• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

होममेड सोप का इस्तेमाल करने से मिलते हैं यह पांच बड़े फायदे

अगर आप घर में बाजार से बने साबुन की जगह होममेड सोप का इस्तेमाल करती हैं, तो इससे कई तरह के लाभ मिलते हैं।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -31 May 2022, 14:42 ISTUpdated -31 May 2022, 16:36 IST
Next
Article
different ways to make handmade soap

जब भी स्किन केयर की बात होती है, तो अक्सर महिलाएं साबुन से थोड़ा दूरी ही बनाना पसंद करती हैं। इसके स्थान पर वह फेस वॉश, क्लींजर या फिर लिक्विड सोप को अधिक प्राथमिकता देती हैं। दरअसल, यह माना जाता है कि साबुन स्किन के लिए खराब होते हैं और इनके इस्तेमाल से स्किन रूखी व इरिटेटिड हो जाती है। यह धारणा कुछ हद तक मार्केट में मिलने वाले साबुनों के लिए ठीक हो सकती हैं।

लेकिन अगर बात होममेड साबुन की हो तो यह मार्केट में मिलने वाले साबुन से बिल्कुल उलट हैं। 

घर पर बने साबुन का इस्तेमाल करना आपके लिए कई मायनों में लाभदायक हो सकता है। यह सिर्फ आपकी स्किन की ही केयर नहीं करता है, बल्कि इससे आपकी जेब पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इतना ही नहीं, इससे आपको अन्य भी कुछ लाभ मिल सकते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको होममेड साबुन का इस्तेमाल स्किन पर करने के कुछ बेमिसाल फायदों के बारे में बता रहे हैं-

दाम में सस्ते

अगर आप घर पर साबुन बनाती हैं, तो यह आपको काफी सस्ती पड़ती है। हो सकता है कि आपको शुरूआत में सामग्री लाने में पैसे खर्च करने पड़ें। लेकिन इससे आप एक साथ काफी सारी साबुन की टिकिया बना सकती हैं। इस तरह अगर देखा जाए तो घर पर बना सोप अपेक्षाकृत सस्ता होता है। जबकि मार्केट में आपको अलग-अलग ब्रांड्स की कई तरह की साबुन मिलती हैं, जो काफी महंगी भी हो सकती हैं।

handmade soap and its benefits

इसे जरूर पढ़ें- साबुन के इस्तेमाल से बाथरूम की इन परेशानियों को करें दूर

होते हैं केमिकल फ्री

घर पर बनाई गई साबुन का इस्तेमाल करने का एक सबसे बड़ा लाभ यह है कि यह पूरी तरह से केमिकल फ्री होती है। हो सकता है कि आपको मार्केट में कई तरह हर्बल साबुन मिलती हों, जो पूरी तरह से नेचुरल होने का दावा करती हों। लेकिन फिर भी आप उनमें इस्तेमाल किए जाने वाले इंग्रीडिएंट्स को लेकर कुछ नहीं कह सकतीं। जबकि घर पर बनाई गई साबुन को जब आप अपने हाथों से तैयार करती हैं, तो आपको यह अच्छी तरह पता होता है कि आपने उसमें किन इंग्रीडिएंट्स का इस्तेमाल किया है।

घरेलू चीजों का इस्तेमाल

स्किन की केयर करने के लिए अमूमन महिलाएं घरेलू व नेचुरल चीजों का इस्तेमाल करना बेहद पसंद करती हैं। ऐसे में अगर आप घर पर साबुन बनाती हैं, तो इन नेचुरल चीजों का बेहद आसानी से इस्तेमाल कर सकती हैं। साबुन का मिश्रण तैयार करते समय उसमें हल्दी, एलोवेरा, चंदन, नीम या अन्य चीजों के इस्तेमाल से उसके गुण कई गुना बढ़ जाते हैं। 

handmade soap from turmeric

स्किन प्रॉब्लम्स के अनुसार करें तैयार 

यह भी घर पर साबुन तैयार करने का एक बेहतरीन लाभ है। चूंकि, हर महिला की स्किन अलग होती है, इसलिए उनकी स्किन प्रॉब्लम्स भी डिफरेंट होती है। लेकिन आपको मार्केट में अपनी स्किन की समस्याओं के अनुसार साबुन मिलना बेहद कठिन है। ऐसे में घर पर साबुन बनाते समय आप अपनी स्किन प्रॉब्लम को ध्यान में रखते हुए इंग्रीडिएंट्स व उसकी मात्रा को आसानी से एडजस्ट कर सकती हैं। जिससे आपको बेहतर रिजल्ट देखने को मिलते हैं। 

handmade soap on skin

इसे जरूर पढ़ें- बाजार से साबुन क्यों लाना, घर पर बनाएं इसे कुछ इस तरह 

स्किन पर अधिक सॉफ्ट 

जब आप बाजार से साबुन खरीदती हैं, तो उसे स्किन पर खासतौर से चेहरे पर लगाने से मना किया जाता है, क्योंकि मार्केट के साबुन आपकी स्किन को अधिक रूखा व डल बनाते हैं। लेकिन होममेड साबुन इससे बिल्कुल उलट काम करते हैं। चूंकि इसमें किसी तरह के केमिकल्स नहीं होते हैं, इसलिए यह स्किन पर अधिक सॉफ्ट होते हैं और एक जेंटल क्लींजर की तरह ही आपको रिजल्ट प्रदान करते हैं।

तो अब सोचना कैसा? स्किन की केयर करने के लिए घर पर ही साबुन बनाइए और उससे अपनी त्वचा का ख्याल रखिए। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।