अगर आपको बागवानी अच्छी लगती है तो आप घर पर ही कई फल और सब्जियां उगा सकती हैं। ये हम सभी जानते हैं कि हरी सब्जी हेल्थ के लिए कितनी आवश्यक है। अमूमन बाज़ार में कई बार ताजा फल और सब्जियां आसानी से नहीं मिलती है। खास कर दिल्ली और मुंबई जैसे बड़े शहरों में। अक्सर देखने में आता है कि इन शहरों में कई लोग घर पर भी एक कोने में हरी सब्जियों की बागवानी करते हैं ताकि ताजा फल और सब्जी उगाई जा सके या फिर किसी कंटेनर में उगाते हैं। अगर आप भी घर पर हरी सब्जी उगाना चाहती हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे इन 5 सब्जियों को घर पर ही आसानी से उगा सकती हैं। तो चलिए जानते हैं-

1-खीरा 

these vegetables that can be grow at home inside

खीरा आप घर पर आसानी से उगा सकती हैं। किसी भी मौसम में उगने वाली ये सब्जी अधिक समय भी नहीं लेती है, हां इसके लिए आपको बड़े कंटेनर या फिर कुछ अधिक स्पेस की ज़रूरत ज़रूर पड़ेगी। खीरा महज़ 3 से 4 हफ्ते में ही तैयार हो जाता है। इसके बीज किसी भी बीज भंडार की दुकान में आसानी से मिल जाते हैं। इसे उगाने के लिए सबसे पहले आप मिट्टी को अच्छे से खुरेच दीजिए ताकि मिट्टी सॉफ्ट हो जाए फिर इसके अंदर बीज को डाले और ऊपर से पानी डाल के छोड़ दीजिए। लगभग 10 से 15 दिन में आप देखेंगे कि इसके बीज अंकुरित होने लगे हैं।

इसे भी पढ़ें: इन छोटे-छोटे टिप्स को अपनाकर इनडोर प्लांट्स की करें केयर

2-बेबी गाजर 

know how vegetables that can be grow at home inside

ये हम सभी जानते हैं कि गाजर स्वास्थ्य के लिए कितना लाभदायक है। अगर आपको गाजर पसंद है तो बेबी गाजर को घर पर आसानी से उगा सकती हैं। इसके लिए आप बाज़ार से इसका बीज ले आइए। किसी एक कंटेनर में मिट्टी और खाद को डाल दीजिए और उसके बाद बेबी गाजर के बीज को डालकर एक से दो मग पानी डाल दीजिए। 3 से 4 दिन में एक बार इसमें पानी देते रहे हैं। 

3-चुकंदर

that vegetables  can be grow at home

चुकंदर तो कई बीमारियों का रामबाण है। इसे आप सब्जी, फल या फिर दवा के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकती हैं। चुकंदर उगाने की प्रक्रिया ठीक खीरा और बेबी गाजर की तरह ही है, लेकिन आपको इसे उगाने के लिए बस एक चीज पर अधिक ध्यान देना होगा। चुकंदर अधिक गर्मी सहन नहीं कर पाता है, इसलिए जब इसे उगाए तो इसके कंटेनर को किसी ठंडे जगह में ही रखें। इस सब्जी को अप्रैल से जुलाई के बीच में कभी नहीं लगाए। 15 से 20 दिनों में ही इसके बीज अंकुरित होने लगते हैं।

Recommended Video

4- धनिया  

vegetables that can be grow at home inside

धनिया पत्ता तो लगभग हर भारतीय डिश में इस्तेमाल किया जाता है। आजकल बरसात के मौसम में बाज़ार में यह काफी महंगा भी मिलता है। ऐसे में आप अपनी बागवानी में इसे आसानी से उगा सकती हैं। (धनिया की पत्तियां खराब हो जाती है) धनिया उगाने या फिर इसके रख-रखाव में अधिक मेहनत की ज़रूरत भी नहीं होती। बस एक बार इसके बीज को बागवानी या कंटेनर में लगा दिया और समय-समय पर पानी देते रहे तो यह आसानी से महीने दिनभर के अंदर ही तैयार हो जाएंगे। 

इसे भी पढ़ें: ये 7 पौधे हवा को करते हैं शुद्ध, घर और ऑफिस में जरूर लगाएं

5-बींस 

vegetables that can be grow at home inside

इसी तरह आप घर पर आसनी से बींस को भी उगा सकती हैं। बींस को उगने में और सब्जियों के मुकाबले बहुत कम समय लगता है। ये सब्जी सिर्फ आपकी हेल्थ का ही ख्याल नहीं रखती बल्कि बागवानी को सुंदर भी बनाती है। इसी तरह आप घर पर टमाटर, प्याज और पुदीना भी आसानी से उगा सकती हैं। (तुलसी के पौधे को हमेशा रखें ऐसे हरा भरा)

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें, और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:(thespruce.com,ardeningknowhow.com)