घर के सजावट में Indoor plants का प्रयोग बहुत आम बात है। घर की किचन हो या बेडरूम या फिर ड्राइंग रूम लोग घर के हर कोने में प्लांट्स लगा लेते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इंडोर प्लांट्स को वॉशरूम में भी लगाया जा सकता हैं। यह वॉशरूम की सुंदरता तो बढ़ाते ही हैं साथ ही वातावरण को भी शुद्ध करते हैं। लेकिन बाथरूम में प्लांट्स लगाने के पहले आपको कुछ बातों को ध्यान में रखना जरूरी है। आप कुछ ऐसे पौधें चुनें जिनको humid environment की जरूरत हो। जो कम धूप या बिना धूप के रह सकें। अगर आपका वॉशरूम स्पेसियस ग्रीनरी को एन्जॉय करते हुए शावर लेना चाहते हैं तो आप इन प्लांट्स को अपने वॉशरूम में लगा सकते हैं।

एलोवेरा 

plants that used in washroom decor inside

यह एक ऐसा पौधा है जिसको आसानी से ट्रॉपिकल एनवायरनमेंट में ग्रो कर जाता है। एलोवेरा वॉशरूम में लगाने के लिए एक उपयुक्त पौधा साथ ही इसका प्रयोग अनेक ब्यूटी हैक्स में किया जा सकता है। इसको ज्यादा रख रखाव की जरूरत नहीं होती। 

इसे भी पढ़ें: वास्‍तु के हिसाब से घर में लगाएंगी ये पौधे तो होगा धन लाभ और आएगी खुशियां

Recommended Video


स्पाइडर प्लांट 

plants that used in washroom decor inside

यह प्लांट बहुत आसानी से आस-पास मौजूद impurities को खत्म कर देता है। इसको हफ्ते में एक या दो बार पानी डालने की जरूरत होती है। आप इसको अपने बाथरूम में विंडो नजदीक लगाएं। ताकि इसको हल्की-फुल्की सूरज की रोशनी मिलती रहे। स्पाइडर प्लांट वॉशरूम में लगाने के लिए बहुत अच्छा ऑप्शन है।    

Peace Lilies 

plants that used in washroom decor inside

यह एक हरा-भरा घनी पत्तियों वाला प्लांट है। इसको घर में लगाना बहुत फायदेमंद है क्योंकि यह बड़ी आसानी से घर की एयर को फ़िल्टर कर देता है। आप इसको हल्की ऱोशनी वाली जगह पर रख सकते हैं। वॉशरूम में लगाने के लिए यह एक बढ़िया प्लांट है। इसकी हरी भरी पत्तियां हमेशा आपको पॉजिटिव फील देंगी

स्नेक प्लांट

इस प्लांट को mother-in-law's tongue के नाम से भी जाना जाता है। इसको बहुत कम देखभाल की जरूरत होती है। आप इसको बड़े ही आराम से वाहरूम में लगा सकते हैं। स्नेक प्लांट, क्लीनिंग प्रोडक्ट और टॉयलेट पेपर की वजह से वॉशरूम में पैदा होने वाली गैस को दूर करने में मदद करता है। 

इसे भी पढ़ें: Fitness Tips: बीमारियों से रहना है दूर, तो ये 5 पौधे घर में जरूर लगाएं

Lucky Bamboo 

plants that used in washroom decor inside

यह एक बिना झंझट वाला पौधा है जो आपके बाथरूम की कम रोशनी में भी आसानी से पनप जाता है। यहां तक कि इस पौधे को उगाने के लिए मिट्टी की जरूरत भी नहीं होती। आप किसी vase में कुछ rocks के साथ भी रख सकती हैं। जिसके लिए आपको सिर्फ कुछ बातों का ख्याल रखना होता है।

यह सब इंडोर प्लांट्स हैं और वॉशरूम में लगाने के लिए भी परफेक्ट हैं क्योंकि इनको कम देखभाल की जरूरत होती है। लेकिन इनकी ग्रोथ और ग्रीनरी बनी रहे। इसके लिए आप समय-समय पर महीने में एक दो बार धूप लगा सकते हैं।