प्लांट्स ना सिर्फ घर को स्वच्छ रखते हैं बल्कि यह होम डेकोर का भी एक अहम हिस्सा बनते जा रहे हैं, जो आपके घर को और ब्यूटीफुल बनाते हैं। आजकल लोगों के घर की बालकनी और गार्डन में प्लांट्स होते ही हैं। अगर ड्राइंग रूम से लेकन घर के लगभग हर कोने में मेसन जार में लगे पौधे रखें हो, तो इसे देखना भला किसे अच्छा नहीं लगता ? साफ पानी, रंगीन पत्तियां और शीशे का चमकता हुआ जार, ये सभी एक साथ मिलकर एक अलग दुनिया की सैर कराते हैं।

अगर आप जार में पौधे लगाती हैं, तो यह घर का लुक तुरंत बदल देगा और घर अधिक खूबसूरत लगेगा। इसलिए आप घर को और खूबसूरत बनाने के लिए जार में प्लांट लगाएं और घर को सजाएं। अगर आप शीशे के जार में प्लांट लगाने की सोच रही हैं, तो आप परेशान ना हो क्योंकि आज हम आपको बताने वाले हैं कुछ ऐसे प्लांट्स के बारे में जिन्हें आप आसानी से मेसन जार में भी लगा सकती हैं।

स्नेक प्लांट

snack plant

स्नेक प्लांट इजी टू ग्रो प्लांट है, जो आप जार में आसानी से लग जाता है। इसे आप कम रोशनी वाली जगह पर भी लगा सकते हैं। इसे लगाने के लिए आपको बीज या फिर नया पौधा खरीदने की आवश्यकता नहीं है। बल्कि आपको स्नेक प्लांट के एक पत्ते को तोड़ना है और उसके पीछे वाले हिस्से को एक साइज में कट कर देना है। अब इस पत्ती को उसके साइज के अनुसार तीन या फिर चार हिस्सों में कट किया जा सकता है। वहीं, कोशिश करें कि पत्ती को कम से कम तीन इंच कट करें, ताकि इसे जार में शिफ्ट करते वक्त आसानी हो।

पोथोस

pothos

पोथोस एक कम रोशनी वाला हाउसप्लांट है, जो रोशनी और कम जगह वाली रोशनी में आसानी से लगा सकती हैं। इसे आप जार समेत अपने घर में कहीं भी लगा सकती हैं लेकिन बेहतर होगा कि आप इसे बाथरूम, बेडरूम, खिड़की और किचन आदि जैसे जगहों पर लगाएं क्योंकि यह प्लांट ना सिर्फ आपके घर की शुभा बढ़ाएगा बल्कि घर को फ्रेश हवा भी प्रदान करेगा। इसे आप बीज या कटिंग की सहायता से आसानी से लगा सकती हैं। 

जलकुंभी 

जलकुंभी ज्यादातर तालाब में उगती है और इसे आप घर पर बाल्टी, एक्वेरियम, मेसन जार में भी आसानी से लगा सकती हैं। इसे लगाने के बाद अगर इसकी केयर न भी की जाए, तो भी ये अपने आप उगता रहेगा क्योंकि इसे कोई भी प्लांट फर्टिलाइजर नहीं चाहिए होता है। जलकुंभी को कई बार मिट्टी की जरूरत भी नहीं होती है। ये अपने आप बढ़ता और फूलता रहेगा।

इसे ज़रूर पढ़ें- सूखे पत्तों से बनायी जा सकती है पौधों के लिए खाद, जानें तरीका

पत्ता सलाद

salad plant

सलाद, सैंडविच के लिए लीफ लेट्यूस बहुत अच्छा है। इसे मेसन जार में उगाना भी बहुत आसान है। बेहतर यह है कि लीफ लेट्यूस को बहुत कम रखरखाव की आवश्यकता होती है, जिसका अर्थ है कि आपको इसे कभी-कभार ही पानी देना होगा। आपको कुछ दिनों में मिट्टी की जांच करनी होगी और अगर यह पौधा सूखने लगा है तो उसे अच्छी तरह पानी दें। ध्यान रहे कि इसमें ज्यादा पानी न डालें। यदि आप ऐसा करते हैं, तो आपके पौधे जार में डूब सकते हैं। 

Recommended Video

जड़ी बूटी

mint

आप मेसन जार में तुलसी, अजमोद, अजवाइन, मेहंदी, सीताफल, पुदीना और जलकुंभी जैसी जड़ी-बूटियों को आसानी से उगा सकते हैं। जार के अलावा आप कांच की बोतलों में भी इन पौधों को आसानी से उगाया जा सकता है।

लिली प्लांट 

इन पौधों के अलावा, आप लिली प्लांट को भी अपने इनडोर प्लांट्स में जगह दे सकती हैं क्योंकि इसके पौधे को अधिक धूप की जरूरत नहीं होती है। साथ ही, इसे आप जार में आसानी से घर में ही उगा सकती हैं। ये सौंदर्य के लिहाज से भी बहुत अच्छा पौधा है। अगर आप स्वच्छ हवा के लिए घर में लंबे समय तक टिकने वाले पौधा लाना चाहते हैं तो लिली प्लांट से बेहतर कुछ नहीं है। 

इसे ज़रूर पढ़ें- पौधों को फंगस से बचाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

इन पौधों के अलावा आप अन्य प्लांट्स की कटिंग जार में लगा सकती हैं और घर के किसी भी कोने में रख सकती हैं। ऐसा करने से ना सिर्फ आपका घर खूबसूरत लगेगा बल्कि घर स्वच्छ भी रहेगा। आपको ये लेख पसंद आया हो इसे लाइक और शेयर जरूर करें। साथ ही जुड़ी रहें हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Google and shutterstock)