• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

अपने किचन और बाथरूम के ड्रेनेज को बदबू से बचाने के लिए अपनाएं ये 7 टिप्स

बाथरूम और किचन का ड्रेनेज होल दो ऐसी जगह हैं जहां से सबसे ज्यादा गंदगी और बदबू पैदा होती है। इसे साफ कैसे किया जाए चलिए जानते हैं। 
author-profile
Next
Article
how to clean drainage at home

घर की सफाई एक बार में होने वाला काम नहीं होता है और हमेशा थोड़ा न थोड़ा काम करने की जरूरत महसूस होती रहती है। यकीनन घर को अच्छी तरह से मैनेज करना किसी टास्क से कम नहीं है, लेकिन इसे आप एक बार में नहीं कर सकते हैं और ये एक निरंतर चलने वाला प्रोसेस है। अगर आपसे पूछा जाए कि आपके घर में सबसे गंदी जगह कौन सी है तो आपका जवाब क्या होगा? इसका जवाब है किचन और बाथरूम का ड्रेनेज सिस्टम जहां सबसे ज्यादा गंदगी जमा होती है। 

किचन के सिंक में खाने के बचे हुए टुकड़े रहते हैं और ये धीरे-धीरे उस जगह को स्मेली बना देते हैं। ऐसे ही बाथरूम में भी बाल, गंदगी और साबुन आदि के जमने से ड्रेनेज होल से बदबू आने लगती है। लेकिन आखिर इसे साफ कैसे किया जाए और किस तरह से गंदगी और बदबू से इसे दूर रखा जाए। तो चलिए आपको आज इसी बारे में बताते हैं। 

आइस क्यूब्स करेंगी मदद

ये किसी भी तरह के ड्रेनेज पाइप के लिए मददगार टिप साबित हो सकती है। आइस क्यूब्स और नमक दोनों ही मिक्स होकर एक तरह का केमिकल रिएक्शन पैदा करते हैं जिससे ड्रेनेज पाइप साफ हो सकता है। अगर आपके पास आइस क्यूब्स हैं तो ड्रेनेज पाइप में थोड़े से आइस क्यूब्स डालें और उसके ऊपर से आधा कप रॉक सॉल्ट डालें। इसके बाद 5-10 सेकंड के लिए ठंडा पानी इससे बहने दें। आप पाएंगे कि आपका ड्रेनेज पाइप बहुत जल्दी साफ हो गया है। ये किचन का सिंक पाइप साफ करने के लिए तो बहुत ही अच्छी ट्रिक साबित हो सकती है। 

bathroom sink drainage

इसे जरूर पढ़ें- बिना किसी केमिकल या प्लंबर के ऐसे खोलें अपना जाम हुआ किचन सिंक

सिट्रस पील्स का करें इस्तेमाल

सिट्रस की स्मेल बहुत पावरफुल होती है और ये ड्रेनेज पाइप की स्मेल को कम करने के लिए बहुत अच्छे साबित हो सकते हैं। आप बस ये करें कि कुछ सिट्रस पील्स को ड्रेनेज पाइप के पास किसी कपड़े में बांधकर रख दें। आप इसके लिए मेश यानी जाली का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। ध्यान रहे कि ये नींबू, संतरे के छिलके ड्रेनेज होल्स में न जाएं। इसे आप कहीं टांग भी सकते हैं जिससे ये धीरे-धीरे सूखते रहें और इनकी खुशबू से किचन या बाथरूम के पाइप से आने वाली बदबू बंद हो जाए। 

डिशवॉश डिटर्जेंट

यहां बात लिक्विड डिटर्जेंट की नहीं बल्कि पाउडर वाले डिटर्जेंट की हो रही है। वैसे कपड़े धोने वाला पाउडर भी उतना ही काम करता है। आप ड्रेनेज पाइप में 1 कप डिटर्जेंट डालें और इसके 2-3 मिनट बाद उबलता हुआ पानी डालें। अगर पाइप बहुत जाम है तो प्लंजर का इस्तेमाल किया जा सकता है। ये तरीका आपके ड्रेनेज पाइप को बहुत जल्दी साफ करने के काम आ सकता है। 

cleaning bathroom drainage

वाशिंग सोडा का करें इस्तेमाल

अधिकतर सफाई के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है जो सही भी है, लेकिन क्या कभी आपने वाशिंग सोडा का नाम सुना है? ये सोडियम कार्बोनेट होता है जो अधिकतर क्लीनिंग प्रोडक्ट्स में इस्तेमाल किया जाता है। ड्रेनेज होल्स अगर बहुत ज्यादा ब्लॉक होते हैं तो वाशिंग सोडा बेकिंग सोडा के मुकाबले ज्यादा असरदार साबित होगा।  

पहले अपने ड्रेनेज होल में उबलता हुआ पानी डालें। फिर एक कप वॉशिंग सोडा और फिर एक कप उबलता पानी दोबारा डालें और इसे थोड़ी देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। जब ब्लॉकेज बाहर आने लगे तो प्लंजर का इस्तेमाल कर उसे साफ करें। अगर सिंक धीरे-धीरे ड्रेन हो रहा है तो इस प्रोसेस को दोबारा फॉलो करें।  

kitchen sink and drainage

कार्बोनेटेड ड्रिंक्स 

आपको शायद इसके बारे में न पता हो, लेकिन कार्बोनेटेड ड्रिंक्स का इस्तेमाल काफी हद तक ड्रेनेज होल की सफाई के लिए किया जा सकता है। अगर पानी ड्रेनेज होल से धीरे-धीरे जा रहा है यानी ब्लॉकेज बहुत ज्यादा नहीं है। ऐसे केस में आप कार्बोनेटेड ड्रिंक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे डालकर 1 घंटा इंतज़ार करें और फिर गर्म पानी इसमें डालें।  

पर ध्यान रहे कि ये हल्के ब्लॉकेज के लिए है और बहुत ज्यादा पाइप अगर ब्लॉक हो गया है तो इसे इस्तेमाल न करें।  

इसे जरूर पढ़ें- आपके घर में सबसे ज्यादा गंदी होती हैं ये 5 जगहें, इनकी सफाई है बहुत जरूरी 

बोरेक्स पाउडर 

ये आसानी से बाजार में मिल जाता है और सफाई के काम में काफी इस्तेमाल किया जाता है। अगर आपके ड्रेनेज पाइप में बहुत थोड़ा सा ब्लॉकेज है तो 3-4 चम्मच बोरेक्स पाउडर डालें और इसे कुछ मिनट वैसे ही रहने दें इसके बाद गर्म पानी इसके ऊपर से डाल दें।  

अगर एक बार में ये साफ नहीं हुआ है तो आप इसे दो-तीन दिन तक लगातार कर सकते हैं। ये गार्बेज डिस्पोजल से आने वाली बदबू को भी दूर करेगा।  

Recommended Video

माउथवॉश का इस्तेमाल 

ये खासतौर पर बदबू के लिए है। ये पाइप की सफाई से ज्यादा बदबू को दूर करने का काम करेगा। अगर आपके ड्रेनेज पाइप से पानी सही तरह से जा रहा है, लेकिन बदबू कम नहीं हो रही है तो 1/2 कप माउथवॉश उसमें डालें और फिर इसे गुनगुने पानी से साफ करें। आपका ड्रेनेज पाइप खुशबू देने लगेगा।  

इसके अलावा आप ड्रेनेज क्लीनर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं जो बहुत ही आसानी से बाजार में मिल जाते हैं। ये आपके लिए ज्यादा सुविधाजनक साबित हो सकते हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।