जब बात कपड़ों को धोने की होती है तो उसमें सबसे पहले और जरूरी चीज है सही डिटर्जेंट का चयन करना। डिटर्जेंट के कारण ही आपके कपड़े बेहतर तरीके से साफ होते हैं। लेकिन आज के समय में डिटर्जेंट पाउडर से लेकर लिक्विड डिटर्जेंट मिलते हैं और ऐसे में एक बेहतर डिटर्जेंट का चयन करना थोड़ा मुश्किल होता है। यूं तो हर तरह के डिटर्जेंट की अपनी एक क्लीनिंग क्षमता होती है, लेकिन अगर आप वॉशिंग मशीन में कपड़े धो रही हैं तो ऐसे में लिक्विड डिटर्जेंट को इस्तेमाल करना एक बेहतर ऑप्शन है।

आपको शायद पता ना हो, लेकिन वॉशिंग मशीन में लिक्विड डिटर्जेंट का इस्तेमाल करने से एक नहीं, बल्कि कई लाभ होते हैं। यह आपके कपड़ों की बेहतर क्लीनिंग तो करता ही है, साथ ही साथ वॉशिंग मशीन की भी केयर करता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको वॉशिंग मशीन में लिक्विड डिटर्जेंट का इस्तेमाल करने से मिलने वाले कुछ बेहतरीन लाभों के बारे में बता रहे हैं-

दागों के लिए अधिक प्रभावशाली

कपड़ों पर दाग लगना बेहद ही आम है। लेकिन जब बात दाग को हटाने की होती है तो महिलाएं पहले दाग लगे कपड़ों को भिगोती हैं और फिर ब्रश की मदद से दाग हटाने की काफी कोशिश करती हैं। यह पूरी प्रक्रिया बेहद थकाऊ और बोझिल होती है। लेकिन अगर आप वॉशिंग मशीन में कपड़े धो रही हैं तो ऐसे में आप दाग को हटाने के लिए आप थोड़ा सा लिक्विड डिटर्जेंट दाग पर सीधे डालकर हल्का रब करें। इसके बाद वॉश करें। यह अधिक आरामदायक तरीका है और इससे कपड़ों से दाग भी बेहद आसानी से हट जाते हैं।

clothes washing

इसे जरूर पढ़ें- कहीं इन चीजों को भी वॉशिंग मशीन में धोने की भूल तो नहीं करतीं आप?

लिक्विड डिटर्जेंट जल्दी घुल जाता है

जब आप वॉशिंग मशीन में कपड़े धोती हैं तो लिक्विड डिटर्जेंट का इस्तेमाल करने का एक लाभ यह भी होता है कि यह पानी में बेहद आसानी से व जल्द घुल जाता है। जिसके कारण कपड़ों की क्लीनिंग करना अधिक आसान होता है। वहीं इसके अलावा, लिक्विड डिटर्जेंट वॉशिंग के बाद आपके कपड़ों पर अवांछित सफेद साबुन अवशेष नहीं छोड़ता है। इस तरह अगर देखा जाए तो डिटर्जेंट पाउडर की अपेक्षा लिक्विड डिटर्जेंट का उपयोग करके वॉशिंग मशीन में कपड़ों को साफ़ करना बहुत आसान है। 

पानी की करता है बचत 

लिक्विड डिटर्जेंट के इस्तेमाल का एक लाभ यह भी होता है कि यह वॉशिंग प्रोसेस के दौरान पानी की बचत करता है। आमतौर पर, डिटर्जेंट पाउडर उतना बेहतर तरीके से पानी में डिसॉल्व नहीं होता है। जबकि लिक्विड डिटर्जेंट पहले से ही तरल अवस्था में होता है तो वह आसानी से पानी में घुल जाता है। वहीं, अगर आप सेमी ऑटोमैटिक मशीन में लिक्विड डिटर्जेंट का इस्तेमाल करते हैं तो इससे बाद में कपड़ों को पानी में निथारने के दौरान आपको कम पानी की आवश्यकता होती है। 

clothes washing and stains

इस्तेमाल करने में आसान 

कपड़ों को वॉश करते समय डिटर्जेंट की मात्रा भी काफी अहम होती है। अक्सर महिलाएं डिटर्जेंट पाउडर का इस्तेमाल अधिक मात्रा में करती हैं, जिससे कपड़ों को नुकसान होता है। लेकिन लिक्विड डिटर्जेंट को इस्तेमाल करना अपेक्षाकृत काफी आसान होता है। दरअसल, लिक्विड डिटर्जेंट मापने वाले कप के साथ आते हैं, जिसके कारण आप अतिरिक्त डिटर्जेंट वेस्ट किए बिना ही कपड़ों को बेहतर तरीके से साफ कर सकती हैं। 

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- वॉशिंग मशीन को सालों साल चलाने के लिए अपनाएं यह टिप्‍स 

डेलीकेट फैब्रिक के लिए भी लाभदायी 

जब आप वॉशिंग मशीन में कपड़ों को वॉश करते हैं तो उसमें कई तरह के फैब्रिक के कपड़ों का इस्तेमाल करते हैं। मसलन, रेग्युलर क्लॉथ्स के अलावा अगर आप वॉशिंग मशीन में रेशम या ऊन जैसे कपड़ों को धो रहे हैं तो ऐसे में डिटर्जेंट पाउडर की अपेक्षा लिक्विड डिटर्जेंट का इस्तेमाल करना एक अच्छा विचार है। रेशम व ऊन से बने नाजुक कपड़ों को अतिरिक्त देखभाल की आवश्यकता होती है और लिक्विड डिटर्जेंट के लाइट होने के कारण यह बेहतरीन तरीके से काम कर सकता है। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- freepik