सालों से हम सुनते आ रहे हैं कि दूध सेहत के लिए बेहद ही लाभदायक है। यह हड्डियों को मजबूत करने से लेकर आपको ऊर्जावान बनाता है। इतना ही नहीं, यह पाचन तंत्र से लेकर नींद से जुड़ी समस्याओं को भी दूर करता है। दूध से तो इतने लाभ मिलते हैं कि हम बचपन से लेकर बुढ़ापे तक इसका सेवन करते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सुना है कि दूध आपके गार्डन के लिए भी अच्छा है। शायद नहीं, लेकिन यह सच है। अगर गार्डन एरिया या पौधों पर कुछ मात्रा में दूध का इस्तेमाल किया जाए तो इससे आप कई तरह के पॉजिटिव बदलाव देखेंगे। यह पौधों को फर्टिलाइज करने में मदद करने से लेकर फंगस से बचाने में मददगार हो सकते हैं। हो सकता है कि आप अभी तक दूध से पौधों को मिलने वाले फायदों के बारे में अनजान हों, लेकिन आज इस लेख में हम आपको ऐसे ही कुछ फायदों से रूबरू करवा रहे हैं, जिन्हें जानने के बाद आप भी अपने गार्डन में इनका इस्तेमाल करना शुरू कर देंगी-  

फर्टिलाइजर की तरह कर सकता है काम

inside  garden tips

आपको शायद पता ना हो लेकिन दूध से मनुष्यों और जानवरों को जो पौष्टिक गुण मिलते हैं, वे पौधों के लिए भी फायदेमंद होते हैं। इसमें कैल्शियम होता है, जो सिर्फ इंसानों को ही नहीं, बल्कि पौधों को भी मजबूती प्रदान करता है। इसके अलावा, दूध में मौजूद शुगर स्वस्थ फसलों की उपज में मददगार साबित हो सकती है। इसलिए, आप अपने गार्डनर एरिया में दूध को फर्टिलाइजर के रूप में उपयोग कर सकती हैं।  

फंगस से करे बचाव

inside  fungus

पानी से दूध को पतला करके पौधों की सतह पर इस्तेमाल करने से पौधों को फंगस, फफूंदी या सड़न से रोका जा सकता है। इसके लिए आप 1 भाग दूध को 2-3 भाग पानी में मिलाएं। फिर आप मिश्रण को एक स्प्रे बोतल में डाल सकती हैं और हर 10 दिनों में अपने पौधों पर इस्तेमाल कर सकती हैं। इस तरह डायलूटेड मिल्क आपके पौधों का अच्छी तरह से ख्याल रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।

मिट्टी की सेहत में करे सुधार

inside  mitti

पौधों की बेहतर बढ़त के लिए अच्छी व गुणवत्ता युक्त मिट्टी का इस्तेमाल करना बेहद जरूरी होता है और इस मामले में भी दूध बेहद ही कारगर है। दरअसल, मिट्टी दूध से विटामिन और वसा को अवशोषित करती है। इसका मतलब है कि मिट्टी पर दूध डालने से वह अधिक स्वस्थ होती जाएगी। आप चाहें तो दूध में पानी मिलाकर उसका छिड़काव मिट्टी पर कर सकती हैं या फिर मिट्टी पर सिर्फ दूध का पाउडर भी छिड़का जा सकता है।  

इसे ज़रूर पढ़ें-अगर कम स्पेस में बनाया है होम गार्डन, तो सब्जियों से लेकर फूल उगाने तक ये 5 टिप्स आएंगे काम

कीड़ों से बचाव के लिए दूध का प्रयोग करें

inside  kide se kre bachaw

दूध आपके बगीचे में कीड़ों को रहने से रोकने का एक शानदार तरीका हो सकता है। हालाँकि, इस उद्देश्य के लिए काम करने के लिए, आपको होल मिल्क का उपयोग करना चाहिए। जर्नल ऑफ इको-फ्रेंडली एग्रीकल्चर के एक अध्ययन से भी यह पता चला था कि दूध गार्डन में कीड़ों से बचाव में मददगार है। हालांकि, यदि आप कीड़ों से बचाव के लिए दूध का उपयोग करना चाहते हैं, तो गाय का दूध अधिक उपयुक्त माना जाता है। गाय का होल मिल्क बगीचे में घुन, थ्रिप्स, एफिड्स और अन्य गार्डन पेस्ट को रोकने में मददगार है।  

Recommended Video

टमाटर के लिए दूध बहुत अच्छा होता है

inside  tomato

अगर आपने अपने गार्डन में टमाटर उगाए हैं तो भी आपको दूध का इस्तेमाल करना चाहिए। आप 1 भाग दूध में 9 भाग पानी मिलाकर एक मिश्रण तैयार करें और फिर गर्मियों में हर कुछ हफ्तों में अपने टमाटर पर इसका छिड़काव करें। इससे आपके टमाटर को बीमारियों से बचाने में मदद मिलेगी।

इसे ज़रूर पढ़ें- टैरेस गार्डन या रूफटॉप गार्डन बनाने के बारे में सोच रही हैं तो जानें इन 5 टिप्स को

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik