इन दिनों घर का स्वच्छ और स्वस्थ पर्यावरण होना बहुत जरूरी है इसलिए प्लांटिंग करना अधिक घरों में पसंद किया जाने लगा है। प्लांटिंग के जरिए घर को ना सिर्फ फ्रेश हर्ब्स मिलती हैं, बल्कि यह होम डेकोर का भी एक अहम हिस्सा बन गया है, जो प्लांट्स आपके घर को और ब्यूटीफुल बनाते हैं। इसके अलावा, घर में प्लांटिंग करने के लिए बहुत अधिक पैसे भी खर्च नहीं होते हैं, इसलिए प्लांट्स को हर वर्गीय परिवार प्राथमिकता देने लगे हैं। कई शोधों के अनुसार एप्सम साल्ट पौधों के लिए बहुत फायदेमंद हैं क्योंकि पौधों में एप्सम साल्ट डालने से पौधे की वृद्धि तेजी से होती है और नए फूल, फल-सब्जी आदि आने जैसे कई फायदे मिलते हैं।

अगर आपको भी इनडोर प्लांटिंग का शौक है, तो आप इसकी देख-रेख करने के लिए एप्सम साल्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं। तो चलिए, आज हम आप आपको इस लेख के माध्यम से एप्सम साल्ट के कुछ ऐसे यूजफुल टिप्स के बारे में बताएंगे, जिन्हें अपनाकर आप बेहद आसानी से अपने इनडोर प्लांट्स की सही तरह से केयर कर सकती हैं लेकिन इससे पहले जानते हैं कि आखिर एप्सम साल्ट होता क्या है... 

क्या है एप्सम साल्ट? 

epsom salt

एप्सम एक तरह का नमक है जिसका रासायनिक नाम 'Hydrated Magnesium Sulfate' है लेकिन लोग इसे एप्सम साल्ट के नाम से जानते हैं। कई शोध के अनुसार एप्सम साल्ट को पौधों में डालने के कई फायदे हैं क्योंकि इसमें मैग्नीशियम और सल्फर जैसे कई तत्व मौजूद होते हैं और यह दोनों तत्व पौधों को जरूरी पोषण प्रदान करते हैं। इसके अलावा, यह साल्ट खाने वाले नमक से बिल्कुल अलग होता है। लेकिन कई लोग एप्सम साल्ट को सेंधा नमक की संज्ञा देते हैं लेकिन यह दिखने में तो लगभग सैम ही होते हैं लेकिन क्या आपको पता है इन दोनों के केमिकल कंपोजिशन बिल्कुल अलग हैं। इसलिए ध्यान रहे कि अगर आप एप्सम साल्ट की जगह कोई और साल्ट का उपयोग कर रही हैं, तो आपके पौधों को नुकसान भी हो सकता है। 

पौधों में एप्सम साल्ट डालने के फायदे 

फूल और फल न आने की समस्या को करे दूर 

plant

घर में प्लानिंग करने के बाद अक्सर लोगों को पौधों में गुलाब या फूल ना आने जैसी समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि कुछ पौधों को ज्यादा मैग्नीशियम की जरूरत होती है जैसे गुलाब, टमाटर के पौधे आदि को, तो आप इस समस्या से छुटकारा पा सकती हैं। इसके लिए आप पौधे की मिट्टी में एप्सम साल्ट डालना शुरू कर दें। इसके अलावा, एप्सम साल्ट का इस्तेमाल आप पानी में मिलाकर स्प्रे बनाकर भी कर सकती हैं और पौधों में इसका नियमित रूप से इस्तेमाल कर सकती हैं। क्योंकि एप्सम साल्ट उपयोग से पौधे में खूब फूल आने लगते हैं। 

बीजों को एक बेहतर शुरुआत दें

plants seeds

एक अच्छे प्लांट के लिए जरूरी है बीजों की ग्रोथ पूर्ण रूप से हो। इसलिए आप बीजों को एक बेहतर शुरुआत देने के लिए एप्सम साल्ट का इस्तेमाल कर सकती हैं क्योंकि इसमें मौजूद मैग्नीशियम पौधों की कोशिका को मजबूत करके और वृद्धि के लिए ऊर्जा प्रदान करके बीज के अंकुरण को बढ़ाता है। साथ ही, अंकुरण प्रक्रिया के दौरान सल्फर आसानी से नष्ट हो जाता है, इसलिए बीज बोने के बाद आप हर गैलन पानी के साथ एक चम्मच एप्सम साल्ट को मिट्टी में मिला दें और इस्तेमाल करें। इसके अलावा, आप बीज बोने से पहले प्रत्येक छेद में एक बड़ा चम्मच एप्सम सॉल्ट भी मिला सकती हैं। 

इसे ज़रूर पढ़ें-Gardening Tips: तुलसी के पौधे को कीड़े लगने से बचाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

कीटों को स्वाभाविक रूप से रोकें

remove insat of  plants

पौधों में घोंघे और स्लग को निर्जलित करने और मारने के लिए आप सादे नमक का उपयोग करने के बजाय , एप्सम साल्ट का इस्तेमाल करें। इसके लिए आप एक कप एप्सम सॉल्ट को पांच गैलन पानी में मिलाएं और पत्ते पर स्प्रे करें। पौधों में इसके नियमित रूप से स्प्रे करने पर कीटों की समस्या दूर हो जाएगी। 

Recommended Video

पोषक तत्व (मैग्नीशियम-सल्फेट) अवशोषण बढ़ाएं

epsom salt for plants how to use it

पौधों की ग्रोथ पूर्ण रूप से तभी होती है जब उसे नियमित रूप से सभी पोषक तत्व मिलते हैं। इसलिए जरूरी है पौधों की समय-समय पर देखरेख की जाए ताकि पौधे सूखे नहीं और उन्हें सभी पोषक तत्व मिलते रहें। पौधों को सभी पोषक तत्व की कमी को दूर करने के सबसे अच्छा स्रोत है एप्सम साल्ट क्योंकि इसमें मैग्नीशियम-सल्फेट नाइट्रोजन, फास्फोरस और सल्फर सहित प्रमुख खनिजों आदि तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो पौधे के सेल को तेजी को बढ़ाने में मददगार है। 

इसके अलावा, आप एप्सम साल्ट को इस्तेमाल करते समय अपने हाथों में गल्फ ज़रूर पहन लें क्योंकि इसमें मौजूद तत्व आपको त्वचा को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं। साथ ही, अगर आपके घर में कोई भी छोटे बच्चें हैं, तो एप्सम साल्ट को बच्चों से दूर ही रखें। आप अपने लॉन में एप्सम साल्ट का इस्तेमाल जरूर करके देखें। 

इसे ज़रूर पढ़ें-घर में पॉजिटिव एनर्जी बनाए रखने के लिए आज ही लाएं ये इंडोर प्लांट्स

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें, साथ ही इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik