Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    घर के गार्डन में उगाती हैं सब्जियां तो फॉलो करें ये टिप्स

    घर की छत या फिर बालकनी में ही सब्जियों को उगाती हैं तो इन टिप्स को जरूर ट्राई करें। पौधों की ग्रोथ के साथ-साथ यह टिप्स उन्हे कीड़ों से भी बचाएगी।
    author-profile
    Updated at - 2021-10-25,18:21 IST
    Next
    Article
    freepik and shutterstockraised vegetable gardening tips

    आजकल लोग अपने घरों में सिर्फ फूल पौधे ही नहीं बल्कि सब्जियां भी उगाते हैं। मार्केट में मिलने वाली सब्जियों में कई तरह के केमिकल युक्त खाद का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन जब हम इसे घर पर उगाते हैं, तो नेचुरल चीजों का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में मार्केट में मिलने वाली सब्जियों की तुलना में यह अधिक शुद्ध और हेल्दी मानी जाती हैं। हालांकि बारिश के मौसम में इन सब्जियों के पौधों में कई तरह की परेशानियां शुरू हो जाती हैं। कई बार फूल आने के बाद भी फल नहीं लगते।

    वहीं इन पौधों की पत्तियां मुरझाने लगती हैं, ऐसे में पौधा खराब हो जाता है। यही वजह है कि जब हम घर में सब्जियां उगाते हैं तो एक साथ 2 से 3 पौधों को लगाते हैं, ताकि एक पौधा अगर मर भी जाए तो दूसरा सुरक्षित रहे। तो चलिए आज हम कुछ ऐसे ही गार्डन टिप्स आपके साथ शेयर करेंगे, जिसे आप ट्राई कर सकती हैं। घर की छत या फिर गमले में सब्जियों को उगाएं तो इन टिप्स को ट्राई जरूर करें।

    जब सब्जियों की पत्तियां होने लगे कर्ल

    leaf curl

    बारिश के समय अक्सर आपने देखा होगा कि मिर्ची या फिर टमाटर के पत्ते कर्ल होने लगते हैं। यह दरअसल मौसम में उमस होने या फिर मिट्टी में बैक्टीरिया होने की वजह से होता है। पत्तों की वजह से धीरे-धीरे यह फलों को भी प्रभावित करता है। ऐसी स्थिति में उन पत्तों को काट कर निकाल दें, जो कर्ल हो रहे हैं और मिट्टी की एक इंच तक खुदाई करें। अब गमले को पूरे 1 दिन के लिए धूप में छोड़ दें, इससे मिट्टी के अंदर पनपने वाले बैक्टीरिया आसानी से मर जाएंगे। ध्यान रखें कि उन्हीं पत्तों को काटकर बाहर निकालना हैं जो मुड़ रहे हैं। इसके अलावा छाछ को भी स्प्रे किया जा सकता है। इसके लिए छाछ को एक बर्तन में करीब 1 हफ्ते के लिए स्टोर कर लें, अब इसे पानी के साथ मिक्स कर दें और फिर पत्तों और मिट्टी में स्प्रे करें।

    इसे भी पढ़ें: आपके गार्डन के पौधे रहेंगे हरे-भरे, बस इस तरीके से इस्तेमाल करें हींग

    सब्जियों के पत्तों में होने लगे छेद

    vegetable gardening tips

    पालक, तोरई, और लौकी जैसी कई सब्जियां घर में उगाई जाती हैं। कई बार आपने देखा होगा कि इनके पत्तों में छेद हो जाते हैं। कीड़े इन पत्तों को खाने लगते हैं, लेकिन कीड़ों में भी कई प्रजाति होती हैं। इसलिए अगर टमाटर, लौकी या फिर करेले जैसे पौधों के पत्तों में छेद हो गये हैं तो उसके लिए बीयर का हैक ट्राई करें। इसके लिए एक छोटी कटोरी में बीयर डालकर पौधों के जड़ों के आसपास रख दें, इसकी खुशबू कीड़ों को अट्रैक्ट करती है और इसे पीने के बाद वह मर जाते हैं। इसके अलावा आप साबुन के पानी में नीम ऑयल मिक्स कर घोल तैयार कर सकती हैं और इससे सब्जियों के पत्तों पर छिड़काव करें।

    सब्जियों के पौधों में लग जाएं सफेद कीड़े

    vegetable growing tips

    आपने देखा होगा कि कई बार सब्जियों के पत्तों में ही नहीं बल्कि पूरे पौधे में ही कीड़े लग जाते हैं। इस पर जो भी सब्जियां आती हैं, उनके अंदर कीड़े लगने की संभावना अधिक रहती है। अगर आपको सफेद कलर या फिर छोटे-छोटे कीड़े दिखाई दें, तो इसके लिए लौंग का तेल और यूकेलिप्टस का तेल पानी में मिक्स कर स्प्रे कर सकते हैं। इसका घोल पहले एक स्प्रे बॉटल में भर लें और हफ्ते में एक बार जड़ों और पत्तों के ऊपर छिड़काव करें।

    इसे भी पढ़ें: मानसून में अपने प्लांट्स की कैसे करें केयर, अपनाएं ये टिप्स

    Recommended Video

    पत्तों की ग्रोथ रुक जाए

    gardening tips try

    कई बार आपने देखा होगा कि पौधों में निकलने वाले पत्तों की ग्रोथ रुक जाती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि कीड़े इसे चूसकर छोड़ देते हैं, जिससे पत्तों की ग्रोथ अक्सर रुक जाती है। बैंगन के पेड़, पालक के पत्ते या फिर अन्य सब्जियों के पत्तों में अक्सर यह समस्या होती है। इसके लिए आप सिर्फ नीम ऑयल को पानी में मिक्स कर दें और पौधों के आसपास छिड़काव करें। इसके अलावा समय-समय पर इसे धूप भी जरूर दिखाएं।

    बारिश के मौसम में अगर आप भी अपने घर में सब्जियां उगाती हैं तो यहां बताए गए टिप्स आपके बेहद काम आने वाले हैं। साथ ही, अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।