घर एक ऐसी जगह है, जहां पहुंचकर व्यक्ति की सारी थकान ही मिट जाती है। अपने प्यारे से आशियाने को हर व्यक्ति अपने सपनों के संसार की तरह सजाना चाहता है, फिर चाहे वह छोटा हो या बड़ा। वैसे ऐसा जरूरी नहीं है कि घर को सजाने के लिए बहुत महंगे-महंगे शोपीस या अन्य महंगे सामान का ही इस्तेमाल किया जाए। कई बार घर की सिंपलसिटी ही उसकी वास्तविक खूबसूरती होती है। चूंकि घर आपका है तो उसमें अपनेपन का अहसास होना बेहद जरूरी है और एक मकान घर तभी बनता है, जब आप उसे अपने हाथों से सजाएं। उसमें अपने प्यार के रंग भरे। तो चलिए आज हम आपको घर को सजाने के कुछ बेहद सिंपल लेकिन बेहद यूजफुल टिप्स बता रहे हैं-

beautiful indian homes interiors

फर्नीचर को करें रिअरेंज

फर्नीचर किसी भी घर में एक अहम स्थान रखता है। लेकिन हर बार फर्नीचर को बदलना संभव नहीं होता, लेकिन अगर आप अपने घर में बदलाव चाहती हैं तो उसे अपने घर के स्पेस के हिसाब से रिअरेंज करें। वैसे आप चाहें तो अपने फर्नीचर को ब्राइट पेंट करवाकर उसे एक नया रूप दे सकती हैं। यकीन मानिए, यह छोटा सा बदलाव आपके घर का पूरा लुक ही बदल देगा।

क्रिएट करें फोकल पॉइन्ट

कमरे में एक फोकल पॉइन्ट क्रिएट करने की कोशिश करें। जब आप एक कमरे की किसी एक दीवार को फोकल पॉइन्ट बनाने का लाभ यह होता है कि इससे कमरे का पूरा लुक बैलेंस होता है। साथ ही आपको कमरे में हर जगह डेकोरेशन करने के लिए पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ती। इस प्रकार का डेकोरेशन पॉकेट-फ्रेंडली होता है। वैसे जरूरी नहीं है कि दीवार को ही फोकल पॉइन्ट बनाया जाए। आप कमरे में एक बड़ा सा गमला रखकर या फिर अन्य तरीके से भी फोकल पॉइन्ट क्रिएट कर सकती हैं।

home decorating ideas on a budget

गो ग्रीन

घर में हरियाली हो तो पूरा घर ही देखने में खूबसूरत लगता है। पौधों की मदद से घर सजाने के कई लाभ होते हैं। यह सस्ते तो होते हैं ही, साथ ही इनसे आपकी सेहत भी अच्छी रहती है। हरियाली को आप अपने घर में कई तरह से एड कर सकती हैं। चाहे तो किसी एक दीवार पर प्लांट्स लगाकर उसे नया रूप दें या फिर अगर आपका घर छोटा है तो आप हैंगिंग प्लांटिंग का सहारा भी ले सकती हैं। कोशिश करें कि आप घर में ऐसे पौधों को स्थान दें जो हवा को शुद्ध करने के साथ-साथ किचन में भी आपके काम आ सके।

वॉल को दें नया आकार

कमरे की दीवार आपके पूरे कमरे की शान होती हैं। इसमें बदलाव करने से कमरा जीवंत हो उठता है। इसे आप कई तरह से नया रूप दे सकते हैं। चाहे तो आप दीवारों का कलर बदल दें या फिर आजकल थ्री डी वॉल डिजाइन का चलन हैं जो कमरे को एक रियल लुक देते हैं। इतना ही नहीं, आप दीवार पर कुछ अच्छी तस्वीरें या फिर अपने हाथ से डिजाइन किया गया कोई डेकोरेटिव पीस भी आपके कमरे की रौनक बढ़ाएगा। अगर आप अपने कमरे की किसी दीवार को वॉल ऑफ मेमोरी में बदल देंगी तो यह देखने में भी अच्छा लगेगा और इससे आपको घर में एक अपनेपन का भी अहसास होगा।

Recommended Video

छोटे-छोटे बदलाव

अगर आप घर में एक नयापन चाहते हैं तो छोटी-छोटी चीजों में बदलाव करें। जैसे आप कुशन कवर, टेबल रनर्स, बेडशीट, परदें आदि बदलें। साथ ही घर के लिए ऐसे कुशन कवर, टेबल रनर्स, बेडशीट, परदें चुनें जो घर में कलर तो एड करें ही, साथ ही वह थोड़े अलग व फंकी भी हों।

अगर आपने घर में पौधे लगाएं तो उन्हें कई तरह के कलर्स से पेंट करें या फिर आप उन पर कोई डिजाइन भी उकेर सकती हैं। यह देखने में काफी अच्छा लगता है। 

अगर आपके लिए घर में हर दूसरे दिन फूलों को बदलना संभव नहीं है तो आप नकली फूलों का भी इस्तेमाल सजावट के लिए कर सकती हैं। यह सस्ते भी होते हैं और आप इन्हें धोकर बार-बार इन्हें प्रयोग में ला सकती हैं।

वैसे तो घर को कई तरह से सजाया जा सकता है, लेकिन यह पूरी तरह आपके उपर है कि आप इसे कैसा देखना चाहती है! तो फिर देर किस बात की, सजाएं अपने घर को अपने सपनों के कलर्स से।