कई घरेलू पौधों का इस्तेमाल घर की सजावट के लिए किया जाता है और कई पौधे फेंग शुई को ध्यान में रखकर घर में लगाए जाते हैं। इसके अलावा कई ऐसे भी पौधे हैं, जो स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी हैं। ऐसे ही पौधों में से एक पौधा है स्नेक प्लांट, ये उन पौधों में से एक है जो दिखने में तो अच्छा लगता ही है, हवा की गुणवत्ता को सुधारने के लिए भी जाना जाता है। आइये आपको बताते हैं स्नेक प्लांट के फायदे और इसकी देखभाल के तरीकों के बारे में  -

स्नेक प्लांट क्या है 

snake plant quality

स्नेक एक सामान्य हाउसप्लांट है जिसे संसेविया ट्रिफ़सिआटा भी कहा जाता है। यह मुख्य रूप से एशिया और अफ्रीका का पौधा है। इसे हमेशा हरे दिखने वाले तलवार के आकार के पत्तों के लिए पहचाना जाता है। इसके पत्ते ऊपर की तरफ बढ़ते हैं और तलवार की तरह नज़र आते हैं। यह देखने में अर्टिफिशियल प्लांट की तरह नज़र आता है। स्नेक प्लांट का इस्तेमाल अक्सर घर की सजावट के रूप में किया जाता है, क्योंकि वो देखने में अत्यंत लुभावना लगता है। इसे बढ़ने के लिए बहुत कम पानी की आवश्यकता होती है। इस पौधे की पत्तियां थोड़ी जहरीली भी होती हैं इसलिए इसे बच्चों की पहुँच से दूर रखना चाहिए।

इसे जरूर पढ़ें: इन प्लांट्स को वॉशरूम में लगाकर कीजिए एयर को फ़िल्टर

Recommended Video


स्नेक प्लांट के लाभ 

रात में भी हवा को फ़िल्टर करे

कई अन्य घरेलू उत्पादों की तरह, स्नेक प्लांट घर के अंदर की वायु यानी कि इनडोर एयर को फ़िल्टर करने में मदद करता है। इस खूबसूरत दिखने वाले पौधे की विशेष संयंत्र के बारे में अनोखी बात है कि यह उन कुछ पौधों में से एक है जो रात में कार्बन डाइऑक्साइड (CO2) को ऑक्सीजन में बदल सकते हैं। यह गुण इसे बेडरूम की सजावट के लिए एक आदर्श पौधा बनाता है क्योंकि यह स्वस्थ वायुप्रवाह को विनियमित करने में मदद कर सकता है।

जहरीले प्रदूषकों को हटाता है 

snake plant

स्नेक प्लांट को विषाक्त वायु प्रदूषकों को हटाने में मदद करने की क्षमता के लिए भी जाना जाता है। हालांकि छोटे योगदान में, स्नेक प्लांट CO2, बेंजीन, फॉर्मलाडिहाइड, ज़ाइलिन और टोल्यूनि सहित कैंसर पैदा करने वाले प्रदूषकों को अवशोषित कर सकते हैं। हानिकारक विषाक्त पदार्थों को अवशोषित करने और निकालने की क्षमता के साथ, स्नेक प्लांट एयर ऐलर्जी के खिलाफ एक प्रभावी बचाव के रूप में कार्य कर सकता है।

इसे जरूर पढ़ें: ऑफिस में होता है स्ट्रेस? ये 5 Plants पास रखने से दूर होगी सारी उलझन!

कैसे करें स्नेक प्लांट की देखभाल 

स्नेक प्लांट को रखरखाव में बहुत कम देखभाल की जरूरत होती है। यही वजह है कि लोग इसे आसानी से घर में लगाते हैं। स्नेक प्लांट एक लचीला, कठोर पौधा होता है और घर के अंदर और बाहर दोनों जगह अपेक्षाकृत शुष्क वातावरण में जीवित रह सकता है। यदि आप अपने घर में स्नेक प्लांट लगाने की योजना बनाते हैं, तो आपके लिए कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

ज्यादा पानी है नुकसानदेह

watering more is harmful 

बहुत ज्यादा पानी इस पौधे को खराब कर सकता है। इस प्लांट को स्वस्थ रखने के लिए इसे एक अच्छी तरह सूखे हुए पॉट में लगाएं। ज्यादा पानी इसकी जड़ों के सड़ने का कारण बन सकता है। इसलिए स्नेक प्लांट में तभी पानी डालें जब इसकी मिट्टी पूरी तरह सूखी हो।  

इसे जरूर पढ़ें: गर्मी में आपके पौधों को नहीं होगा कोई नुकसान, बस इन बातों का रखें ध्यान

अप्रत्यक्ष धूप है अच्छी 

स्नेक प्लांट के लिए इनडायरेक्ट या अप्रत्यक्ष धूप सबसे अच्छी होती है। यह प्लांट किसी कम धूप वाली जगह पर बढ़ सकता है। स्नेक प्लांट घर के अंदर और बाहर कहीं भी विकसित हो सकता है। इसमें ख़ास रखरखाव की आवश्यकता नहीं है।  

इन्हीं गुणों की वजह से स्नेक प्लांट को इंडोर एयर को फ़िल्टर करने और लिविंग रूम या बेड रूम की शोभा बढ़ाने के लिए घर में लगाना आवश्यक है। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik