• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

इन आसान तरीकों से ठीक करें फंसा हुआ Zipper

अगर बार-बार चेन में लगा जिपर अटक जाता है तो आप उसे ठीक करने के लिए ये हैक्स अपना सकते हैं। 
author-profile
Published -18 Jul 2022, 13:46 ISTUpdated -18 Jul 2022, 13:46 IST
Next
Article
how to unstuck zip

एक समस्या जिसे हमने सभी ने देखा है वो है जिपर का फंस जाना। चाहे वो बैग की चेन हो, या फिर कपड़ों की फंसा हुआ जिपर बहुत ही ज्यादा परेशान कर सकता है। कई बार तो ये कपड़ों को भी खराब कर सकता है। अगर आपने ध्यान दिया हो तो ये जिपर या तो खराब हो जाता है और बीच में ही फंस जाता है या फिर ये आस-पास के कपड़े में स्टक हो जाता है। अधिकतर लोग इसे खींचकर निकालने की कोशिश करते हैं, लेकिन ये तरीका कपड़े को नुकसान भी पहुंचा सकता है। 

अगर आप भी बार-बार इस समस्या से दो चार होते हैं तो क्यों ना हम आपको कुछ आसान हैक्स बताएं जिनकी मदद से इस समस्या को सुलझाया जाए। 

1. पेपर क्लिप के जरिए खींचे जिपर

अटके हुए जिपर को ठीक करने के सबसे आसान तरीकों में से एक ये है कि आप एक पेपर क्लिप को जिपर के होल में डालें और उसकी मदद से इसे खींचे। अगर ये सिर्फ कपड़े में फंसा हुआ है या फिर चेन के ऊपर नीचे होने की वजह से अटका है तो खुल जाएगा। 

stuck and zipper

इसे जरूर पढ़ें- नारियल के छिलकों से किए जा सकते हैं ये घरेलू काम

2. साबुन का करें इस्तेमाल

आप साबुन की टिकिया चेन में रगड़ें जिससे जिपर ल्यूब्रिकेट हो जाए। इसे ऊपरी साइड और अंदर के साइड दोनों जगह लगाएं जिससे ये आसानी से काम करने लगे। 

3. नारियल के तेल का करें इस्तेमाल

जिस तरह साबुन अटके हुए जिपर को ल्यूब्रिकेट करने का काम कर सकता है ऐसे ही नारियल का तेल भी कर सकता है। इसे भी जिपर पर लगाया जा सकता है। ये बैग या फिर पर्स की चेन के लिए बेस्ट है जो काफी मोटी होती है या जिनमें जल्दी जंग लग जाती है। 

zipper stuck

4. मोमबत्ती भी कर सकती है काम

यहां भी वही ल्यूब्रिकेशन वाला लॉजिक सामने आ रहा है। अगर आपका जिपर बार-बार अटक रहा है और ये कपड़े पर नहीं फंसा हुआ है तो उसमें मोमबत्ती को घिसें। ये भी आपके अटके हुए जिपर को ठीक करने में बहुत ही कारगर साबित हो सकती है। 

stuck zipper issues

5. फोर्क की मदद से करें ठीक

अगर आपका जिपर कपड़े में फंसा हुआ है तो ल्यूब्रिकेशन से काम नहीं बनेगा बल्कि आपको उसे खींचकर ही निकालना होगा। ऐसे में आप फोर्क की मदद से जिपर को निकाल सकते हैं। फोर्क का एक हिस्सा जिपर के होल में डालें और फिर उसे खींचने की कोशिश करें।  

इसे जरूर पढ़ें- किचन का काम करने में होती है थकान तो ये 10 हैक्स दिलाएंगे आराम 

6. टैल्कम पाउडर भी कर सकता है काम 

टैल्कम पाउडर, बेबी पाउडर, कॉर्नस्टार्च और ऐसे ही प्रोडक्ट्स भी जिपर में इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि, इसे कपड़ों पर डालने से परेशानी हो सकती है। पर इससे भी अटका हुआ जिपर बहुत ही आसानी से ठीक किया जा सकता है।  

अगर आपके साथ भी ये समस्याएं होती हैं तो आप आसानी से इसे ठीक कर सकती हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।