अगर आपके घर में छोटा बच्‍चा है तो जाहिर है, आपके घर में कई तरह के बेबी प्रोडक्‍ट्स भी होंगे। खासतौर पर बेबी पाउडर तो आपके घर में उपलब्‍ध होगा ही। कई बार ऐसा होता है, जब बेबी पाउडर का अधिक इस्‍तेमाल नहीं होता है और वह बच जाता है। कई बार तो नौबत उसके एक्सपायरी होने तक की आ जाती है। ऐसे में बेबी पाउडर को फेकने के अलावा और कोई चारा नहीं बचता है। 

मगर, आप चाहें तो एक्सपायरी हो चुके बेबी पाउडर से घर की कई छोटी-छोटी परेशानियों को दूर कर सकते हैं। चलिए आज कुछ बेबी पाउडर हैक्‍स के बारे में हम आपको बताते हैं। 

चीटियों को भगाने का घरेलू नुस्‍खा 

अगर आपके घर में बहुत अधिक चीटियां हो गई हैं और आप उन्‍हें घर से भगाना चाहते हैं तो चीटियों के झुंड में बेबी पाउडर छिड़क दें। यदि दीवार या जमीन में कोई दरार बनी है जहां से चीटियां आ रही हैं तो आप वहां भी पाउडर छिड़क सकती हैं। ऐसा करने से चीटियां आपके घर से भाग जाएंगी।

 easy life hacks new

जूतों की बदबू मिटाने का नुस्‍खा 

कुछ लोगों के जूतों से बहुत अधिक बदबू आती है। आमतौर पर ऐसा गर्मियों के मौसम में होता है, जब पैरों से बहुत पसीना निकलने के कारण जूते महकने लगते हैं। मगर, कई बार जूते का फुटरेस्‍ट सोल डैमेज होने या गंदा हो जाने की वजह से जूते में से बदबू आने लग जाती है। कई बार तो जूते को वॉश करने के बाद भी बदबू आना बंद नहीं होती है। ऐसे में आप सोल को बदलवा कर नया भी लगवा सकते हैं और यदि आप ऐसा नहीं कर रहे हैं तो बेबी पाउडर को जूतों में डाल लें। इससे उनमें से आ रही गंदी बदबू कम हो जाएगी। 

कपड़ों की दुर्गंद भगाने की होम रेमेडी 

अलमारी को बहुत समय से री-सेट न किया जाए तो इसमें  रखे हुए कपड़ों से अजीब सी महक आने लग जाती है। वैसे तो बाजार में बहुत सारे फ्रेशनर्स आते हैं, जिनके इस्‍तेमाल से इस महक को दूर किया जा सकता है, मगर यदि आप किसी घरेलू नुस्‍खे की तलाश में हैं तो आप बेबी पाउडर को नमकदानी में भर कर अलमारी के अंदर रख सकती हैं। ऐसा करने से दुर्गंध दूर हो जाएगी। 

इसे जरूर पढ़ें: कई घरेलू समस्याओं के लिए एक समाधान सिलिका जेल

easy hacks to remove ants from house

पालतू जानवर को ड्राई बाथ देने का नुस्‍खा 

घर में पालतू जानवर है तो जाहिर है, कि आप उसे रोज नेहला नहीं पाते होंगे। ऐसे में पालतू जानवर से बदबू आने लग जाती है। खासतौर पर ठंड के मौसम में पालतू जानवर को जल्‍दी-जल्‍दी नहलाने से उनके बीमार होने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं। ऐसे में बाजार में पेट्स के लिए आने वाले ड्राई वॉश का इस्‍तेमाल किया जा सकता है। मगर यह महंगे होते हैं और आप यदि इतना पैसा खर्च नहीं करना चाहते हैं तो आप बेबी पाउडर का इस्‍तेमाल कर सकते हैं क्‍योंकि यह कैमिकल फ्री होता है। 

पौधे में लगे कीड़ों को दूर भगाने की रेमेडी 

घर में रखे हुए प्‍लांट्स में कीड़े लग रहे हैं तो आप कीटनाशक के तौर पर बेबी पाउडर का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इस पाउडर में कोई भी कैमिकल नहीं होता है और इसलिए इससे आपके पेड़ों को कोई क्षति नहीं पहुंचती है। 

अगर आपको यह लाइफ हैक्‍स पसंद आए हों तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें और इसी तरह और भी आसान हैक्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।