जिस तरह से आपके घर के गार्डन की सफाई जरूरी है और उसमें लगी घास को साफ करके उसकी हाइजीन मेंटेन करना जरूरी है उसी तरह से आर्टिफिशियल घास से बनी हुई कारपेट की सफाई भी नियमित रूप से करनी बहुत जरूरी है जिससे उसकी चमक हमेशा बरकरार रहे। अगर आपके घर में पालतू जानवर हैं तो अक्सर ऐसा होता है कि वह कारपेट को बहुत जल्द ही गंदा कर देते हैं और नियमित सफाई ना करने की वजह से यह पुरानी नजर आने लगती है।

आजकल लोग अपने घर के लॉन या बालकनी को सजाने के लिए कई तरह के तरीकों को फॉलो करते हैं। जिसमें से एक तरीका है आर्टिफिशियल ग्रास कारपेट लगाना। ये ऐसी कारपेट होती है जो दिखने में काफी हद तक प्राकृतिक घास की तरह तो लगती ही है साथ ही ये काफी दिनों तक नई जैसी भी दिखती है। लेकिन इसकी सही तरीके से देखभाल न करने से इसका  कलर तो फेड होने ही लगता है साथ ही, इसकी नकली घास निकलकर बाहर आने लगती है जो इसे बहुत जल्द पुराना बना सकती है। अगर आपको इसकी सफाई करना थोड़ा मुश्किल काम लगता है तो इस लेख में आपके लिए कुछ आसान से टिप्स हैं जिन्हें फॉलो करके आप कुछ ही मिनटों में अपनी आर्टिफिशियल ग्रास कारपेट को साफ कर सकती हैं और उसे लंबे समय के लिए नए जैसा बनाए रख सकती हैं।

कारपेट की सतह को साफ़ करें

cleaning grass carpet

कभी भी जब आप घास की कारपेट की साफ़ करें तब सबसे जरूरी चरण है उसकी सतह से गन्दगी को साफ़ करना। अगर आपके गार्डन के बीच में ऐसी कारपेट है तो उसमें कई बार पेड़ों के पाते, झाड़ियां या गन्दगी इकठ्ठा हो सकती है। इसे साफ़ करने के लिए आप किसी मिठे ब्रुस्क का इस्तेमाल करें या फिर इसे भीतर से साफ़ करने के लिए एक मोटी कैंची या क़तर को इस्तेमाल में लाइन। ऐसा करने के लिए कारपेट के उस हिस्से में कटर चलाएं जिसमें ज्यादा गन्दगी इकठ्ठा हो और उससे पूरी गन्दगी को बाहर निकालकर अच्छी तरह से झाड़ दें। कार्पेट पर इकठ्ठा हुए मलबे को हटाने के लिए आप किसी मोटी प्लास्टिक झाड़ू का इस्तेमाल करें। ऐसा नियमित रूप से करने पर गन्दगी को इकठ्ठा होने से रोका जा सकता है।  

इसे जरूर पढ़ें:जिन जगहों पर नहीं पहुंचता आपका हाथ, वहां की कुछ इस तरह करें सफाई

कृत्रिम घास क्लीनर का इस्तेमाल

artificial grass cleaner

गर्मियों के महीनों के दौरान, आपको अपने लॉन को थोड़ा और टीएलसी देने की आवश्यकता हो सकती है। अपने गार्डन या बालकनी में लगी हुई आर्टिफिशियल ग्रास कारपेट को साफ़ करने के लिए आप कृत्रिम घास क्लीनर का इस्तेमाल करें। इसका इस्तेमाल किसी भी प्रकार की कृत्रिम घास पर किया जा सकता है और ये उसे नए जैसा बनाए रखने में मदद करता है। इस तरह की कारपेट को प्लास्टिक ब्रश से भी नियमित रूप से साफ़ कर सकते हैं। च्युइंग गम, मिठाई और अन्य चिपचिपे पदार्थ आमतौर पर हाथ से भी निकाले जा सकते हैं लेकिन इन्हें साफ़ करने से पहले हाथों में ग्लव्स जरूर पहनें जिससे हाथों को किसी तरह का नुकसान न पहुंचे।

हफ्ते में कम से कम एक बार कारपेट को पानी से धो लें

artificial grass carpet cleaning tips

लंबे समय तक नए जैसा दिखने के लिए दिखने के लिए आर्टिफिशियल ग्रास कारपेट को हफ्ते में कम से कम एक बार अच्छी तरह से धोना जरूरी है। इसे एक बार माइल्ड डिटर्जेंट या शैम्पू के घोल से साफ़ करें। कारपेट साफ़ करने के लिए आप डिशवाश लिक्विड का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसे साफ़ करते समय बहुत ज्यादा पानी का इस्तेमाल न करें ऐसा करने से पानी बहुत देर में सूखता है और कारपेट में काफी देर तक नमी बनी रहती है। अगर आप इसे धो नहीं पाती हैं तो इसमें साबुन का घोल डालकर दाग लगी हुई जगह को किसी गीले कपड़े से रगड़ते हुए साफ़ करें।  

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें:इन आदतों से बनाए रखें अपने घर को हमेशा चमकता-दमकता

DIY क्लीनर से साफ़ करें आर्टिफिशियल ग्रास कारपेट

carpet cleaning with vinegar

हालांकि आर्टिफिशियल ग्रास कारपेट बहुत जल्द गन्दी नहीं होती है लेकिन इसे साफ़ करने और इसकी चमक बनाए रखने के लिए सबसे अच्छा उपाय होममेड कृत्रिम क्लीनर है। अगर संभव हो तो इसी क्लीनर से कारपेट साफ़ करें। इसके लिए एक कप पानी और एक कप सफ़ेद सिरका का घोल तैयार करें और इसे कॉरपेट में गन्दगी वाले स्थान पर फैलाएं। कम से कम 5 मिनट के लिए इस घोल को कारपेट में लगाए रखें। 5 मिनट बाद इसे गीले कपडे से पोंछते हुए साफ़ करें। ये नुस्खा आपकी कारपेट को लंबे समय तक नए जैसा बनाए रखेगा और गन्दगी को जमा होने से रोकेगा।

उपर्युक्त तरीकों से आप आर्टिफिशियल ग्रास कारपेट को बहुत कम समय में साफ़ कर सकती हैं और काफी लम्बे समय तक इसे इस्तेमाल में बनाए रख सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik, shutterstock, unsplash and pixabay