बहुत मुश्किल होती है जब अचानक से आपकी किचन सिंक ड्रेनेज बंद हो जाती है। उसमें से पानी नीचे नहीं जाता और पूरी सिंक गंदे पानी से भर जाती है। ड्रेनेज की ब्लॉकेज की वजह से कितनी बार फ्लोर पर भी पानी भर जाता है। आपकी पूरा किचन काउंटर गंदे बर्तनों से भरा होता है। आप खड़ी होकर इंतज़ार करती हैं कि कब सिंक का पानी नीचे जाएगा और आप बर्तन धो सकेंगी। अगर आप अकसर ऐसी सिचुएशन में फंस जाती हैं तो हमारे ये टिप्स आपकी समस्या को बहुत हद तक खत्म कर सकते हैं। आज हम आपको sink clog को दूर करने के सस्ते और आसान टिप्स बताएंगे।   

इसे भी पढ़ें: इन '7 खास' आदतों से पहचानी जाती हैं सफाई पसंद महिलाएं

बेकिंग सोडा, नमक और विनेगर 

unclog your sink drainage inside

किचन सिंक की चिकनाई को हटाने के लिए सबसे पहले आप तेज़ गरम पानी करके सिंक में डालिए। इसके बाद आधा कप बेकिंग सोडा में चौथाई कप नमल मिलाकर सूखा ही सिंक के hole में डाल दीजिए। अब एक कप विनेगर को गर्म कीजिए जैसे ही यह उबलने वाला हो तुरंत उठाकर सिंक में उड़ेल दीजिए। इसके बाद तुरंत सिंक के hole को स्टॉपर या किसी कपड़े से बंद कर दीजिए। ताकि सिंक के पाइप में बनने वाले झाग बाहर न आएं। 25 से 30 मिनट बाद स्टॉपर हटाकर गर्म पानी डाल दीजिए। इस तरह आपकी सिंक ड्रेनेज क्लीन हो जाएगी।

Recommended Video

कॉस्टिक सोडा 

unclog your sink drainage inside

कॉस्टिक सोडा एक ऐसा केमिकल है जो आसानी से किसी भी ठोस पदार्थ को लिक्विड में बदल देता है।  आप इसका यूज अपनी सिंक को unclog करने के लिए भी कर सकती हैं। एक बाल्टी में तकरीबन 3 से 4 लीटर पानी लीजिए इसमें 750 ml कॉस्टिक सोडा मिला लीजिए। ध्यान रखें इसको मिलाने के लिए किसी स्टिक का यूज करें। अपने हाथ इसमें बिल्कुल न डालें। मिक्सचर बनाने के बाद थोड़ी देर इंतज़ार करें क्योंकि केमिकल रिएक्शन होने में थोड़ा समय लगता है। जैसे ही आपको यह थोड़ा झागदार दिखे इसको उठाकर सिंक में उड़ेल दीजिए। तकरीबन 20 मिनट के लिए इसको ऐसे ही छोड़ दें और बाद में गर्म पानी डालकर इसको साफ़ करें। आसानी से कैसे करें किचन चिमनी की सफाई, आइए जानें

इसे भी पढ़ें: जिन जगहों पर नहीं पहुंचता आपका हाथ, वहां की कुछ इस तरह करें सफाई


हैंगर

unclog your sink drainage inside

वैसे तो हैंगर का यूज केवल कपड़ों के लिए होता है। लेकिन अगर अचानक अगर आपका सामना सिंक clog से हो जाए तो आप इसको हैंडल करने के लिए हैंगर का यूज कर सकती हैं। इसके लिए आप एक वायर वाला हैंगर लीजिए। इस हेंगर को खोलिए। इसको अपने हाथ और प्लास की मदद से सीधा कीजिए। इसके एक सिरे को मोड़कर कर हैंडल जैसा बना लीजिए। ताकि आपको पकड़ने में सुविधा रहे और अगर यह गलती से आपके हाथ से छूट जाएं तो सिंक के पाइप में न अटके। अब आप इससे सिंक के पाइप में फंसी गंद को धलेकना शुरू कीजिए। बाद में तेज़ गर्म पानी डालकर छोड़ दीजिए। जरूरत लगने पर इस प्रोसेस को दोहरा सकते हैं।  

इस तरह आप इन टिप्स के मदद से अपनी समस्या का समाधान कर सकती हैं। अगर आपको फिर भी दिक़्क़त महसूस होती है तो तुरंत प्लम्बर को बुलाएं।