• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

इस ट्रिक से करी पत्ते का पौधा हो जाएगा जंगल की तरह हरा-भरा, करना होगा बस ये काम

अगर आपके घर में करी पत्ते का पौधा लगा है और उसकी ठीक से ग्रोथ नहीं हो रही है तो आप उसके लिए ये टिप्स जरूर आजमाएं। 
author-profile
Published -23 Jul 2022, 15:43 ISTUpdated -23 Jul 2022, 15:50 IST
Next
Article
How curry leaves plant can get growth

घर में करी पत्ते का पौधा लगाने से आपके बहुत काम हो सकते हैं। ये पौधा ना सिर्फ हराभरा रहकर गार्डन के वातावरण को शुद्ध कर सकता है बल्कि इस पौधे का काम किचन में भी किया जा सकता है। करी पत्ते का पौधा आसानी से किसी भी नर्सरी में मिल जाएगा और अधिकतर लोग इसे ऐसे ही घर ले आते हैं। ये उन कुछ गिने-चुने पौधों में से एक है जिन्हें गमले में लगाया जा सकता है और ये ग्रोथ भी अच्छी देते हैं। पर एक समस्या करी पत्ते के पौधे के साथ अक्सर देखी जाती है और वो ये कि कई लोगों के घर ये मर जाता है। 

ये उन पौधों में से एक है जिन्हें ज्यादा मेंटेनेंस नहीं चाहिए, लेकिन कुछ गलतियां इसे खराब कर देती हैं। करी पत्ते का पौधा बहुत ही जरूरी होता है और ऐसे में अगर हम कुछ छोटे-छोटे हैक्स की मदद से इस पौधे को ना सिर्फ आपके गार्डन में सेट होने में मदद करें बल्कि ये इसे बहुत ही अच्छे से ग्रोथ दें। 

सबसे पहले मौसम का ध्यान दें

कई लोग करी पत्ते के साथ सबसे बड़ी गलती ये करते हैं कि सर्दियों के मौसम में भी उसमें फर्टिलाइजर आदि देते हैं, लेकिन ऐसा सही नहीं है। सर्दियों का मौसम करी पत्ते का डोरमेंसी पीरियड होता है जिसमें अगर आप फर्टिलाइजर ज्यादा देते हैं तो उसे पीले पड़ने और मर जाने का खतरा बढ़ जाता है। 

curry leaves plan and its benefits

इसे जरूर पढ़ें- इन 5 गलतियों से मर सकता है आपका तुलसी का पौधा

अगर आपका पौधा सिर्फ लंबाई में ही बढ़ रहा है तो क्या करें? 

अगर आपका पौधा बड़ा है और उसमें फरवरी में फूल आते हैं तो पेड़ अपनी सारी एनर्जी फल बनाने में लगा देता है और उस वक्त भी पेड़ की ग्रोथ रुक जाती है। अगर आप नए पौधे के लिए फूल और फल चाहते हैं तो आप इस तरह के फूलों को ना काटें, लेकिन अगर आप ये नहीं चाहते हैं तो इसमें से फूलों को काट दें और उसकी हार्ड प्रूनिंग करें। ऐसे में आपके करी पत्ते के पौधे में थोड़े ही दिनों में नई ब्रांच निकलने लगेंगी और फिर वो हरा भरा होने लगेगा। पर ऐसा ना हो कि आप हर मौसम में ये कर दें। आपको गर्मियों में ये बिल्कुल नहीं करना है। इसकी हार्ड प्रूनिंग (कड़ी छंटाई जिसमें उसकी टहनियों की कटिंग की जाती है) कर सकते हैं। आप इसे फरवरी से लेकर अप्रैल तक में करी पत्ते की ऐसी प्रूनिंग कर सकते हैं। 

pruning of plants

इसके अलावा, प्रूनिंग करने के बाद आप फर्टिलाइजर का इस्तेमाल जरूर करें। 

कौन सा फर्टिलाइजर करें करी पत्ते के पौधे में?

अगर आप पौधा नया लगा रहे हैं तो उसमें कोकोपीट, वर्मी कम्पोस्ट और मिट्टी का मिक्सचर इस्तेमाल करें। इसके साथ आप मॉस का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। पर हार्ड प्रूनिंग करने के बाद तेज़ी से उस पौधे को हरा-भरा बनाने के लिए एक फ्री फर्टिलाइजर इस्तेमाल किया जा सकता है।  

  • ये फ्री फर्टिलाइजर है चावल का पानी। इसे आप हर सातवें दिन इस्तेमाल कर सकते हैं। चावल को अच्छे से हाथों से रगड़कर उसमें पानी डालकर 1 घंटे के लिए रख दें। 
  • जब एक घंटा हो जाए तो ये चावल का पानी करी पत्ते के पौधे की मिट्टी में इस्तेमाल करने लायक हो जाता है। 
  • इसे छानकर ही इस्तेमाल करें क्योंकि चावल इसमें नहीं डालना है। 
  • इसे इस्तेमाल करने से पहले मिट्टी की गुड़ाई करने की भी जरूरत नहीं है, लेकिन इसमें से घास वगैरह जरूर हटा दें। 
  • ये नॉर्मल ऑर्गेनिक फर्टिलाइजर है जो आपके पौधे में ग्रोथ को बढ़ाएगा।  
curry leaves flowers

इसे जरूर पढ़ें- करी पत्ते में है कई खास गुण, एनीमिया से बचाव के लिए है लाभकारी 

करी पत्ते की मेंटेनेंस के लिए कुछ और टिप्स  

वैसे तो करी पत्ता सन लविंग प्लांट होता है पर अगर आप इसे गर्मियों के मौसम में सीधी धूप में रखने की जगह इसे शेड में या फिर ग्रीन कपड़े के अंदर रखें ताकी आपका करी पत्ते का पौधा खराब ना हो। 

इसे पानी काफी चाहिए और इसलिए इसकी मिट्टी में हमेशा नमी बनी रहनी चाहिए। 

 

पत्तियों को जब भी हार्वेस्ट करें तो नीचे की ओर से करें ना कि ऊपर की ओर से क्योंकि ऊपर से तोड़ने में उसकी ग्रोथ रुक जाती है और ये गलती अधिकतर लोग करते हैं।  

ये सारी जानकारी आपके करी पत्ते के पौधे को इतना हरा भरा कर देगी कि आपको माली को पैसे देने की जरूरत नहीं पड़ेगी। ये तो थी करी पत्ते की बात, लेकिन अगर आपको इसके अलावा किसी और चीज़ के बारे में जानकारी चाहिए तो उसके बारे में हमें फेसबुक कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। हम जल्दी से जल्दी उससे जुड़े हैक्स और एक्सपर्ट जानकारी आपको देने की कोशिश करेंगे। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: shutterstock/ Freepik  

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।