कई बार ऐसा होता है कि हमारे काम करने की जगह में हमें अक्सर स्ट्रेस होता है। वर्क प्रेशर कम होने के साथ-साथ कई ऐसी चीज़ें भी होती हैं जिनसे स्ट्रेस कम किया जा सकता है। इनमें से एक होते हैं पौधे। HortTechnology द्वारा की गई एक स्टडी में ये बात सामने आई है कि इंडोर प्लांट न सिर्फ प्रदूषण कम करने में मदद करते हैं बल्कि ये हमारे मू़ड पर भी अच्छा खासा असर डालते हैं। इस स्टडी को करने वाली टीम ने इंडोर प्लांट और कर्मचारियों के मानसिक तनाव पर शोध किया है। 

इस शोध में 63 ऑफिस जाने वाले लोगों का सैम्पल लिया गया था और उन लोगों के मनोवैज्ञानिक और सोशल बातों को देखा गया था। पार्टिसिपेंट्स को कहा गया था कि वो ऑफिस स्ट्रेस से बचने के लिए अपनी डेस्क पर ही तीन मिनट का ब्रेक ले लें। उनके स्ट्रेस को खत्म करने के लिए कई एक्सपेरिमेंट किए गए और ये बात सामने आई कि ऑफिस प्लांट्स काफी बेहतर हो सकते हैं।  

कैसे प्लांट चाहिए ऑफिस में-  

ऑफिस आते-जाते समय तो आप साफ हवा नहीं लेते होंगे। प्रदूषण कम करने वाले पौधों से लेकर आपके मूड रिलैक्स करने वाले पौधे भी जरूरी हैं। तो ऐसे प्लांट चाहिए जो कम लाइट में भी अच्छे से बढ़ें और साथ ही साथ उन्हें ताज़ा हवा और धूप की बहुत ज्यादा जरूरत न हो।  

इसे जरूर पढ़ें- जाह्नवी को खुश करने के लिए ईशान ने चुराई थी ये चीज़, मीरा राजपूत को लेकर भी खोले कुछ राज़ 

1. एलोवेरा (Aloevera) 

एलोवेरा के फायदे तो आप सभी को पता ही होंगे। एलोवेरा स्किन, बालों के लिए तो अच्छा है ही साथ ही उसके मेडिकल फायदे भी काफी होते हैं। सनबर्न में राहत के लिए भी एलोवेरा इस्तेमाल होता है, लेकिन लोग जिस फायदे को नजरअंदाज़ करते हैं वो है उसकी हवा को प्यूरिफाई करने की क्वालिटी। ये सबसे बेहतरीन एयर प्यूरिफायर में से एक माना जाता है। ये ऑफिर में भी काफी अच्छे से लग जाएगा क्योंकि इसे काफी कम हवा, पानी और धूप की जरूरत होती है।  

Aloevera benefits for pollution

Recommended Video

2. इंग्लिश आइवी (English ivy) 

ये बेल नुमा पौधा आसानी से अपने ऑफिस की बिल्डिंग में रखा जा सकता है। ये प्लांट आसानी से किसी भी नर्सरी में मिल जाएगा और इसे उगने के लिए बहुत ज्यादा खाद-पानी-हवा-धूप की जरूरत भी नहीं होती है। इस पौधे को आप किसी बास्केट में रखकर लटका भी सकती हैं। हां, ध्यान रहे कि ये प्लांट किसी के लिए एलर्जिक भी हो सकता है। और इसकी पत्तियों को मुंह में तो न आने दें। पर ये प्लांट वायु प्रदूषण को काफी हद तक कम करता है। अगर हवा में प्रदूषण नहीं होगा तो आपके मूड पर भी असर पड़ेगा।  

English ivy plant for air pollution

3. नाग पौधा (Snake plant) 

नासा का एक एक्सपेरिमेंट था। जिसमें स्नेक प्लांट को एक चेंबर में रखा और उसमें टॉक्सिक गैस भर दी गई। ये स्वास्थ्य के लिए काफी हानिकारक होती हैं। इसे 24 घंटे तक रखा गया और 24 घंटे बाद जब गैस चेक की गई तो उनका प्रतीशत 53% तक कम हो गया था। ये स्टडी आप NASA Clean Air Study के नाम से सर्च कर सकती हैं। इस प्लांट की खासियत ये है कि इसकी चमकदार पत्तियां ज्यादा हेल्दी हवा देती हैं। पर इसे साफ करना होगा बार-बार क्योंकि इसपर धूल जल्दी दिखने लगती है। 

snake plant for air pollution

इसे जरूर पढ़ें- पीरियड्स में महिलाओं को मिलती है ये सुपरपावर, हर बार होते हैं शरीर में ऐसे बदलाव

4. हार्ट शेप पत्तियों वाला प्लांट (Philodendron)

मनी प्लांट जैसा दिखने वाला ये प्लांट काफी लो मेंटेनेंस है। ये बिना धूप के भी आसानी से बढ़ सकता है। ये वैसे तो जंगलों में उगता है, लेकिन ये पौधा बड़े पेड़ों के नीचे उगता है जहां सूरज की रौशनी नहीं होती। नासा की क्लीन एयर स्टडी में ये पौधा भी शामिल था। इसे आप अपने आस-पास आसानी से रख सकती हैं ये सुंदर भी दिखेगा और साथ ही साथ हवा को प्यूरिफाई भी करेगा।

Philodendron plant for air pollution

5. सफेद लिलि (Peace lily)

ये पौधा सुंदर फूल देता है और इसी के साथ ये कम रौशनी में भी टिक जाता है।

peace lily plant for air pollution

ये काफी लो मेंटेनेंस पौधा है और ये रूम के अंदर की हवा को साफ करने का काम करता है। ये असल में ऑफिस के लिए बहुत अच्छा पौधा हो सकता है।