुत काम आएगी, इसे आप थोड़ा सा मॉडिफाई और पेंट करके इस्तेमाल करें या खाली दीवार पर सिंपल शेल्फ जोड़ सकती हैं। 

हैंगिंग प्लांट्स की मदद लें

hanging plants

सस्पेंडेड प्लांट पॉट्स एक बेहतरीन स्पेस सेविंग विकल्प हैं, और आपकी बालकनी में हिंट ऑफ ड्रामा भी जोड़ते हैं। यह स्टाइल इंग्लिश आईवी और गोल्डन पोथोस जैसे पौधों के लिए अच्छा है, क्योंकि इनकी फैली हुई पत्तियां स्पेस को फुलर दिखाती हैं। हैंगिंग प्लांट्स लगाते हुए अपनी सीलिंग का भी ध्यान रखें और पौधों से अपनी बालकनी को भरने की बजाय स्पेस को थोड़ा खुला रखें। साथ ही हैंगिंग प्लांट्स के लिए आपकी बास्केट अच्छी होनी चाहिए और उसके बीच एक सिंपल और स्टाइलिश चेयर रखी जा सकती है, जिसमें बैठकर आप धूप सेकने के साथ-साथ अपनी किताब पढ़ सकते हैं।

ग्रीन कैनोपी से सजाएं गार्डन

अगर आपके रूम के पास ही आपकी छोटी सी बालकनी है तो आप उसे भी बेहद सुंदर बना सकते हैं। आपको बस बाहर लकड़ी का स्विंगिंग सोफा रखना है और उसके बैकग्राउंड में सॉफ्ट पिंक बोगनविलिया की लताएं  सेट की जा सकती हैं। आपकी खाली पड़ी रेलिंग में हैंगिंग प्लांटर्स सेट करें। ध्यान रखें कि अपने गार्डन को बहुत ज्यादा पौधों से न भरें और बोगनविलिया के प्लांट्स को 3-4 हफ्तों में पानी दें और उसकी ब्रांच को समय-समय पर काटते रहें। इससे आपकी बालकनी बेहद सुंदर लगेगी और आप यहां अपनी रोमांटिक नाइट्स भी प्लान कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें :इस विंटर सीजन अपनी बालकानी को इन स्मार्ट आइडियाज से करें डेकोर

छोटा जेन गार्डन बनाएं

make zen garden in balcony

पहले तो बता दें कि जेन गार्डन को जापानी गार्डन भी कहते हैं, जिसमें फाउंटेन, रॉक और सैंड्स से गार्डन सजाते हैं। खुले स्पेस में आप कई सारी चीजें इसमें जोड़ सकते हैं, लेकिन अगर कम स्पेस है तो भी जेन गार्डन बनाया जा सकता है। आप छोटे फाउंटेन और लिविंग प्लांट्स को वॉल में सजा सकते हैं। फाउंटेन के आसपास छोटे-छोटे पत्थर लगाए जा सकते हैं और लाइटिंग से उसे खूबसूरत बनाया जा सकता है। इस जेन रिट्रीट का अधिकतम लाभ उठाने के लिए आप इसमें एयर प्यूरीफायर प्लांट्स जैसे एरेका पाम, चाइनीज एवरग्रीन, आर्किड्स आदि लगा सकते हैं।

कॉफी टेबल पर सजाएं प्लांट्स

plant screen in balcony

यदि आपके बालकनी के बगीचे में एक छोटी सी कॉफी टेबल के लिए जगह है, तो आप उसमें भी प्लांट्स या फ्लावर पॉट्स को सजा सकते हैं। आप उसे एयर प्लांट्स, क्लस्टर हर्ब्स, या पीस लिली से सजा सकते हैं। कैक्टि, एलो और हावर्थिया जैसे सकुलेंट्स टेरारियम भी आपकी कॉफी टेबल पर अच्छे दिखेंगे। वहीं, आप यहां चेयर सेट करने की बजाय छोटे गद्दे लगा सकती हैं और रेलिंग के पास ज्यादा बड़े प्लांट्स लगाने की बजाय छोटे पौधे, जैसे स्नेक प्लांट, बेबी टोज, जेड प्लांट लगाना बेहतर रहेगा। 

इसे भी पढ़ें :बालकनी में क्रिएट करें सिटिंग अरेंजमेंट और बिताएं कुछ आरामदायक पल

Recommended Video

प्लांट स्क्रीन से सजाएं गार्डन

balcony garden decor with coffee table

क्या आप स्नीकी पड़ोसी से परेशान हैं? इसका इलाज है बढ़िया और सुंदर प्लांट स्क्रीन जो आपके गार्डन को हरा-भरा दिखाएगी और आपके लिए प्राइवेसी भी सेट करेगी। आप बड़ी फर्न या बैम्बू स्क्रीन का इस्तेमाल कर सकते हैं, इन्हें बस बाकी पौधों से थोड़ी ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है। दूसरी ओर, हनीसकल और डचमैन पाइप जैसे फूलों की लताएं सौंदर्य की दृष्टि से मनभावन समाधान हैं, लेकिन इसके लिए आपको हैवी हैंड की जरूरत होती है। हां यह तय है कि इससे आपकी प्राइवेट बालकनी गार्डन में कई सुंदर रंग ऐड हो जाते हैं। 

हमें उम्मीद है कि हमने आपकी छोटी बालकनी को भी स्पाइस अप करने के कई आइडियाज दिए हैं और ये आपके काम भी आएंगे। अगर यह आर्टिकल अच्छा लगा तो इसे लाइक और शेयर करें और डेकोर के ऐसे टिप्स पाने के लिए विजिट करते रहें हरजिंदगी।

Image Credit : ipinimg, plantedwell, squarespace & livspace

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।