बारिश के मौसम में या फिर गर्मी और उमस के दिनों में साफ-सफाई पर ध्यान ज्यादा देना पड़ता है, क्योंकि इसी समय आपके कमरे, कपड़ों, आदि से एक अजीब सी बदबू आने लगती है। ऐसी बदबू खासतौर से आपके घरों के कार्पेट्स से भी आती होगी। आप बार-बार वैक्यूम क्लीनर से उसे साफ करती हैं, लेकिन फिर भी ऐसा क्यों होता है, सोचती होंगी? ऐसा कई वजहों से हो सकता है। आप ठीक तरीके से सफाई न कर रही हों, या फिर किसी चीज के कार्पेट पर गिरने के बाद भी उसे तुरंत न साफ करती हों। आपका कार्पेट गीला हो जाता है तो भी ऐसा होता है। तो फिर कार्पेट साफ कैसे किया जाए? कैसे कैर्पेट से आ रही उस बदबू को दूर किया जाए जिससे आपको शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है। इस आर्टिकल में हम आपके लिए ऐसे ही कुछ उपायों को लेकर आए हैं, जो आपके कार्पेट से गंदी बदबू को दूर कर देंगे। आइए जानें।

एंजाइम क्लीनर

enzyme cleaner carpet cleaning

घरों में पेट्स होने की वजह से भी कार्पेट आदि से गंदी बदबू आ सकती है। दरअसल, पेट्स अगर कार्पेट में टॉयलेट या पॉटी कर दें तो उसकी गंध कार्पेट में रह जाती है, जिसे निकालना लगभग असंभव सा हो जाता है। पालतू जानवरों की गंध से छुटकारा पाने के लिए आप एंजाइम क्लीनर का इस्तेमाल करें। यह एंजाइम बैक्टीरिया और गंदगी को स्पीड अप करते हैं और कार्पेट से उल्टी, टॉयलेट, पॉटी की गंध को दूर कर देते हैं। इन्हें आप आसानी से बाजार से या ऑनलाइन मंगवा सकती हैं।

पानी और सिरका

water vinegar for carpet cleaning

अगर कालीन से दुर्गंध आती है, तो इसका मतलब रेशों के अंदर फफूंदी बढ़ रही है। इस गंध से छुटकारा पाने के लिए आपको फफूंदी को हटाना होगा। मगर इसके लिए आपको हार्ड  रसायनों की आवश्यकता नहीं है। बस थोड़ा सा सिरका आपका काम आसान कर सकता है। एक स्प्रे बोतल में दो कप गर्म पानी के साथ एक कप सिरका मिलाकर अच्छे से हिलाएं। इसे पूरे कालीन पर स्प्रे करें और सूखने दें। धीरे-धीरे सिरके की महक भी कम हो जाएगी और कार्पेट की बदबू भी।

इसे भी पढ़ें :घर के लिए चुनें Pet Friendly Rug, क्लीनिंग में नहीं होगी कोई परेशानी

ड्राइड हर्ब्स 

dried herbs and baking soda fro carpet cleaning

यह एक अन्य तरीका है जो आपके कार्पेट से गंदी बदबू को दूर कर देगा। आपको बस आधा कप बेकिंग सोडे में रोजमेरी, लैवेंडर या दालचीनी में से कोई भी हर्ब्स लेकर मिक्स कर लें।  अब इस मिक्स्चर को अच्छी तरह से पूरे कार्पेट में छिड़क दें। बस ध्यान दें कि किसी एक ही जगह ये इक्टठे न हो जाएं। एक घंटा इसे कार्पेट पर छोड़ने के बाद वैक्यूम क्लीनर से साफ कर लें। ड्राइड हर्ब्स की खूश्बू और बेकिंग सोड़ा कार्पेट की बदबू को हटा देंगे और आपको मिलेगा खुश्बूदार साफ कार्पेट।

इसे भी पढ़ें :इन छोटे-छोटे आईडियाज की मदद से सजाएं अपनी बालकनी

कार्पेट शैंपू

carpet shampoo for cleaning

अगर रोजाना साफ-सफाई के बाद भी आपका कार्पेट साफ नहीं हो पा रहा है या उससे गंदी बदबू लगातार आ रही है, तो आप उसे डीप क्लीन करें। आप कार्पेट क्लीनर या शैंपू को बाजार से ला सकती हैं। मगर ऐसे शैंपू का चुनाव करें जिनमें लिखा हो कि वे बदबू हटा सकते हैं। कार्पेट क्लीनर या शैंपू एक प्रभावी तरीका है, क्योंकि यह गहराई तक जाकर फाइबर्स से गंदगी को निकाल बाहर करता है। इससे आपके कालीन या कार्पेट पर किसी तरह की फफूंदी आदि भी नहीं रहेगी।

Recommended Video

बेकिंग सोडा

baking soda for carpet cleaning

ज्यादातर लोगों को आपने बेकिन सोडा से कार्पेट की सफाई करते हुए देखा होगा। यह लिक्विड्स के साथ-साथ गंध को भी पूरी तरह से निकाल देता है। पूरे कार्पेट पर बेकिंग सोडा की अच्छी मात्रा छिड़क दें। अगर बदबू कम है तो इसे एक घंटे तक रखें नहीं तो रात भर कार्पेट में सोडा डालकर छोड़ दें। फिर अगले दिन इसे वैक्यूम क्लीन से अच्छी तरह साफ कर लें। आपका कार्पेट एकदम अच्छा महकने लगेगा।

इसके अलावा अपने कार्पेट से बदबू हटाने के लिए घर पर अच्छी वेंटिलेशन भी रखें। उसे रोजाना साफ करें और अगर कुछ कार्पेट पर गिरे तो उसे तुरंत ही साफ कर लें। ऐसे में आपके कार्पेट में गंदगी जमा नहीं होगी और न ही बदबू आएगी। अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें। ऐसे अन्य आर्टिकल के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी।

 

Image Credit : freepik images