• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

इन 5 गलतियों से मर सकता है आपका तुलसी का पौधा

आपके घर में मौजूद तुलसी का पौधा हरा-भरा नहीं हो रहा है और मर रहा है तो उसका ये कारण भी हो सकता है। 
author-profile
Published -18 Jul 2022, 17:37 ISTUpdated -18 Jul 2022, 17:42 IST
Next
Article
why tulsi plant dies at home

तुलसी का पौधा हर किसी के घर में होता है और उसकी देखभाल करनी भी जरूरी होती है। तुलसी का पौधा देखने में बहुत ही अच्छा लगता है और अगर इसकी केयर अच्छे से की गई तो ये बहुत लंबे वक्त तक साथ निभाता है और हरा भरा रहता है। तुलसी के धार्मिक महत्व के साथ-साथ इसके स्वास्थ्य वर्धक महत्व भी हैं। 

तुलसी का पौधा घर पर लगाना तो आसान होता है, लेकिन कई लोगों की शिकायत होती है कि ये उनके घर में टिकता ही नहीं। उनका पौधा बहुत ही जल्दी मरने लगता है और कई लोगों के घर में तो ये पनप ही नहीं पाता है। क्या आपने कभी सोचने की कोशिश की है कि ऐसा क्यों होता है?

दरअसल, तुलसी का पौधा 5 गलतियों के कारण सबसे जल्दी खराब होता है और आज हम आपको उनके बारे में ही बताते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें- शास्त्रों में बताए गए तुलसी के सूखे पत्तों के उपाय 

बहुत तेज धूप में दिन भर रखना पर पानी ना देना

तुलसी के पौधे को धूप की जरूरत होती है ये सही है, लेकिन इस पौधे को हमेशा ही धूप में रखा जाए और पानी भी धूप में ही दिया जाए तो झुलस जाता है। गर्मियों के दिनों में तो खासतौर पर ध्यान रखना चाहिए कि आप इस पौधे को बहुत ज्यादा धूप में ना रखें और झुलसने की नौबत आने पर इसे अलग रख लें। (फूलों के लिए बेस्ट फर्टिलाइजर)

krishna tulsi plant

मिट्टी हमेशा नम ना छोड़ें

तुलसी के पौधे को पानी की जरूरत होती है, लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि मिट्टी को हमेशा ही गीला रखा जाए। मिट्टी अगर उपजाऊ है तो तुलसी का पौधा बहुत ज्यादा ग्रोथ करेगा, लेकिन अगर सेलाइन, अल्कलाइन या फिर पानी से भरी हुई मिट्टी है तो ये जल्दी ही खराब हो जाएगा। तुलसी के पौधे को जरूरत से ज्यादा पानी देना भी इसे मार देता है। 

तुलसी के पौधे की पत्तियों की छंटाई जरूरी है

कई लोगों को लगता है कि ये जैसी बढ़ रही है वैसी ही इसे बढ़ने दें इससे कोई फर्क नहीं पड़ता पर ऐसा नहीं है। तुलसी के पौधे को हमेशा ही पत्तियों की छंटाई की जरूरत होती है। इसलिए ये जरूरी है कि आप इसे 20-35 दिन में एक बार छांट दिया करें। पौधे की प्रूनिंग करने से वो ज्यादा हरा-भरा रहता है। 

mistakes in gardening

जरूरत से ज्यादा खाद डालना

जरूरत से ज्यादा खाद डालने से भी तुलसी का पौधा खराब हो जाता है। इसे 20-25 दिन में एक बार खाद की जरूरत तभी पड़ती है जब मिट्टी के न्यूट्रिएंट्स कम हों। नहीं तो उससे भी ज्यादा दिनों में आप खाद डाल सकते हैं।  

इसे जरूर पढ़ें- एक्सपर्ट टिप्स: घर में आने वाली परेशानियों का संकेत दे सकता है तुलसी का पौधा, जानें कैसे  

खरपतवार को साफ ना करना 

तुलसी के पौधे को ज्यादा मेंटेनेंस की जरूरत नहीं होती है ये सच है, लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि आप उसकी खरपतवार भी साफ ना करें। कई बार इस तरह के खरपतवार से बहुत ज्यादा दिक्कत हो जाती है।  

तो ये थी तुलसी के पौधे को खराब करने वाली गलतियां। कहीं आपका तुलसी का पौधा भी तो इस कारण से नहीं मर रहा? तुलसी के पौधे को लेकर आपका एक्सपीरियंस क्या था वो हमें जरूर बताएं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।