हर महिला की चाहत होती है कि वह अपने घर को इस तरह सजाएं जिससे घर वाले तो उसकी तारीफ करे हीं साथ ही घरे में आने जाने वाले लोग भी तारीफ में दो शब्द जरूर कहें। अगर आपको लगता है कि घर को सिर्फ पैसों से सजाया जा सकता है तो यह आपकी सबसे बड़ी गलतफहमी है। असल में अपने आशियाने को सजाने के लिए पैसों की नहीं बल्कि क्रिएटिविटी की जरूरत होती है। इसलिए आप होम डेकोर के लिए दिमाग से नहीं बल्कि दिल से सोचिए। अगर आप पिछले लंबे टाइम से अपने घर को सजाना चाहती हैं लेकिन कम बजट के चलते आगे कदम नहीं बढ़ा पा रही हैं तो आपको ये आर्टिकल पूरा पढ़ना चाहिए। आज हम आपको कम बजट में घर को सजाने की सुपर टिप्स बता रहे हैं।

इसे भी पढ़ें: मैप भी सजा सकता है आपका घर, जानिए इस्तेमाल करने का तरीका

मेन गेट डेकोरेशन

low budget creative home decor isnide four

घर का मेन गेट सबसे मुख्य चीज होती है। मेन गेट को सजाने के लिए आप फूलों का और मिट्टी से बनी चीजों का इस्तेमाल कर सकती हैं। आजकल फेस्टिव सीजन है और बाजार में मिट्टी से बने कई तरह के डेकोरेशन का सामान मिल रहा है। आप मिट्टी की डोर बेल और रंग बिरंगी विड चाइम भी घर के मुख्य द्वार पर लगा सकती हैं। यह दिखने में बहुत खूबसूरती लगती हैं और आपके बजट में भी आ जाएगी।

डार्क पेंट करवाएं

low budget creative home decor isnide three

अगर आपका अभी पूरे घर में पेंट कराने का बजट नहीं है तो अपने लिविंग रूम की सिर्फ एक दीवार को किसी डार्क रंग से पेंट करवाएं। इसके साथ ही जहां आपके सोफे रखें हैं उसके पास आप कोई पेंटिंग लगा सकती हैं या हाथ की कला का भी काम करवा सकती हैं। इससे आपके पूरे लिविंग रूम का लुक बदल जाएगा और कम बजट में आपका घर भी काफी अट्रैक्टिव लगेगा।

हैंडीक्राफ्ट झूमर

low budget creative home decor isnide two

लिविंग रूम में झूमर लगाते ही काफी रॉयल लुक आ जाता है। लेकिन अगर आपका बजट झूमर लगाने का नहीं है तो आप हैंडीक्राफ्ट झूमर या फैंसी लाइट भी लगा सकती हैं। ये 100 रुपये से लेकर 1000 रुपये के बीच में आते हैं। आप अपने बजट और पसंद के हिसाब से इन्हें खरीदकर अपने लिविंग रूम को सजा सकती हैं। इससे रूम में एक नई रौनक आ जाएगी।

इसे भी पढ़ें: घर पर फायरप्लेस पर करें फोकस, बदल जाएगा घर का लुक

सोफे को दें नया लुक

low budget creative home decor isnide one

एक मिडिल क्लास फैमिली के लिए एकदम से सोफा बदलना कोई आसान बात नहीं होती है। इसलिए बेहतर होगा कि आप कुछ क्रिएटिविटी दिखाकर अपने पुराने सोफे को ही नया लुक दें। आप अपने सोफे के लिए 2 तरह के कुशन दें। 3 छोटे कुशन लें और 3 बड़े कुशन लें। इनके कवर का कलर पर्दों से और दीवारों के पेंट से मैच करता हुआ होना चाहिए। इस तरह की रचनात्मकता से आप अपने सोफे को नया कर सकती हैं।