पिछले कुछ समय में लोगों का गार्डनिंग के प्रति नजरिया बदला है। आज बागवानी सिर्फ बडे़ उद्यानों तक ही सीमित नहीं है, बल्कि हर महिला अपनी किचन से लेकर टेरेस तक प्लांटिंग करना पसंद करती है। जिन घरों में स्पेस कम है, वहां पर भी महिलाएं हैंगिंग प्लांटिंग की मदद से अपने घर में हरियाली लेकर आती हैं। हो सकता है कि आपको भी गार्डनिंग करना पसंद हो, लेकिन कई बार ऐसा होता है कि प्लांट्स उगाने के बाद वह तेजी से बढ़ते नहीं है या फिर वह जल्दी खराब हो जाते हैं और आपको यह समझ नहीं आता कि ऐसा क्यों हो रहा है। कुछ महिलाएं यह भी समझती हैं कि अगर वह पौधों में खाद डालेंगी तो उनके पौधे तेजी से बढ़ेंगे। यकीनन खाद पौधों के लिए काफी अच्छी होती है, लेकिन हर बार सिर्फ उनकी मदद से पौधों को हेल्दी बनाए रखने के बारे में नहीं सोचना चाहिए। दरअसल, ऐसे कई गार्डनिंग हैक्स होते हैं, जिन्हें अगर आप अपनाएं तो यकीनन इससे आपके प्लांट्स लंबे समय तक हेल्दी बने रहते हैं और उनका विकास भी अच्छी तरह से होता है। तो चलिए आज हम आपको इन गार्डनिंग हैक्स के बारे में बता रहे हैं-

स्पॉन्ज वाटर ट्रिक

how plants grow faster and healthier inside

पौधों के लिए पानी कितना जरूरी है, यह तो हम सभी जानती हैं। लेकिन ओवर वाटरिंग और अंडर वाटरिंग दोनों ही उन्हें नुकसान पहुंचाती है। कई बार पानी की मात्रा के कारण ही वह खराब हो जाते हैं। ऐसे में आप इस ट्रिक को अपनाएं। बस आप एक फ्रेश किचन स्पॉन्ज लेकर उसे आधा काट लें। अब इसे प्लांटर के एक साइड में रखें। इसके बाद आप इसमें मिट्टी व प्लांट लगाएं। यह ट्रिक आपके प्लांट को H2O की सही मात्रा प्रदान करने में मदद करेगा और आपका प्लांट यूं ही हेल्दी रहेगा।

इसे भी पढ़ें: हेल्दी खाने के लिए घर पर ही 30 दिनों में उगाएं ये हेल्दी सब्जियां

केला आएगा काम

help your plants grow faster and healthier inside

सुनने में आपको शायद अजीब लगे लेकिन केला भी आपके प्लांट्स की ग्रोथ में मदद कर सकता है। खासतौर से, अगर आपने अपनी बालकनी में एलोवेरा का प्लांट लगाया है तो आपको केले का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। आपको बस इतना करना है कि आप केले के बीच में थोड़ा सा होल करें और उसमें उसमें अपनी एलोवेरा की रूट्स डालें। फिर केले और एलोवेरा को मिट्टी और प्लांट्स में रोपित करें। केले के मौजूद पोटेशियम प्लांट्स की ग्रोथ को स्पीडअप करने में मदद करेगा।

Recommended Video

टी बैग का करें इस्तेमाल

plants grow faster and healthier inside

अगर आपको मिट्टी में सीड्स को प्लांट करने में दिक्कत हो रही हैं तो ऐसे में यह टिप आपके पौधों को खिलने में मदद करेगा। बस आप चाय पीने के बाद यूज्ड टीबैग को हल्का सा ओपन अप करें। (गर्मी में पौधों का रखें ध्यान) इसके बाद आप उसमें सीड्स डालें। चाय में मौजूद नाइट्रोजन सीड्स को तेजी से ग्रो करने में मदद करेगा। एक बार जब टी बैग में बीज अंकुरित हो जाएं, तब उन्हें गमले में लगाना बेहद आसान हो जाएगा।

इसे भी पढ़ें: Vastu Tips: घर में मौजूद ये 5 स्थान पेड़ पौधे लगाने के लिए हैं शुभ


बचे पानी का ऐसे करें इस्तेमाल

help your plants grow faster and healthier inside

अगर आप नाश्ते में उबले हुए अंडे खाना पसंद करती हैं तो अंडों को उबालने के बाद आप उसके पानी को यूं ही ना फेंके। आप इस ट्रिक का इस्तेमाल करने के बाद उस बचे हुए पानी का भी बेहतरीन तरीके से इस्तेमाल कर पाएंगी। बस आप अपने अंडे उबालने के बाद पानी को ठंडा होने दें और उसे अपने पसंदीदा पौधों में डाल दें। अंडों में मौजूद कैल्शियम मिट्टी को अच्छा और स्वस्थ रखता है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik,sbly-web-prod-shareably.netdna-ssl.com)