चाहें बेडरूम हो या बच्चों का कमरा, खूबसूरत बेडशीट्स से कमरे खिल उठते हैं। मल्टीकलर्ड और वाइब्रेंट कलर वाली बेडशीट्स देखकर मन खुश हो जाता है। बेडशीट्स की शॉपिंग आप अक्सर ही किया करती होंगी, लेकिन क्या आपने कभी यह सोचा है कि एक अच्छी बेडशीट में क्या-क्या खूबियां होनी चाहिए? दिनभर का एक तिहाई हिस्सा हम बेडशीट पर गुजार देते हैं।

ऐसे में अगर हम अच्छी बेडशीट का इस्तेमाल नहीं करते, तो हमें अच्छी नींद नहीं आ पाती। कोरोना वायरस के इन्फेक्शन से बचाव के लिए आजकल ऑनलाइन शॉपिंग खूब की जा रही है। ऐसे में आप बेडशीट की खरीदारी ऑनलाइन कर सकती हैं। बस आपको ये ध्यान रखना है कि बेडशीट की ऑनलाइन शॉपिंग करते हुए आप समझदारी दिखाएं। आज आपको बताएंगे कि ऑनलाइन बेडशीट खरीदते हुए आपको किन-किन चीजों का ध्यान रखना चाहिए -

बेडशीट के फैब्रिक पर ध्यान दें

bedsheet buying online

कंफर्ट के लिहाज से 100% सूती कपड़े की बेडशीट ही सबसे बेहतर होती है, लेकिन कई बार ऑनलाइन सेलर के पास ऐसी सूती बेडशीट उपलब्ध नहीं होती। इसीलिए जब भी आप ऑनलाइन बेडशीट खरीद रही हैं तो आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि बेडशीट किस फैब्रिक से बनी हुई है। प्रोडक्ट के बारे में सारी डीटेल आपको ऑनलाइन मिल जाती है, जिससे आपको मालूम हो जाएगा कि कहीं इस बेडशीट में सूती के अलावा कोई और फैब्रिक तो नहीं मिलाया गया है। कई बेडशीट्स में थोड़ी मात्रा में दूसरे फैब्रिक, मसलन पॉलियस्टर या नायलॉन की मिलावट होती। पॉलियस्टर मिलाए जाने से बेडशीट की कीमत कम हो जाती है और इसकी उम्र बढ़ जाती है। इसलिए आपको इस बारे में सोच-समझकर फैसला करना चाहिए। 

थ्रेड काउंट भी है महत्वपूर्ण

बेडशीट खरीदते हुए आपको ये भी देख लेना चाहिए कि इसके कपड़े में धागे की मात्रा यानि थ्रेड काउंट कितना है। आमतौर पर जिस बेडशीट में ज्यादा थ्रेड काउंट होता है, वह अच्छी मानी जाती है। लेकिन ऐसा होना हमेशा जरूरी नहीं है। आप जब भी ऑनलाइन शॉपिंग कर रहे हों तो ध्यान रखें कि बेडशीट का थ्रेड काउंट 300 से 500 के बीच होना चाहिए। जरूरी नहीं कि आप 500 या उससे ज्यादा थ्रेड काउंट वाली बेडशीट ही खरीदें। आप चाहें तो 350 से 400 के बीच की थ्रेड काउंट वाली बेडशीट भी चुन सकती हैं। 

Recommended Video

सही साइज की बेडशीट खरीदना बहुत जरूरी

bedsheet buying online shopping easy tips

बेडशीट अलग-अलग साइज में आती हैं। ऐसे में अपनी आवश्यकता के अनुसार आपको बेडशीट के साइज का चुनाव बहुत सोच-समझकर और ध्यान से करना चाहिए। सिंगल बेड की बेडशीट आम तौर पर 150X225 सेंटीमीटर की होती है। जबकि किंग साइज़ के बेड के लिए 270X250 सेंटीमीटर की बेडशीट की जरूरत पड़ती है। बेड के आकार की ही बेडशीट हो, इसके लिए ऑनलाइन बेडशीट ऑर्डर करने से पहले आपको एक बार अपने बेड का सही-सही नाप ले लेना चाहिए। एक तरीका ये भी है कि अपने मैट्रेस के साइज के अनुसार बेडशीट का साइज रखें। 

इसे जरूर पढ़ें: AC या Cooler की खरीदारी से पहले इन जरूरी बातों का रखें ध्यान

बेडशीट के रंग इस तरह चुनें 

कमरे का एंबियंस तय करने में बेडशीट एक अहम रोल अदा करती है। अगर आपके बेडरूम में ब्राइट कलर के पर्दे लगे हों तो आपको अपनी बेडशीट भी उसी रंग की रखनी चाहिए। बेडरूम को आकर्षक बनाने के लिए यह तरीका बहुत असरदार साबित होगा। वहीं घर में छोटे बच्चों और pet के होने पर डार्क शेड वाली बेडशीट लेना आपके लिए ठीक रहेगा ताकि वे कुछ दिन तक आराम से यूज की जा सकें।

इसे जरूर पढ़ें: घर के लिए राशन और सामान खरीदते समय रखें इन बातों का ध्यान  

रिटर्न और एक्सचेंज पॉलिसी जरूर चेक कर लें

bedsheet buying online shopping tips

किसी ऐसे ऑनलाइन स्टोर से बेडशीट कभी ना खरीदें, जहां रिटर्न और एक्सचेंज पॉलिसी आसान न हो। ऐसा इसलिए भी जरूरी है क्योंकि कई बार आपको बेडशीट के ऑनलाइन फोटो और जो बेडशीट आपको डिलीवर होगी, उसके कपड़े, रंग या फिर साइज में फर्क नजर आ सकता है। ऐसी में आपको इसे रिटर्न या एक्सचेंज करना ही पडे़गा। इसलिए बहुत जरूरी है कि ऑनलाइन बेडशीट खरीदते हुए आप उस ऑनलाइन स्टोर की रिटर्न और एक्सचेंज पॉलिसी जरूर चेक कर लें, ताकि बाद में आपको पछताना न पड़े। 

तो ये रहे वो 5 बेडशीट के शॉपिंग टिप्स जिनका इस्तेमाल आप बढ़िया और खूबसूरत बेडशीट की शॉपिंग कर सकती हैं। अच्छी रेटिंग वाले सप्लायर से ही बेडशीट खरीदें ताकि आपको अच्छी क्वालिटी के साथ-साथ आकर्षक ऑफर भी मिल सकें। बेडशीट खरीदने से पहले उस सप्लायर की रेटिंग और रिव्यूज चेक कर लें, ताकि आपको अच्छी क्वालिटी की बेडशीट मिल सके। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे जरूर शेयर करें। आसान शॉपिंग टिप्सपाने के लिए विजिट करती रहें हरजिंदगी।

Image Courtesy: Freepik