करी पत्ता को मीठी नीम भी कहा जाता है। इसे मीठी नीम इसलिए कहते हैं क्योंकि इसके पत्ते दिखने में तो नीम जैसे लगते है लेकिन नीम की तुलना में थोड़े कम कड़वे होते हैं। करी पत्ते में एक खास महक होती है इसलिए इसका इस्‍तेमाल खाने में तड़का लगाने में किया जाता है। इसके पौधे आसानी से ऊग जाते है, इसलिए घरों में इसके पौधे लगाए जाते है। आयुर्वेद करी पत्ता को गुणकारी बताया गया है। ऐसा माना जाता है कि करी पत्ता से कई बीमारियों का इलाज और रोगों से बचाव किया जा सकता है।

curry patta inside

इसे जरूर पढ़ें: सब्जा के बीज खाने के फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप

करी पत्ता में कैल्शियम, प्रोटीन, आयरन, विटामिन बी1, विटामिन बी2, विटामिन सी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसके अलावा करी पत्ते में एंटी-ओक्सिडेंट, एंटी-डायबिटिक, एंटी-माइक्रोबियल गुण होते है। इसलिए जब आप करी पत्ते को खाने में डाले तो इन पत्तियों को अलग करके फेंकने की बजाए इन्‍हें जरूर खाएं। करी पत्ता का पौधा लगाना बड़ा ही आसान है। इसके लिए करी पत्ता के ताजे बीज लेकर जमीन में बो दें। इसे सिर्फ खुली धूप और हल्के गर्म वातावरण की आवश्यकता होती है। तो आइए जानें, करी पत्ते के कुछ 12 फायदों के बारे में।

करी पत्ता खाने के फायदे-

  • करी पत्ता खाने से वजन घटाने में मदद मिलती है। इसमें पाए जाने वाले फाइबर और अन्य तत्व फैट और टोक्सिन को शरीर से बाहर निकालते हैं।
  • करी पत्ते की तासीर ठंडी होती है, इसलिए इसे खाने से पेट में ठंडक बनी रहती है और पेट जुड़ी समस्‍या और पाचन की दिक्कतें ठीक होती हैं।
  • करी पत्ता शरीर में हानिकारक कोलेस्ट्रोल लेवल को संतुलित रखता है। जिससे हार्ट की बीमरियों से निपटने में मदद मिलती है। करी पत्ता इंसुलिन लेवल कंट्रोल करके ब्लड शुगर स्तर नियंत्रित रखता है।
  • करी पत्ते में दो सबसे जरुरी चीजें आयरन और फोलिक एसिड पाए जाते हैं, जिस कारण करी पत्ते एनीमिया यानि खून की कमी से निपटने में कारगर साबित होते है। इसलिए एनीमिया के मरीज को करी पत्ता जरूर खाना चाहिए।

curry patta inside

इसे जरूर पढ़ें: आटा रोटी की जगह ये हेल्दी और लो कार्ब रोटी खाएं और तेजी से वजन घटाएं

  • करी पत्ता किडनी और लीवर के लिए अच्छी होती है। किडनी और लीवर को स्वस्थ रखने के लिए करी पत्ता जरूर खाएं। करी पत्ता किडनी और लीवर को बहुत से इन्फेक्शन से बचाता है और इनके काम करने की ताकत बनाये रखता है।

करी पत्ते का इस्‍तेमाल स्किन प्रॉब्लम को ठीक करने के लिए भी कर सकती हैं-

चेहरे की स्किन प्रॉब्लम जैसे मुहांसे, रूखापन, दाग-धब्बे, फाइन लाइन दूर करने के लिए कड़ी पत्ता का फेसपैक चेहरे पर लगाएं। करी पत्ता का फेसपैक बनाने के लिए सूखी करी पत्ती पीसकर उसमें गुलाब जल, मुल्तानी मिट्टी, नारियल तेल मिलाकर पेस्‍ट बनाए और चेहरे पर लगाएं। फिर साफ पानी से धो लें।

curry patta inside

आप अपने बालों के लिए भी करी पत्ते का इस्‍तेमाल कर सकती हैं-

करी पत्ते को बालों में लगाएं, इससे बालों से जुड़ी समस्‍या दूर होती है। करी पत्ता बलों के लिए फायदेमंद है। इससे बालों का सफेद होना, बालों का झड़ना, डैंड्रफ, बाल कमजोर होना जैसी समस्याएं दूर होती है।

Photo courtesy- (Naukri Nama, ग्राम्य सन्देश, Dailymotion, fithindi.thequint.com, Healthy Veg Recipes & Archana's Kitchen)