किचन हमारे घर का वो हिस्सा होता है जिसका साफ रहना और खुशबूदार रहना बहुत जरूरी होता है। अगर खाना पकाने की जगह ही साफ नहीं होगी तो हाइजीन से जुड़ी समस्याएं होने लगेंगी। कई लोगों के साथ ये समस्या होती है कि आपने भले ही कितनी भी सफाई कर ली हो, लेकिन किचन में बहुत ज्यादा स्मेल आती है। ये कई बार गंदे पाइप या पुराने सामान की वजह से होती है जिसे आसानी से रिप्लेस नहीं किया जा सकता है।

कई बार तो ये बदबू कई दिनों तक आती रहती है और आपको इसे झेलना पड़ता है, लेकिन अगर आपके साथ ऐसी कोई समस्या हो रही है तो क्यों ना हम कुछ ऐसे टिप्स के बारे में जान लें जिनसे किचन की बदबू थोड़ी कम हो जाए? तो चलिए किचन से आने  वाली बदबू के लिए आपको कुछ खास टिप्स बताते हैं।

1. बनाएं सिट्रस स्प्रे-

आप अपने किचन में मौजूद सामान से सिट्रस स्प्रे बना सकती हैं जिससे आपका घर महकता रहेगा।

सामग्री-

  • पानी
  • संतरे का छिलका
  • थोड़ी सी दालचीनी

आप सबसे पहले पानी उबालें और उसमें संतरे का छिलका डालकर 2-3 मिनट तक अच्छे से गर्म कर लें। इसके बाद आप उसमें दालचीनी का टुकड़ा या दालचीनी पाउडर डालें। इसे अब ठंडा कर एक स्प्रे बॉटल में भर लें और इसे पूरे किचन में छिड़क दें।

smell from ktichen

इसे जरूर पढ़ें- किचन की खिड़की और अलमारी में जमी गंदगी हो जाएगी मिनटों में साफ, बस सिरके का ऐसे करें इस्तेमाल 

2. बेकिंग सोडा का इस्तेमाल- 

अगर आपके किचन में किसी एक ही जगह से बहुत बदबू आ रही है जैसे सिंक पाइप के पास से आदि तो आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

जिस जगह से ज्यादा बदबू आ रही है वहां बेकिंग सोडा छिड़क दें। ऐसा आपको लगातार दो-चार दिन तक करना होगा। बेकिंग सोडा बदबू को कम करने में आपकी मदद कर सकता है। 

Recommended Video

3. सिरके के साथ लगाएं पोंछा- 

किचन में बदबू कई बार पोंछे के पानी की वजह से भी आती है। किचन में चिकनाहट बहुत होती है और जिस तरह से आप पूरे घर में पोंछा लगाती हैं उसी तरह से किचन में भी लगाएंगी तो बदबू आने की संभावना होती है। 

ऐसे में किचन में पोंछे के पानी में थोड़ा सा सफेद सिरका डाल दें। ये फर्श पर और किचन स्लैब पर जमी चिकनाई को हटाएगा और साथ ही साथ बदबू को भी काटेगा। 

smelly kitchen

4. नींबू उबालें-

अगर बदबू इतनी ज्यादा है कि आपके बर्दाश्त नहीं हो रही है और ये किसी खाने की डिश या कचरे की वजह से आ रही है जिसे आपने अब किचन से हटा दिया है तो सबसे सरल और किचन से बदबू हटाने का सबसे अच्छा उपाय हो सकता है नींबू को उबालना। 

नींबू की महक से आपके किचन से ये बदबू 10 मिनट में ही चली जाएगी। आप चाहें तो कुछ नींबू के छिलके ऐसे ही खुले में छोड़ सकते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें- आपके घर में सबसे ज्यादा गंदी होती हैं ये 5 जगहें, इनकी सफाई है बहुत जरूरी 

5. धीमी आंच पर कॉफी उबालें- 

आप कॉफी को उबाल सकती हैं जिससे किचन की बदबू में वैसा ही असर पड़ेगा जैसा नींबू उबालने की वजह से पड़ता है। 

आप कॉफी ग्राउंड्स का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। उसे आप ऐसे ही किचन काउंटर पर रात भर के लिए छोड़ दें। आपका किचन बदबू से दूर हो जाएगा। 

ये सारे टिप्स आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकते हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।