झुर्रियां किसी भी महिला के लिए किसी बुरे सपने की तरह होती हैंं। झुर्रियां सुंदरता को बर्बाद कर बूढ़ा दिखाती हैं। जी हां जैसे-जैसे उम्र बढ़ने लगती है, स्किन से जुड़ी कई तरह की परेशानियां भी होने लगती हैं। उम्र बढ़ने के साथ झुर्रियों की समस्‍या सबसे ज्यादा परेशान करती है। लेकिन आपको झुर्रियों से बचने के लिए कॉस्‍मेटिक के इस्‍तेमाल की जरूरत नहीं क्‍योंकि हमारे पास आपकी इस समस्‍या के लिए नेचुरल तरीका उपलब्‍ध है। आप नारियल के तेल से झुर्रियों को आसानी से दूर कर सकती हैं।

पुराने समय से ही नारियल के तेल का इस्‍तेमाल हेल्‍थ संबंधी समस्‍याओं के साथ-साथ त्‍वचा की समस्‍याओं को भी दूर करने में मदद करता हैं। इसके अलावा नारियल का तेल बालों की समस्‍याओं को भी दूर करता है। आज हम आपको नारियल तेल के कुछ ऐसे इस्‍तेमाल के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी हेल्‍प से आप अपने चेहरे की झुर्रियों को आसानी से दूर कर सकती हैं।

 

wrinkles remedy coconut oil inside

झुर्रियों के लिए नारियल का तेल

आप झुर्रियों को दूर करने के लिए वर्जिन नारियल तेल चुन सकती हैं। इसके लिए सबसे पहले अपने चेहरे को ठंडे पानी से अच्‍छी तरह से साफ कर लें। फिर इसे टॉवल से साफ करके नारियल तेल की कुछ बूंदों को अपने चेहरे पर लगाकर 5 से 10 मिनट तक सर्कुलर मोशन में मसाज करें। रात को सोने से पहले ऐसा करें और फिर इसे रात भर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। नारियल फ्री रेडिकल्‍स को दूर करता है जो आपकी स्किन को नुकसान पहुंचाता है और झुर्रियों को कम करने में हेल्‍प करता है। आर्गेनिक नारियल के तेल का 300ml का मार्किट प्राइस 160 रुपये है, लेकिन इसे आप यहां से 144 रुपये में खरीद सकती हैं

इसे जरूर पढ़ें: 5 Effective Ways To Remove Wrinkles At Home Using Coconut Oil

नारियल और कैस्‍टर ऑयल

नारियल के तेल के साथ कैस्‍टर ऑयल का इस्‍तेमाल वास्‍तव में आपकी झुर्रियों के लिए फायदेमंद है। कैस्‍टर ऑयल आपकी स्किन की कंडीशन और नारियल का तेल उम्र बढ़ने के संकेतों पर काम करता है। जब इन दोनों का इस्‍तेमाल एक साथ किया जाता है तो आपकी स्किन जवां दिखने लगती है। नारियल तेल की दो से तीन बूंदों के साथ कैस्टर ऑयल को मिलाकर, अपने चेहरे की सर्कुलेशन मोशन में मसाज करें। जब आपकी त्वचा इस ऑयल को अवशोषित कर ले, तो इसके बाद अपनी त्वचा में इस ऑयल को एक घंटे के लिए लगाएं रखें। इस उपचार को आप रोजाना इस्‍तेमाल कर सकती हैं।

wrinkles remedy coconut oil inside

नारियल का तेल और शहद

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर, शहद आपकी त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता है। यह आपकी त्वचा को अंदर से ठीक करके उसे प्राकृतिक रूप से चमकदार बनाता है। लेकिन जब इसका इस्‍तेमाल नारियल तेल के साथ किया जाता है, तो शहद आपको झुर्रियों को कम करने में हेल्‍प करता है। नारियल तेल के साथ थोड़ा सा शहद मिलाकर, इसे अपनी झुर्रियों वाली स्किन पर लगाएं। इसे एक घंटे के लिए रखें और फिर ठंडे पानी से धो लें। आप इस उपाय को रोजाना कर सकती हैं। अगर आप घर बैठे शुद्ध शहद खरीदना चाहती हैं तो शहद के 600 ग्राम के डिब्‍बे का मार्किट प्राइस 199 रुपये है, लेकिन इसे आप यहां से 193 रुपये में खरीद सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें:आंखों के डार्क सर्कल गायब करने के लिए इस तरह इस्तेमाल करें नारियल का तेल

Recommended Video

नारियल तेल और एप्‍पल साइडर सिरका

एप्पल साइडर सिरका आपकी त्वचा के लिए एस्ट्रिजेंट के रूप में काम करता है और आपकी त्वचा के पीएच लेवल को बैलेस करता है। यह पुराने स्किन सेल्‍स को साफ करता है और नारियल तेल के साथ प्रयोग करने पर नई कोशिकाओं के विकास को बढ़ावा देता है। सबसे पहले, एप्पल साइडर विनेगर में जरा सा पानी मिला लें और फिर कॉटन की मदद से अपने चेहरे और गर्दन को इससे साफ करें। इसके बाद रात को सोते समय नारियल के तेल की कुछ बूंदों से अपने चेहरे की मसाज करें और फिर अगली सुबह अपने चेहरे को पानी से धो लें। आपको कुछ ही दिनों में फर्क नजर आने लगेगा।

wrinkles remedy coconut oil inside

नारियल का तेल और हल्दी

आपकी स्किन के लिए हल्‍दी भी बहुत अच्‍छी मानी जाती है। जी हां आमतौर पर इस्तेमाल किया जाने वाला ये मसाला झुर्रियों को दूर रखने में भी मदद करता है। अगर आप झुर्रियो को दूर भगाना चाहती हैं तो थोड़े से नारियल के तेल में चुटकी भर हल्दी मिला लें। फिर इसे अच्छी तरह मिलाकर अपने पूरे चेहरे पर लगाएं। यह कॉम्बिनेशन आपको उम्र बढ़ने के संकेतों को दूर करने में हेल्‍प करता है।

नारियल का तेल आपकी स्किन के लिए बहुत अच्छा होता है। यह आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखता है और सैगिंग से बचाता है। इसमें विटामिन ई और फैटी एसिड भी होते हैं जो नए स्किन सेल्‍स के उत्पादन को बढ़ावा देते हैं। तो देर किस बात की त्वचा की सभी समस्याओं खासतौर पर झुर्रियों से बचने के लिए इसे अपने स्किन केयर रूटीन का हिस्‍सा बनाएं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।