• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

सब्जियों को उगाने के लिए घर पर ही इन चीजों से तैयार करें कंटेनर

अगर आप अपने गार्डन में सब्जियां उगाना चाहती हैं, तो आप गमले बाहर से खरीदने की बजाय घर पर ही इन चीजों की मदद से कंटेनर तैयार कर सकती हैं।
author-profile
Next
Article
best diy and cheap container vegetable gardening ideas in hindi

कोरोनावायरस के नए रूप ने दुनिया में तूफान मचा रखा है। अभी भी कोरोना महामारी फैलने के तकरीबन 2 साल बाद भी दुनिया इसके नए-नए वेरिएंट्स से लगातार जूझती नजर आ रही है। कोरोना वायरस का लगातार म्यूटेशन हो रहा है और हर बार यह नए घातक रूपों के साथ सामने आ रहा है। ऐसे में लोग घर से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं। साथ ही, कई लोग अपने गार्डन में फूलों के अलावा सब्जियां भी उगाने लगे हैं क्योंकि मार्केट में मिलने वाली सब्जियों में कई तरह के केमिकल युक्त खाद का इस्तेमाल किया जाता है। इसलिए आजकल लोग घर की सब्जियों को प्राथमिकता दे रहे हैं। हालांकि, घर पर सब्जियां उगाना इतना भी आसान नहीं है जितना हम सोच लेते हैं। क्योंकि वेजिटेबल गार्डनिंग करने के लिए अधिक पैसे की आवश्यकता होती है। 

लेकिन अगर आप वेजिटेबल गार्डनिंग करना चाहते हैं, तो कम पैसों में कर सकते हैं। जी हां, आज हम आपके लिए कुछ ऐसे आइडियाज लेकर आए हैं, जिसकी सहायता से आप सस्ती और अच्छी वेजिटेबल गार्डनिंग कर सकते हैं। आप गमला बाहर से खरीदने की बजाय पर ही पड़ी कुछ चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा, अगर आप सर्दियों में अपने गार्डन में कुछ सब्जियां लगाने की सोच रही हैं, तो आप ऐसी सब्जियों को लगाएं जिसे आप बीज के अलावा पत्तों की सहायता से उगा सकते हैं। आइए इस लेख में जानते हैं कुछ ऐसे आइडियाज, जो आपके वेजिटेबल गार्डनिंग करने में मददगार साबित हो सकते हैं। 

पैंट का डिब्बा

अगर आपके घर में पैंट का खाली डिब्बा पड़ा है, तो आप उसे फेंकने की बजाय अपने गार्डन एरिया में इस्तेमाल कर सकते हैं। जी हां, आप इसमें गमले की जगह कंटेनर के तौर पर पौधे को उगा सकते हैं। इसके लिए बस आपको मिट्टी और पौधे के बीज या फिर कटिंग की आवश्यकता होगी। साथ ही, आप इसे डिफरेंट कलर की सहायता से डेकोरेट कर सकते हैं। 

इसे ज़रूर पढ़ें- घर के गार्डन में उगाती हैं सब्जियां तो फॉलो करें ये टिप्स

पानी की बाल्टी 

palnt grow in water botle

यह सुनकर आपको बहुत अजीब लगेगा लेकिन यह सच है कि आप पानी की बाल्टी में भी प्लांट्स को लगा सकते हैं। लेकिन बेहतर होगा कि आप इसमें वह प्लांट लगाएं, जिस पौधे को बड़े और गहरे गमले की आवश्यकता होती है जैसे गाजर आदि। इसमें गाजर की ग्रोथ न सिर्फ अच्छी होगी बल्कि आपको गमला भी नहीं खरीदना पड़ेगा। (क्या घर पर भी उगा सकते हैं काली गाजर?)

शीशे का जार 

Plant in mason jar

आप घर पर मौजूद शीशे के जार में भी कई तरह के पौधे लगा सकती हैं। क्योंकि प्लांट्स न सिर्फ घर को स्वच्छ रखते हैं बल्कि यह होम डेकोर का भी एक अहम हिस्सा हैं, जो आपके घर को और ब्यूटीफुल बनाने का काम करते हैं। अगर ड्राइंग रूम से लेकर घर के लगभग हर कोने में मेसन जार में पौधेलगे हों, तो इसे देखना भला किसे अच्छा नहीं लगता है। अगर आप जार में पौधे लगाती हैं, तो यह घर का लुक तुरंत बदल देगा और घर अधिक खूबसूरत लगेगा। 

टब का करें इस्तेमाल 

Plant grow in water tub

टब का इस्तेमाल लगभग हर घर में होता है लेकिन क्या आपको पता है कि आप टब में भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें पौधे की न सिर्फ अच्छी ग्रोथ होगी बल्कि पौधा अच्छा भी लगेगा और आपके पैसे भी बचेंगे। इसके लिए बस आप टब को अच्छी तरह से धो लें और सूखने के लिए छोड़ दें। जब यह सूख जाए, तो इसमें मिट्टी डालें और बीज, पानी डालकर रख दें। 

इसके अलावा, आप कंटेनर के तौर पर टूटा हुआ डस्टबिन भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इन चीजों के इस्तेमाल से आपको बाहर से गमला लाने की कोई आवश्यकता नहीं होगी। 

Recommended Video

कटिंग की सहायता से लगाएं ये प्लांट 

plant

एलोवेरा प्लांट- एलोवेरा एक ऐसा औषधीय पौधा है, जिसे महिलाएं हर घर में लगाना पसंद करती हैं। अगर आप एलोवेरा प्लांट को लगाना चाहती हैं, तो इसके लिए आपको अब बीज खरीदने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि इसे आप एलोवेरा के पत्तों से भी आसानी से उगा सकती हैं। 

पालक- पालक एक ऐसी सब्जी है जिसे खाने के कई सारे फायदे हैं। इसलिए ज्यादातर लोग अपने आहार में पालक को शामिल करते हैं। अगर आप घर में पालक को उगाना चाहते हैं, तो आपके लिए विंटर सबसे बेस्ट है। क्योंकि सर्दियों में पालक की ग्रोथ अच्छी होती है।

स्नेक प्लांट- स्नेक प्लांट इजी टू ग्रो प्लांट है, जो आसानी से लग जाता है। इसे आप कम रोशनी वाली जगह पर भी लगा सकते हैं। इसे लगाने के लिए आपको बीज या फिर नया पौधा खरीदने की आवश्यकता नहीं है। 

इसे ज़रूर पढ़ें- ये 5 सब्जियां घर पर ही उगा सकती हैं आप 30 दिनों में

इस तरह लगा सकते हैं प्लांट 

Cheap garden ideas ()

आप कटिंग या बीज की सहायता से घर पर मौजूद सामान में पौधे इस तरह लगा सकते हैं। 

  • पौधों की कटिंग
  • कंटेनर
  • मिट्टी
  • खाद
  • पानी

विधि 

इन पौधों को आप आसानी से अपने गार्डन में लगा सकते हैं। लेख पसंद आया हो इसे लाइक और शेयर जरूर करें। साथ ही, इसी तरह की अन्य जानकारी पाने के लिए जुड़ी रहें हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik) 

 

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।