अक्सर हमें लगता है घर की सफाई बहुत मुश्किल काम है, लेकिन अगर थोड़ा ध्यान दिया जाए तो इसे भी आप आसानी से कर सकते हैं। घर की सफाई के लिए हम काफी कुछ करते हैं, लेकिन कुछ जगह फिर भी ऐसी रह जाती हैं जहां सफाई नहीं हो पाती। एक बार पोंछना ही उन जगहों के लिए काफी नहीं होता है उन्हें तो हर रोज़ सफाई की जरूरत होती है। 

आप अपने हाथ में सफेद ग्लव पहनिए और हम जिन जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं उन जगहों पर इस सफेद ग्लव को घुमाइएगा। आपको ये समझ आ जाएगा कि वो जगहें कितनी गंदी होती हैं। ये जगहें बार-बार घर की सफाई करने के बाद भी गंदी रह जाती हैं। 

1. फ्रिज के ऊपर का हिस्सा-

यकीन मानिए भले ही आपने वहां पोंछ लिया हो, लेकिन फ्रिज के ऊपर का हिस्सा अक्सर गंदा ही रहता है। ये वैसा ही है जैसा आपके गैस चूल्हे के ऊपर का हिस्सा। इसे नॉर्मल सफाई की नहीं बल्कि थोड़ी डीप क्लीनिंग की जरूरत रहती है। दरअसल, आप अपने फ्रिज के टॉप पर बहुत सारी चीज़ें स्टोर करके रखते हैं। उन सभी चीज़ों की धूल से ही फ्रिज का टॉप खराब हो जाता है। आपको अपने फ्रिच के ऊपर का हिस्सा भी उसी तरह साफ करना चाहिए जैसे आप अपने किचन की सफाई करते हैं। कम से कम 3 दिन में एक बार तो इसे पोंछ ही दें। 

क्लीनिंग टिप: फ्रिज के टॉप को आप सफेद सिरके और बेकिंग सोडा के साथ गुनगुने पानी को मिलाकर साफ करें। ये किसी महंगे क्लीनिंग केमिकल जैसा ही असर करेगा। 

cleaning fridge surface

इसे जरूर पढ़ें- घर में आती है बहुत ज्यादा धूल तो ये 5 हैक्स करेंगे सफाई में मदद

2. वॉल हैंगिंग या फिर दरवाज़ों के टॉप -

एक बात ध्यान से सोचिएगा कि आप जब भी अपने दरवाज़े का टॉप पोंछती हैं तो फिर उसके ऊपर तक कितनी बार कपड़ा फेरती हैं? ये बहुत आसान सा सवाल है, लेकिन यकीन मानिए इसका महत्व बहुत ज्यादा है। अक्सर हम दरवाज़ों के हैंडल और दीवारों पर लगी पेंटिंग के नीचे के हिस्से को तो साफ कर देते हैं, लेकिन ऊपर का हिस्सा गंदा रह जाता है। इससे घर की ठीक तरह से सफाई नहीं हो पाती है। 

अक्सर डोर बेल बॉक्स, पिक्चर फ्रेम्स, डोर फ्रेम्स और कुछ घरों में स्मोक डिटेक्टर आदि बहुत गंदे हो जाते हैं। इनकी भी समय-समय पर घर की डस्टिंग जरूरी होती है। 

क्लीनिंग टिप: इन जगहों को साफ करने के लिए हैंड हेल्ड वैक्यूम क्लीनर सबसे अच्छा होता है। उससे आपके पर्दे भी साफ हो जाते हैं। 

cleaninf door

3.  बाथरूम और किचन के नल के नीचे का हिस्सा-

बाथरूम और किचन की सफाई ही सबसे ज्यादा मुश्किल काम होता है। हम इन्हें बहुत तसल्ली से साफ करते हैं, लेकिन कई बार उन जगहों को भूल जाते हैं जो गंदी दिखती ही नहीं हैं। जैसे बाथरूम या किचन के नल का नीचे का हिस्सा। इन्हें भी सफाई की बहुत जरूरत होती है पर अक्सर हमें ये अंदाज़ा नहीं होता कि इसे कैसे साफ किया जाए। आपको सामने-सामने तो सब साफ दिखेगा, लेकिन अंदर से ये काफी गंदा होता है।  

क्लीनिंग टिप: इसे भी आप सिरके और बेकिंग सोडा के मिक्सचर से साफ करें। कई महीनों की जमी गंदगी भी साफ हो जाएगी।  

4. किचन काउंटर पर रखे अप्लायंसेस के पीछे- 

किचन काउंटर की सफाई तो हम शायद हर रोज़ करते हैं, लेकिन जिस जगह को हम साफ नहीं करते हैं वो है किचन काउंटर के आस-पास रखे अप्लायंसेस के पीछे काफी धूल और गंदगी जमी रहती है। कॉफी मेकर, टोस्टर, मिक्सर, गैस चूल्हा ही अपने नीचे इतनी गंदगी समेटे रहते हैं कि शायद आपको इसके बारे में जानकर हैरानी होगी।  

क्लीनिंग टिप: सिरके में नींबू के छिलके डुबा कर उससे किचन की तेल वाली गंदगी को साफ करें। ये बहुत आसानी से निकल जाएगी।  

इसे जरूर पढ़ें- आपके घर की सजवाट बचा सकती है आपके बिजली का बिल, देखें ये आसान तरीके 

5. टॉयलेट पेपर होल्डर- 

हो सकता है कई घरों में ये मौजूद न हो, लेकिन यकीन मानिए टॉयलेट पेपर होल्डर जरूरत से ज्यादा गंदे होते हैं। क्योंकि हमेशा इसके ऊपर टॉयलेट पेपर रोल लगा होता है इसलिए इसे साफ करना उतना आसान नहीं होता। अक्सर इस जगह को हम भूल जाते हैं और ये हमारी गलती होती है।  

क्लीनिंग टिप: टॉयलेट पेपर होल्डर को आप नॉर्मल पानी और कपड़े से साफ करेंगे तो भी ये उतना ही असर दिखाएगा।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।