• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

नारियल के छिलकों से किए जा सकते हैं ये घरेलू काम

अगर आपके घर भी नारियल खरीदा जाता है और इसका यूज ज्यादा होता है तो आप नारियल के छिलकों के इस्तेमाल के ये तरीके जरूर जान लें।
author-profile
Published -08 Jul 2022, 17:02 ISTUpdated -08 Jul 2022, 17:11 IST
Next
Article
how to use coconut husk at home

आप में से कितने लोग ऐसे हैं जिनके घर में नारियल का इस्तेमाल होता है? भारत में नारियल का इस्तेमाल बहुतायत में किया जाता है और लगभग सभी के घरों में वो आता है। नारियल के अंदर का फल तो हम किसी न किसी तरह से इस्तेमाल कर लेते हैं, लेकिन उसका छिलका और उसका खोल हम फेंक देते हैं। पर क्या आप जानते हैं कि नारियल के छिलकों का इस्तेमाल बहुत तरह से किया जा सकता है। 

नारियल के छिलकों से आप कई ऐसे काम कर सकती हैं जिससे आपकी घरेलू समस्याएं हल हो जाएं। तो चलिए आज आपको हम इसके बारे में ही बताते हैं कि किस तरह से नारियल के छिलकों का इस्तेमाल किया जा सकता है। 

1. सफाई के लिए करें नारियल के छिलकों का इस्तेमाल

नारियल के छिलकों का सबसे सही इस्तेमाल सफाई के लिए हो सकता है। नारियल के छिलकों से कोई भी हार्ड सरफेस घिसा जा सकता है। इनमें थोड़ा सा साबुन लगाकर आप किचन स्लैब को भी घिस सकते हैं। इसके अलावा, आप बर्तनों की सफाई के लिए भी इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। जहां भी स्क्रबर की जरूरत महसूस होती है वहां नारियल के छिलकों का इस्तेमाल किया जा सकता है। आप इसे अलग-अलग जगह को साफ करने के लिए इस्तेमाल करें। 

coconut peels uses

इसे जरूर पढ़ें- बादाम का ऐसे करें इस्तेमाल, जवां-जवां नजर आएगी स्किन

2. गार्डन में करें नारियल के छिलके का इस्तेमाल

नारियल के छिलकों का सबसे अच्छा इस्तेमाल होम गार्डन में किया जा सकता है। इन्हें अच्छी तरह से सुखाकर अगर ग्राइंड कर लिया जाए तो इन्हें सीधे की गमलों में डाला जा सकता है। ये तरीका दरअसल, आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित हो सकते हैं क्योंकि इसे पौधों की मिट्टी में मिलाने से आपकी मिट्टी पोरस होगी और पौधों में लंबे समय तक नमी बरकरार रहेगी। ऐसे में अगर कभी पानी डालना भूल भी जाते हैं तो भी मिट्टी में नमी बनी रहेगी। इसके अलावा, नारियल के न्यूट्रिएंट्स भी पौधों में जाएंगे और ये उनकी ग्रोथ में मदद करेंगे। 

3. DIY प्रोजेक्ट्स के लिए इस्तेमाल करें नारियल के छिलके

अगर आप नारियल के छिलकों का इस्तेमाल अच्छे से करना चाहती हैं तो आप बच्चों के क्राफ्ट प्रोजेक्ट्स में भी इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। इनसे चिड़िया के घोसले से लेकर किसी वॉल पेंटिंग तक काफी कुछ काम किया जा सकता है। ये आपकी क्रिएटिविटी पर निर्भर करता है कि आप इसका इस्तेमाल कैसे करते हैं।  

coconut husk uses

इसे जरूर पढ़ें- बादाम के छिलके फेंके नहीं, दूर करें रोजमर्रा की ये 3 समस्‍याएं 

4. नारियल के छिलकों से करें बॉडी स्क्रब 

आपको शायद इस चीज़ का अंदाज़ा ना हो, लेकिन नारियल के छिलकों से आप बहुत ही अच्छी तरह से बॉडी स्क्रब कर सकते हैं। नारियल के छिलकों को सुखाकर फिर ग्राइंड करें और फिर थोड़ा-थोड़ा कर उसे बॉडी स्क्रब की तरह इस्तेमाल करें। ध्यान रखें कि आपको बहुत ज्यादा शरीर को नहीं घिसना है वर्ना ये आपके लिए दिक्कत का विषय हो जाएगा। आप इसे इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट जरूर कर लें।  

अब अगर आपके पास नारियल के छिलके रखे हुए हैं तो उन्हें इस तरह से जरूर यूज करें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।