हम तभी हेल्दी रह सकते हैं, जब हमारे आसपास का वातावरण शुद्ध हो। आज World Environment Day के मौके पर अपने पर्यावरण को बेहतर बनाने के बारे में हमें जरूर सोचना चाहिए। हम अपना अधिकांश समय घर के अंदर या अपने ऑफिस में बिताते हैं, इसलिए हम आशा करते हैं कि आपको वायु गुणवत्‍ता के महत्‍व का एहसास होगा। लेकिन मुझे यकीन है कि आपने अभी तक महसूस नहीं किया होगा कि रोज़ाना हमारे आस-पास सिंथेटिक निर्माण सामग्री और क्‍लीनिंग प्रोडक्‍ट द्वारा कितने जहरीले तत्‍व पैदा होते हैं। एयर पाल्यूशन सिर्फ बाहर ही नहीं घर के अंदर की हवा में भी होता है। लेकिन आप परेशान ना हो क्‍योंकि नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) ने एक क्‍लीन एयर स्‍टडी की, जिसमें वे कुछ आसानी से उपलब्ध और अत्यधिक प्रभावी पौधों की सूची के बारे में बताया, जिन्हें आप और मेरे जैसे आम महिलाए आसानी से खरीद कर अपने घर में लगा सकती हैं।

जी हां नासा की एक रिसर्च के अनुसार इंडोर प्लांट्स कार्बन डाइट ऑक्साइड को ऑक्सीजन में बदलने के साथ हवा में ऐसे केमिकल, जो कैंसर का कारण बनते हैं जैसे बेंजीन और फॉर्मेल्डिहाइड को प्यूरीफाइ करते हैं। मनी प्लांट, एलोवेरा और स्नेक प्लांट जैसे कुछ पौधे ऐसे भी हैं हवा में मौजूद केमिकलों को कम करने का काम करते हैं। आइए ऐसे ही कुछ पौधे के बारे में जानें जिन्हें आप घर पर लगाकर अपने आस-पास की हवा शुद्ध करके अच्छी सांस ले सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: Get These Air Cleaning Plants As Recommended By NASA Now!

गार्डन मम
air purifying plants

अध्ययन के अनुसार यह पौधा एयर-प्यूरीफाइंग चैंपियन है। यह इनडोर वायु से अमोनिया, बेंजीन, फॉर्मलाडिहाइड और xylene को हटाता है। यह सस्ता और आसानी से उपलब्ध हो जाता है।

एलोवेरा

इस पौधे की देखभाल करना बहुत ही आसान है, इसका इस्‍तेमाल बहुत सारी हेल्‍थ और ब्‍यूटी प्रॉब्‍लम्‍स को दूर करने के लिए किया जा सकता है। जी हां ये सस्‍ता पौधा घाव भरने वाले, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्‍टीरियल गुण मौजूद होते हैं। यह फॉर्मेल्डीहाइड से आसानी से छुटकारा दिलाता है।

स्पाइडर प्लांट
air purifying plants

इन पौधों को लगाना सबसे आसान हैं और उन लोगों के लिए एक आदर्श विकल्‍प है जो अक्‍सर पौधों को पानी देना भूल जाते हैं। स्पाइडर प्लांट को सीधे सनलाइट की भी जरूरत नहीं होती है। ये पौधा फॉर्मल्डेहाइड और जाइलीन जैसे केमिकल से हमारी रक्षा करते हैं।

वीपिंग फिग

यूं तो ये एक पेड़ है लेकिन जब यह घर के अंदर बढ़ता है तो ये एक पौधा है जो दो से 10 फीट लंबा होता है। यह पत्तेदार पौधा लम्बे समय तक जीवित रहता है, अगर आप इसकी देखभाल करना सीख जाये तो यह अद्भुत परिणाम प्रदान करता है। यह पर्दे, कालीन और फर्नीचर से निकलने वाली धूल के खिलाफ मदद करता है। एक चीज आपको ध्यान में रखना चाहिए कि इस पौधे को बहुत ज्यादा मूव नहीं करना है क्‍योंकि इसकी पत्तियां आसानी से झड़ती हैं। इसे एक उज्ज्वल, अप्रत्यक्ष रोशनी में रखें। इसके अलावा, इसे सीधे ठंड या गर्म हवा से दरवाजे से दूर रखें क्योंकि यह इसकी पत्तियों के गिरने का भी कारण बनता है। यह बेंजीन, फॉर्मलाडेहाइड, और ट्राइक्लोरोइथाइलीन से छुटकारा पाने में मदद करता है।

ड्रेकैना
air purifying plants

क्या आप जानती हैं कि 40 से अधिक प्रकार के ड्रैकैना पौधे होते हैं, जो आपके घर और ऑफिस के कोनों में आसानी से फिट हो सकते हैं? ड्रेकेना के पौधों में सफेद, क्रीम या लाल रंग की लाइनों के साथ लंबे, चौड़े पत्ते होते हैं। अच्छी बात यह है कि ये पौधे जाइलिन, ट्राइक्लोरेथिलीन और फॉर्मल्डेहाइड जैसे वार्निश गैसों को फ़िल्टर करता है जो कि वार्निश और सीलर्स से निकलते है।

इसे जरूर पढ़ें: World Environment Day 2019: जब कटता है कोई पेड़ तो रो देती हैं डायना पेंटी

पीस लिली

ये पौधे अपेक्षाकृत छोटे होते हैं, लेकिन इनमें कुछ प्रमुख वायु-सफाई की क्षमता होती है। इन्‍हें लगाना बहुत ही आसान हैं, लेकिन एकमात्र पकड़ यह है कि गर्मियों में इसमें होने वाले फूल हवा में कुछ पराग और फूलों की सुगंध का योगदान देते हैं। हालांकि यह पौधा अन्‍य के मुकाबले छोटा होता है। नासा के शोध के अनुसार पीस लिली फॉर्मल्डेहाइड, बेंजीन और ट्राइकलोरेथिलीन से छुटकारा पाने के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है।

स्नेक प्लांट
air purifying plants

यह सबसे अच्छा पौधा है! इसे रोजाना पानी की आवश्यकता भी नहीं होती है औरकम रोशनी और नम इलाको में भी जीवित रह सकता है। अपने घर या ऑफिस में हवा से बेंजीन, फॉर्मलाडेहाइड, ट्राइक्लोरोएथीलीन और ज़ाइलीन से छुटकारा पाने के लिए इसे जरूर लगाएं।

इसे जरूर पढ़ें: वास्‍तु के हिसाब से घर में लगाएंगी ये पौधे तो होगा धन लाभ और आएगी खुशियां

इन्‍हें अपने घर और ऑफिस में लगाने के साथ-साथ दोस्‍तों और सहकर्मियों को भी गिफ्ट दें ताकि आप और आपके अपने साफ हवा में सांस लेकर हेल्‍दी जीवन जी सकें। आप इन्‍हें आसानी से नर्स से लें सकते हैं। तो आप किसका इंतजार कर रहे हैं, आज ही जाए और इन्‍हें खरीदें।